Home » क्या व्हिस्की पीने से मोटे होते हैं

क्या व्हिस्की पीने से मोटे होते हैं

by Rajeev Kumar

शराब का सेवन मानव स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं माना जाता। इसके सेवन को लेकर शुरू से ही धारणा बनाई गई है कि इसका सेवन करने से मनुष्य का स्वास्थ्य दिन प्रतिदिन खराब होता जाता है और यह धारणा सही भी है। यदि इसका सेवन काफी लंबे समय तक किया जाए तो यह मृत्यु का कारण भी बन सकता है। यदि आप भी अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं यानी कि अपना वजन कद काठी बनाए रखना चाहते हैं तो आपके लिए उचित यह होगा कि आप अच्छा खाए पिए और व्यायाम को अपने दिनचर्या में अवश्य शामिल करें। 

क्या शराब पीने से आपका वजन बढ़ता है?

आप में से बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि शराब पीने से वजन पर भी असर पड़ता है। कुछ लोगों का कहना है कि शराब पीने से वजन कम होता है तो कुछ लोगों का कहना है शराब बढ़ते हुए वजन का कारण बन सकती है। आइए आज के लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करते हैं कि क्या वास्तव में शराब पीने से वजन बढ़ता है।

क्या शराब पीने से आपका वजन बढ़ता हैइसके अलावा आप यहां पर क्या बीयर पीने से पथरी का इलाज होता है जान सकते हैं।

इस सवाल का जवाब हम कुछ इस रूप में दे सकते हैं कि शराब में बहुत ही उच्च मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। यह आपकी लाइफ स्टाइल के साथ-साथ इन फैक्टर को भी प्रभावित करेगा जो की वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार है।

यह भी पढ़ें: Mole removal cost in India

यही कारण है कि ऐसा कहा जाता है कि यदि आप शराब का सेवन करते हैं तो वजन कम करने के बारे में भूल जाइए क्योंकि शराब के सेवन से वजन बढ़ने जैसी समस्या होती है। ऐसे में यदि आप शराब नहीं छोड़ना चाहते और वजन भी नहीं बढ़ाना चाहते तो शराब पीते वक्त उसमें सोडा या फिर कोई और पर पदार्थ मिला लीजिए। आप इसमें टॉनिक पानी भी मिला सकते हैं। 

अब यहां पर एक सवाल यह उठता हैं कि शराब तो बहुत से रूपों में पाई जाती है। तो क्या सभी प्रकार की शराब को पीने से वजन बढ़ता है?

यदि आप पेट में गैस बनने की समस्या से बहुत अधिक परेशान हैं और इस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पेट में गैस के लक्षण के साथ-साथ इसके उपचार के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां।

शराब तो बहुत से रूपों में पाई जाती हैइसका सीधा और सरल जवाब यह है कि यदि आप प्लेन व्हिस्की पीते हैं यानी कि उसके साथ कोई खाद्य पदार्थ नहीं खाते तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। लेकिन यदि आप व्हिस्की के साथ वेफर्स और चखना लेकर बैठते हैं तो निश्चित रूप से आपका 1 किलो तक वजन बढ़ सकता है। 

  • वहीं यदि व्हाइट वाइन का सेवन किया जाए तो यह आपका वजन को कम कर सकती है। क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो की वजन कम करने के लिए उत्तरदाई कारक है। लेकिन यदि आप इसमें कुछ मिला देंगे तो यह भी आपका वजन बढ़ा सकती है।
  • यदि शराब का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो यह वजन नहीं बढ़ाता लेकिन यदि शराब का सेवन अत्यधिक मात्रा में किया जाए तो यह वजन बढ़ा सकता है। क्योंकि शराब के सेवन करने से व्यक्ति की भूख बढ़ जाती है। इस कारण से व्यक्ति की मसल्स में दिक्कत आने शुरू हो जाती है और उसे पेट फूलने की समस्या भी होने लगती है। शराब के सेवन से व्यक्ति को सूजन की समस्या हो जाती है जिससे कि उसका चेहरा फूला फूला लगने लगता है और वह सोचता है कि वह मोटा हो रहा है। 
  • एक शोध में यह बात भी साबित हो चुकी है कि जब व्यक्ति खाली पेट शराब पीता है तो वह 25% तक अधिक भोजन करता है जिससे कि उसका वजन खुद ब खुद बढ़ जाता है। यह तो बहुत ही अच्छे से जानते हैं कि नियमित रूप से यदि ज्यादा खाया जाए तो वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। 
  • कॉकटेल के रूप में शराब का सेवन भी आपका वजन को बढ़ा सकता है क्योंकि इसमें भी चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो की वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार होती है। याद रहे कि आप किसी भी तरह की शराब के साथ जूस का सेवन न करें क्योंकि इससे भी वजन बढ़ जाता है। वहीं दूसरी ओर यदि आप शराब में कोक या फिर क्रैनबेरी का जूस मिला लेते हैं तो भी आपका वजन बढ़ जाएगा। 
  • यह बात आप साबित हो चुकी है कि जो व्यक्ति नियमित रूप से शराब का सेवन करता है उसकी कमर और पेट के आसपास की चर्बी बढ़नी शुरू हो जाती है। और यह बढ़ती हुई चर्बी आगे चलकर भयंकर मोटापे का रूप ले लेती है जिससे कि व्यक्ति को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

शायद आप यहां पर हमारे द्वारा दिए हुए इन सभी विषयों के बारे में बेहतर तथा उपयोगी जानकारियां अर्जित कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

इसलिए के माध्यम से आप शराब पीने को लेकर वजन से संबंधित कही गई बातों के बारे में विस्तार से जानने में सफल हुए। लेकिन शराब का सेवन हानिकारक है इसीलिए इसका सेवन न करें। क्योंकि इस लेख में हमने आपको शराब से जुड़ी हुई जो भी जानकारी दी है वह सामान्य जानकारी पर आधारित है और इन्हें आप घरेलू नुस्खे भी कह सकते हैं।

You may also like

1 comment

Naveen जून 3, 2024 - 6:02 अपराह्न

जैसा कि आपने बताया है कि शराब का सेवन करने से वजन अत्यधिक बढ़ता है हम जानना चाहते हैं कि जैसे किसी व्यक्ति को शराब की आदत बन चुकी है और उसे अपना वजन कम करना है तो ऐसे में उसे क्या करना चाहिए कोई ऐसा उपाय बताएं जिससे शराब को छोड़ना भी ना पड़े और वजन भी कम किया जा सके ??

Reply

Leave a Comment