Home » ओवरैल एल टैबलेट (Ovral L Tablet) के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और संपूर्ण जानकारी

ओवरैल एल टैबलेट (Ovral L Tablet) के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और संपूर्ण जानकारी

by Anjita Yadav

आज का यह लेख आपको ओवरैल एल टैबलेट के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेगा। हमने इस लेख को विभिन्न स्रोतों से जानकारी एकत्रित करने के बाद लिखा है यह टैबलेट एक बहुत ही बेहतरीन गर्भ निरोधक के रूप में जानी जाती है। लेकिन हम आपको यह सलाह देना चाहेंगे कि डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस दवा का सेवन करें

ओवरैल एल टैबलेट के लाभ

सबसे पहले इस दवा के लाभ के बारे में जान लेना उचित होगा। क्योंकि जब भी हम किसी दवा के बारे में जानने का प्रयास करते हैं तो हमारे लिए यह बहुत आवश्यक होता है कि हम यह जाने कि उस टैबलेट को लेने से कौन से लाभ हो सकते है।

tablet benefits in hindi - फायदे

  • इस टैबलेट को लेने से अनचाहे गर्भ के ठहरने से छुटकारा मिल सकता है।

इसके साथ-साथ आप यहां पर पेट में कीड़े की समस्या से छुटकारा पाने के लिए albendazole tablet uses in hindi में विशेष प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ओवरैल एल टैबलेट के इस्तेमाल क्या है? – What are the uses of Overal L Tablet in Hindi

इस बात से तो हम आपको पहले ही अवगत करा चुके हैं कि इस टैबलेट के बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं है इसे एक खास तरह की समस्या के दौरान ही इस्तेमाल किया जाता है। 

tablet uses in hindi - उपयोग / प्रयोग

  • इस टैबलेट का इस्तेमाल महिलाएं गर्भ को रोकने के लिए करती है मतलब कि यह एक गर्भनिरोधक गोली है।
  • यदि इस टैबलेट का सेवन किया जाए तो आपको पीरियड के दौरान होने वाली ब्लीडिंग और दर्द दोनों में ही राहत का अहसास होता है। इस टैबलेट को लेने से यह दोनों ही कम हो जाते हैं और इसकी सबसे बड़ी बात यह है कि इस दवा को लेने से पीरियड नियमित रूप से आने लगते हैं

यह भी पढ़ें: Atorvastatin tablet uses in hindi

ओवरैल एल टैबलेट के साइड इफेक्ट्स क्या है?

इस दवा का इस्तेमाल बहुत सी स्त्री द्वारा किया जाता है लेकिन हम यहां पर आपको इसके साइड इफेक्ट के बारे में बताना जरूरी समझते हैं जिससे कि आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। 

tablet nuksaan in hindi - नुकसान / दुष्प्रभाव

  • इस टैबलेट का इस्तेमाल करने से डिप्रेशन की समस्या हो सकती है। 
  • मिचली आना भी इस दवा के आम साइड इफेक्ट के रूप में देखा जाता है। 
  • महिला के स्तनों में दर्द रहना शुरू हो जाता है।
  • इस टैबलेट का सेवन करने से महिला का वजन अचानक से बढ़ने लगता है। 
  • इस दवा को लेने के बाद सिर दर्द की समस्या भी बनी रहती है। 
  • इस टैबलेट को लेने से महिला के पेट में दर्द भी रहने लगता है।
  • इस टैबलेट का सेवन करने से आपको पीरियड के दौरान स्पॉट बिल्डिंग का सामना करना पड़ सकता है। 

आप यहां पर tadalafil tablet uses in hindi में उपयुक्त जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ओवरैल एल टैबलेट के सेवन से सावधानियां

किसी भी दवा का सेवन करते वक्त कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। ठीक इसी प्रकार इस टैबलेट को लेते वक्त भी स्त्री को बहुत ही सावधानियां बरतनी चाहिए। नीचे हम आपको इन्हीं सावधानियां के बारे में बताने का प्रयास कर रहे हैं।

tablet precautions in hindi - सावधानियां / जरूरी जानकारियां

  • गर्भवती महिला को इस दवा का सेवन गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए। इस दवा का सेवन सदैव गर्भावस्था से पहले करना चाहिए गर्भावस्था के दौरान इस टैबलेट का सेवन करने से यह विपरीत प्रभाव दिखा सकती है। 
  • इस टैबलेट का सेवन गलती से भी शराब के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसी स्थिति में भी यह गंभीर दुष्प्रभाव दिखाने की संभावना रखती है।
  • धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को भी यह सलाह दी जाती है कि वह इस दवा का सेवन न करें। 
  • यदि किसी का वजन ज्यादा है तो उसे भी इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • 35 वर्ष से अधिक आयु वाली स्त्री को भी इस टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • यदि आपको या फिर आपके परिवार में किसी को भी रक्त का थक्का जम जाने की समस्या उत्पन्न हो जाती है तो आप इस दवा से दूरी बनाकर रखें।

इतना ही नहीं बल्कि आप यहां पर nise tablet uses in hindi में विशेष प्रकार की आवश्यक जानकारी का अध्ययन कर सकते हैं और दवाइयां के प्रति अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।

ओवरैल एल टैबलेट की खुराक – Overal L Tablet Dosage in Hindi

इस टैबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर की सुझाई गई खुराक के अनुसार ही करना चाहिए यहां पर हम आपको इसके सामान्य खुराक बताने की कोशिश करेंगे।

tablet dose in hindi

  • इस दवा की ओवरडोज बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे आपको ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती है हो सकती है आपकी नसों में रक्त जमा होने लग जाए या फिर आपको मिचली का सामना भी करना पड़ सकता है।
  • यदि आप किसी कारणवश इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं तो याद आते ही उसे फिर से लेना शुरू कर दे। लेकिन यदि आपकी दूसरी खुराक का टाइम हो रहा है तो छूटी हुई खुराक को लेने का प्रयास न करें। 

आप यहां पर दी गई इन सभी दवाइयों के बारे में विशेष प्रकार के आवश्यक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ओवरैल एल टैबलेट पर लिखे गए इस लेख पर आप हमें अपनी प्रतिक्रिया कमेंट सेक्शन के माध्यम से दे सकते हैं। हम आपसे यह आग्रह करना चाहते हैं कि हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख को चिकित्सीय सलाह न मानते हुए मात्र सामान्य जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से देखा जाए।

यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या है या आप किसी गर्भ निरोधक का सेवन करना चाह रही है तो आप डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही ऐसा करें।

You may also like

1 comment

Karan Singh जून 13, 2024 - 1:50 अपराह्न

Ovral L Tablet के बारे में हमने यह जाना है कि यह एक गर्भ निरोधक गोली है हम जानना चाहते हैं कि क्या यह दवा हम कहीं से भी बिना किसी रोक-टोक के खरीद सकते हैं या फिर इसके लिए हमें चिकित्सक की सलाह और पर्ची की आवश्यकता पड़ेगी ??

Reply

Leave a Comment