Home » डिप्रेशन दूर करने में मदद करेंगे यह घरेलू उपाय

डिप्रेशन दूर करने में मदद करेंगे यह घरेलू उपाय

by Anjita Yadav

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल ने लोगों को डिप्रेशन का शिकार बना कर रख दिया है जब से सोशल मीडिया का जमाना आया है अधिकतर व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार होते जा रहे हैं।

डिप्रेशन एक घातक बीमारी है क्योंकि डिप्रेशन के तहत व्यक्ति आत्महत्या तक कर लेता है। ऐसे में हम आपको डिप्रेशन दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय के बारे में बता रहे हैं। 

डिप्रेशन दूर करने के घरेलू तरीके

यह बाद हम पहले ही बता चुके हैं कि डिप्रेशन एक घातक समस्या है और आजकल हर दूसरा व्यक्ति इससे जूझ रहा है। बहुत ज्यादा दवाइयां लेना भी मनुष्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसीलिए हम आपको डिप्रेशन दूर करने के कुछ घरेलू तरीके बताएंगे।

dipreshan door karane ke ghareloo tareeke

  • डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति को खुद को समाज से जुड़ी गतिविधियों से जोड़कर रखना चाहिए। क्योंकि अक्सर देखा गया है कि जो व्यक्ति डिप्रेशन से जूझ रहा होता है वह अकेले रहने का प्रयास करता है। लेकिन अकेला रहना उसके लिए और भी घातक साबित हो सकता है इसीलिए डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति को अकेला नहीं रहना चाहिए।
  • कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जिन्हें खास कारण से डिप्रेशन हो जाता है जैसे कि उनके जीवन में हुई कुछ गतिविधियां उन्हें बहुत ज्यादा प्रभावित कर देती हैं। ऐसे व्यक्तियों को उन गतिविधियों और उन स्थान पर जाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे उनकी हालत और बिगड़ सकती है। 

इसके साथ ही आप यहाँ पर कैल्शियम बढ़ाने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर सकते है।

डिप्रेशन दूर करने के घरेलू नुस्खे

ऊपर दिए गए तरीकों से व्यक्ति को कुछ हद तक डिप्रेशन दूर करने में मदद मिलेगी नीचे हम कुछ और तरीके देंगे जिनसे व्यक्ति को डिप्रेशन दूर करने में और ज्यादा मदद मिल सकती हैं। 

Depression door karne ke gharelu nuskhe

  • डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति के लिए जरूरी है कि वह सुबह उठकर ठंडी हवा में टहलने जाए बहुत से ऐसे योगासन भी है जो डिप्रेशन को दूर करने के लिए बताए गए हैं व्यक्ति को वह योगासन और प्राणायाम भी अपनाने चाहिए। 
  • डिप्रेशन के शिकार व्यक्ति को सुबह को उठकर खाली पेट एक सेब का सेवन करना चाहिए। क्योंकि सेब शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। 
  • डिप्रेशन के मरीज को ज्यादा से ज्यादा टमाटर का सेवन करना चाहिए उसे अपने भोजन और सलाद दोनों में ही टमाटर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि टमाटर में एक ऐसा एसिड मौजूद होता है जो की हृदय और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। ऐसे व्यक्ति जो हफ्ते में 4 से 6 टमाटर का सेवन करते हैं वह सामान्य लोगों के मुकाबले डिप्रेशन का शिकार कम होते हैं। 

आवश्यक सूचना:- चेहरे की सूजन कम करने के घरेलू उपाय

कुछ घरेलू उपाय जो आपको डिप्रेशन से मुक्त कर सकते हैं

ऊपर दिए गए तरीकों के अलावा भी कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से डिप्रेशन से छुटकारा पाया जा सकता है। 

Kuch Ghareloo Upaay Aapko dipreshan se mukt kar sakte hain

डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति को अच्छा खाना पीना चाहिए साथ ही उसे एक अच्छी जीवन शैली का भी पालन करना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति को डिप्रेशन की समस्या है तो वह अपनी लाइफ में प्रोटीन, कैल्शियम और मिनरल सब कुछ शामिल करें।

साथ ही वर्क आउट करें, योग और प्राणायाम आदि करें इससे उस व्यक्ति को काफी सहायता मिलेगी। डिप्रेशन से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका है मेडिटेशन।

यदि डिप्रेशन से जूझ रहा है व्यक्ति मेडिसिन करता है तो स्टार्टिंग में से थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि जिस व्यक्ति को अवसाद की समस्या होती है वह ध्यान एकत्रित नहीं कर पाता।

लेकिन यदि वह थोड़ी देर तक मेडिटेशन कर ध्यान लगाने का प्रयास करेगा तो निश्चित रूप से वह ध्यान लगा पाएगा और उसे काफी सुकून की अनुभूति होगी।

इसके अलावा यदि आप अस्थमा जैसी बीमारी से पैशान है तो आप यहाँ पर अस्थमा का घरेलू इलाज जान सकते है।

डिप्रेशन के घरेलू उपचार

ऊपर दिए गए तरीके कुछ ऐसे तरीके हैं जिनमें कोई खर्चा भी नहीं होता है और यह व्यक्ति को काफी हद तक राहत पहुंचा सकते हैं। ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में हम नीचे चर्चा करने का प्रयास करेंगे। 

Home Remedies for Depression

अवसाद की रोगी को अपना खाना बनाने के लिए ओलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ओलिव ऑयल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें मैनूसैचुरेटेड फैट्स भी पाए जाते हैं। यह दोनों ही दिल और दिमाग का स्वास्थ्य बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। 

रिसर्च में यह बात देखी गई है कि जो व्यक्ति डिप्रेशन से जूझ रहा होता है वह अधिकतर हेल्दी फूड खाना पसंद नहीं करता और वह जरूरत से ज्यादा मात्रा में भी खाता है।

लेकिन रिसर्च यह सलाह दी जाती है कि डिप्रेशन के रोगी को हेल्दी फूड ही खाना चाहिए उसे जंक फूड से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। बाहर के खाने से भी उसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए ऐसा करने से उसे डिप्रेशन में राहत मिलेगी।

आप यहाँ पर घरेलू उपचारों से जुडी जानकरी हासिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें विश्वास है कि डिप्रेशन दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में लिखा गया हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा और आप अपने आसपास डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति को इस लेख में बताए गए उपायों को अपनाने की सलाह देंगे।

याद रहे डिप्रेशन के दौरान डॉक्टर की सलाह लेना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि डिप्रेशन में व्यक्ति की काउंसलिंग बहुत ज्यादा आवश्यक होती है।

You may also like

1 comment

Nancy जून 27, 2024 - 5:56 अपराह्न

डिप्रेशन जो की बहुत ही भयानक मानसिक समस्या है इस समस्या में व्यक्ति को अपना होश ही नहीं रहता उसे अपना अच्छा बुरा कुछ भी दिखाई नहीं देता इस समस्या से आज के समय में बहुत से लोग परेशान रहते हैं हम जानना चाहते हैं कि क्या कोई ऐसी दवा भी आती है जो डिप्रेशन जैसी भयानक स्थिति से बाहर निकलने में सहायता प्रदान करती है ??

Reply

Leave a Comment