Home » चेहरे की सूजन के कारण और इसे ठीक करने के घरेलू नुस्खे

चेहरे की सूजन के कारण और इसे ठीक करने के घरेलू नुस्खे

by Anjita Yadav

दोस्तों ऐसे बहुत से कारण होते हैं जिनके कारण व्यक्ति की चेहरे पर सूजन आ जाती है । इनमें से एक कारण ठंड है तो कई लोगों को रात के वक्त चावल खाने से भी सुबह को उनके चेहरे पर सूजन का सामना करना पड़ता है।

आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर अपने चेहरे की सूजन से छुटकारा पा सकते हैं।   

इन तरीकों को अपनाकर फेस की सूजन से निजात पाएं

 इस लेख को शुरू करने से पहले यह बात जान देना बहुत जरूरी हो जाता है कि चेहरे की सूजन के कई कारण हो सकते हैं ऐसे में चेहरे की सूजन से निजात पाने का सबसे पहले और अच्छा तरीका यही होता है कि आप किसी अच्छे विशेषज्ञ से सलाह ले लें इसके बाद ही आप हमारे द्वारा बताए गए घरेलू नुस्खे को अपनाइए।

inn-tareekon-se-payen-face-ki-soojan-se-nijat

  • पानी ज्यादा पिएं ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर भी व्यक्ति अपने चेहरे की सूजन से छुटकारा पा सकता है इतना ही नहीं यदि व्यक्ति के चेहरे पर पहले से सूजन आ रखी है तो वह ज्यादा से ज्यादा पानी पीना शुरू कर दे और यदि उसके चेहरे पर सूजन नहीं है लेकिन यह अक्सर होते रहते हैं तो भी उसे समझ जाना चाहिए कि उसके शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या हो रही है और उसे ज्यादा पानी पीना शुरू कर देना चाहिए।  
  • ऊंचाई पर सोएं यदि किसी व्यक्ति को बार- बार चेहरे पर सूजन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में उसके लिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि एक से अधिक तकिए लेकर सोना शुरू कर दे । यदि व्यक्ति अपना सिर ऊंचाई पर रख कर सोना शुरू कर देगा तो यकीनन उसके चेहरे पर सूजन नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें: कैल्शियम के घरेलू स्रोत

चेहरे की सूजन से छुटकारा पाने के उपाय – Ways to Get Rid of Facial Swelling

शराब से दूर रहें बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से भी मानव के कुछ तरीके कुछ अंगों पर सूजन आ जाती है चेहरा इन्हीं में से एक है इसीलिए यदि आप बहुत अधिक शराब का सेवन करते हैं और आपको बार- बार चेहरे पर सूजन की समस्या आ रही है तो आज ही शराब का सेवन बंद करें। chehre-ki-soojan-se-chhutkara-paane-ke-upaay

ज्यादा नमक से भी आती है चेहरे पर सूजन

सोडियम कम मात्रा में लें ऐसे खाने वाले व्यंजन जिन में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है चेहरे की सूजन का कारण बनते हैं क्यूंकि सोडियम से चेहरे पर सूजन आती है इसीलिए ऐसे खाद्य पदार्थ खाना शुरू करें जिनमें सोडियम की मात्रा कम हो।

Jada namak khane se bhi chehre me soojan aati hai

यहां पर हमारा आशय इस चीज से है कि आपको नमक का मात्रा में खाना शुरू करना चाहिए या फिर ऐसे व्यंजन जिनमें नमक बहुत ज्यादा डलता है उनका सेवन भी कम करना चाहिए।  

मेकअप हटाकर सोएं बहुत बार जब हम कहीं बाहर जाते हैं तो हम मेकअप करते हैं और मेकअप करने के बाद बाहर से आकर ऐसे ही सो जाते हैं।

ऐसे में इसके कुछ प्रतिशत चांस रहते हैं कि सुबह को आपके चेहरे की सूजन का सामना करना पड़े इसीलिए बाहर से आकर हमेशा चेहरा धुलना चाहिए और मेकअप हटाने के बाद ही विश्राम करना चाहिए। 

इसके साथ साथ आप यहाँ पर चेहरे पर एलर्जी के घरेलू उपाय के बारे में आवश्यक जानकारी हासिल कर सकते है

चेहरे की सूजन से छुटकारा पाने के लिए छोड़े ये आदतें

मीठा कम खाएं ऐसा देखा गया है कि जो व्यक्ति बहुत अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करता है या फिर मीठा खाता है उसे अक्सर फेस पर स्वेलिंग का सामना करना पड़ता है इसीलिए यदि आपको भी यह समस्या हो रही है तो आज से ही चीनी का सेवन कम कर दे।

Chehre ki soojan se chutkara paane ke liye chhode ye aadaten

जब मानव शरीर में जल एकत्रित होना शुरू हो जाता है तो भी उसके चेहरे पर सूजन आने लगती है ऐसे में आपके लिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपने शरीर में जल को इकट्ठा ना होना दें।

आपने अक्सर देखा होगा कि जब व्यक्ति ग्लूकोज की ड्रिप लगवाता है तो कुछ दिनों बाद वह फूलने लगता है दरअसल वह मोटा नहीं हो रहा होता बल्कि उसके शरीर में जल ज्यादा मात्रा में हो जाता है। 

ध्यान दें: अस्थमा का घरेलू इलाज

घरेलू उपाय जो दिला सकते हैं चेहरे की सूजन से निजात – Home Remedies That Can Provide Relief From Facial Swelling

 जब व्यक्ति को चोट लग जाती है तब भी उसके चेहरे पर सूजन आ सकती है ऐसे में कोई घरेलू उपाय काम नहीं करते बल्कि डॉक्टर की दवाई काम आती है इसीलिए यदि आपके चेहरे पर चोट लगने के कारण सूजन आ रही है तो ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

आप यहाँ पर दिए इन् सभी विषयों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर सकते है।

निष्कर्ष

हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख से चेहरे की सूजन हटाने के घरेलू नुस्खे के बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिली होगी और यदि आपके चेहरे पर सूजन आती है तो अपने घरेलू नुस्खे को अवश्य अपनाएंगे।

साथ ही हम आपको यह सलाह भी देना चाहते हैं कि किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले अच्छी तरह से जांच परख ले। क्योंकि जरूरी नहीं है कि हमारे द्वारा बताए गए सभी नुस्खे सभी व्यक्तियों को माफिक आए।

You may also like

1 comment

Jitender जून 13, 2024 - 1:46 अपराह्न

हम जानना चाहते हैं चेहरे में सूजन से जुड़े तथ्य के बारे में जैसे कि हम कई बार अत्यधिक नींद ले लेते हैं जिसके बाद हमें अपने चेहरे में फुलावत महसूस होने लगती है हम जानना चाहते हैं कि ऐसा किस वजह से होता है अत्यधिक नींद लेना क्या हमारे लिए हानिकारक है ??

Reply

Leave a Comment