Home » चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के तरीके

चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के तरीके

by Rajeev Kumar

ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो यह चाहता है कि उसके चेहरे पर झाइयां हो जाए और जिस व्यक्ति के चेहरे पर झाइयां हो जाती है वह उनसे छुटकारा पाने के लिए तमाम तरह के प्रयास करता है लेकिन बहुत से प्रयासों के बाद भी कुछ व्यक्ति तो इन झुर्रियों से छुटकारा पाने में सफल ही नहीं हो पाते। आज के इस लेख में हम आपको यह बताएंगे कि आप किस प्रकार कुछ तरीकों से चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।

इन तरीकों से पाएं चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा

इन तरीकों से पाएं चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा

यह भी पढ़ेअस्थमा का घरेलू इलाज

हम पहले ही बता चुके हैं कि इस लेख में आप ऐसे बहुत से तरीके जान पाने में सक्षम होंगे जिनके माध्यम से आप चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाएंगे।

बहुत से लोगों को लगता है कि वह तरह-तरह की फेस मास्क और दवाइयां का उपयोग कर अपने चेहरे की झुर्रियों यानी की छाया से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है यदि आप अपने चेहरे की झुर्रियों से वास्तव में छुटकारा पाना चाह रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि अपना खान-पान सही रखें।

आप जितनी अधिक मात्रा में पानी पी सकते हैं उतना पानी पिए इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी जिससे कि आपको आपके चेहरे की झुर्रियों से धीरे-धीरे कर पूर्ण रूप से छुटकारा मिल जाएगा।

मालिश करने से भी मिलेगा फायदा

मालिश करने से भी मिलेगा फायदा

इतना ही नहीं बल्कि आप यहां पर चेहरे पर सूजन के घरेलू उपाय के बारे में विभिन्न प्रकार की आवश्यक जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

हो सकता है कि आप में से कुछ लोगों को यह सोचकर हैरानी हो कि चेहरे की ऑयल मसाज करने से भी चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन यह सत्य है कि जिस प्रकार बालों की मालिश करने से आप के बालों को पोषण मिलता है उसी प्रकार चेहरे की मसाज करने से आपके चेहरे को भी पोषण की प्राप्ति होती है। यदि चेहरे पर तेल से मसाज की जाती है तो इससे झुर्रियों के साथ ही फाइन लाइंस की भी समाप्ति हो जाती है। आप नारियल के तेल, ऑर्गन के तेल या फिर ओलिव ऑयल से अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं यदि किसी एसेंशियल तेल से अपने चेहरे की मालिश करना चाहते है तो इसमें नारियल तेल मिलाने के बाद ही मालिश करें अन्यथा आपको खुजली का सामना करना पड़ सकता हैं। 

चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने का तरीका

चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने का तरीकाध्यान दें: पिचके हुए गालों को फुलाने का घरेलू उपाय

संतरा भी झुर्रियों को हटाने के लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय साबित हो सकता है क्योंकि संतरे में विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है जिससे कि फाइन लाइंस और चेहरे की अन्य दिक्कतों से छुटकारा मिलता है। संतरे को खाने से चेहरा भी डीहाइड्रेटेड नहीं रहता और स्किन में नमी की मौजूदगी रहती है जिससे कि आपके चेहरे की सभी समस्याएं हल हो जाती हैं। इसीलिए यदि आप संतरे का सेवन शुरू करते हैं तो आपका चेहरा अधिक समय तक ग्लो वाला बना रहेगा और आपके चेहरे में नमी की मौजूदगी भी रहेगी। 

केले के मास्क के द्वारा भी चेहरे की झुर्रियों को हटा पाना संभव है जी हां यह सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है लेकिन यह एक सत्य है कि यदि केले के मास्क का इस्तेमाल चेहरे पर किया जाए तो इससे आपकी स्किन बहुत ही हेल्दी और सॉफ्ट बन जाती हैं। दरअसल केले में बहुत से विटामिन मौजूद होते हैं साथ ही यह चेहरे को हाइड्रेटेड रखने का कार्य भी करता है यही कारण है कि जब आप केले को पीसकर इसका पेस्ट बनाने के बाद उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। जिससे कि चेहरे की बहुत सी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है जिसमें झुर्रियों की समस्या भी शामिल है। 

यह भी पढ़ेंPlastic surgery cost in India

आसान तरीके से पाएं चेहरे की झुर्रियों से निजातआसान तरीके से पाएं चेहरे की झुर्रियों से निजातइसके आलावा आप यहाँ पर के बारे कैल्शियम के घरेलू स्रोत में विभिन्न प्रकार की आवश्यक जानकारी हासिल कर सकते है

इन सबके अलावा चेहरे की झुर्रियों के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है एलोवेरा जेल के फायदे के बारे में तो आप सभी लोग जानते होंगे। इसकी मदद से त्वचा की सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है खासकर कि यदि एलोवेरा जेल ताजा हो और घर में उगाया गया हो तो यह और भी फायदेमंद साबित होता है। एलोवेरा जेल में विटामिन ई के साथ और भी बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बाकी चीजों की तरह ही एलोवेरा जेल भी चेहरे को हाइड्रेटेड रखता है यदि आप एलोवेरा जेल की मदद से चेहरे की झुर्रियों से निजात पाना चाह रहे है तो आपको ताजा एलोवेरा जेल अपने मुंह पर लगा लेना है और 20 से 25 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धुल देना है।

आप यहाँ पर दिए गए इन् सभी घरेलु उपचार से जुडी जानकारी हासिल कर सकते है।

निष्कर्ष – (Conclusion)

हमें पूर्ण विश्वास है कि हमारे द्वारा चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा कैसे पाएं विषय पर लिखा गया यह लेख आपको पसंद आया होगा और अब आप अपने चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

हो सकता है कि आप में से कुछ ने इन नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा भी पा लिया हो यदि आप इस लेख में अपने कुछ भी सुझाव शामिल करना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से बता सकते हैं।

You may also like

1 comment

Anil जून 27, 2024 - 5:54 अपराह्न

चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के तरीके के बारे में अपने यहां पर जो भी जानकारी दी है वह काफी प्रभावशाली प्रतीत होती है हम जानना चाहते हैं 40 साल के उम्र के बाद चेहरे पर अक्सर झुर्रियां पड़ जाती है क्या हम घरेलू उपाय की सहायता से पड़ी हुई झुर्रियों को हमेशा हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं ?

Reply

Leave a Comment