Home » आंख के नीचे का कालापन कैसे हटाए? आंखों के नीचे कालेपन को ठीक करने के तरीके

आंख के नीचे का कालापन कैसे हटाए? आंखों के नीचे कालेपन को ठीक करने के तरीके

by Anjita Yadav

ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो यह चाहे कि वह खूबसूरत न दिखे प्रत्येक व्यक्ति अपने आप को खूबसूरत दिखाना चाहता हैं और इसके लिए वह बहुत से प्रयास भी करता है लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और खानपान ने लोगों को पहले जैसा खूबसूरत नहीं छोड़ा है।

जब से फोन और लैपटॉप का आविष्कार हुआ है तब से मनुष्य ने रात को देर तक जागना शुरू कर दिया हैं जिससे कि उसकी आंखों के नीचे कालेपन की शिकायत होने लगी है यह कालापन जल्दी से नहीं जाता है।

आज के इस लेख में हम आपको यह बताएंगे की आंखों के नीचे कालापन होने का कारण क्या है? साथ ही हम आपको इससे निजात पाने के बहुत से तरीकों के बारे में भी बताएंगे।

आंखों के नीचे कालापन होने के कारण 

सबसे पहले हमारे लिए यह जानना बहुत जरूरी है की आंखों के नीचे कालापन क्यों होता है? इसके बहुत से कारण हो सकते हैं नीचे इनके बारे में एक-एक कर जानने का प्रयास करते हैं।

Ankho ke niche kalapan ke karan

  • ज्यादा स्क्रीन टाइम
  • पौष्टिक आहार का सेवन न करना
  • मन और शरीर दोनों के तनाव
  • नींद पूरी ना हो पाना
  • बहुत अधिक रोना
  • बढ़ती उम्र

इसके साथ साथ आप यहाँ पर तुरंत बीपी कम करने के उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर सकते है

आंखों के नीचे के कालेपन को कम करने वाले विटामिन

ऐसे बहुत से विटामिन है जो यदि आप लेंगे तो निश्चित रूप से आपकी आंखों के नीचे के कालेपन से आपको कुछ हद तक आराम मिल सकता है।

Ankho ke niche kalapan ko kam karne wale vitamin

  • हाइड्रेटेड रहे आप जितना ज्यादा पानी पिएगे उतना ज्यादा आपको इस कालेपन से राहत मिलेगी। 
  • बहुत बार एंटीऑक्सीडेंट की कमी से भी काले गड्ढे हो जाते हैं इसीलिए आप ऐसे खाद्य पदार्थ खाने शुरू करें जिनसे की आपको भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स प्राप्त हो। 
  • ओमेगा थ्री फैटी एसिड का सेवन करने से भी आंखों के नीचे के कालेपन से काफी हद तक राहत मिलती है।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें विटामिन ई की मात्रा मौजूद हो क्योंकि विटामिन ई से त्वचा सुंदर होती है इसमें आंखों के नीचे का कालापन भी शामिल है।
  • विटामिन सी कोलेजन का निर्माण करता है जो की आंखों के नीचे के कालेपन को हटाने के लिए बहुत जरूरी है इसीलिए कोशिश करें कि आप अधिक से अधिक विटामिन सी खाने का प्रयास करें। 
  • विटामिन सी रक्त से संबंधित है जो की आंखों के नीचे के कालेपन को दूर करने के लिए फायदेमंद साबित होगा इसीलिए आप विटामिन सी का भी सेवन करें। 

आप यहाँ पर लू लगने के घरेलू उपचार के बारे में गहराई से अध्यन कर सकते है

आंखों के नीचे का कालापन ठीक करने के घरेलू उपाय

अब हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों के नीचे के कालेपन से पूरी तरह से छुटकारा पा सकते हैं।

Ankho ke niche kalapan ko thik karne ka gharelu upay

  • डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए टमाटर काफी उपयोगी साबित होते हैं साथ ही यह त्वचा को चमकदार भी बनाता है इसीलिए यदि आपको डार्क सर्कल्स हो रहे हैं तो आप टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाना शुरू कर दीजिए और इसे बाद में सादे पानी से धो दीजिए निश्चित रूप से आपको राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। 
  • यदि आंखों के कालेपन पर ठंडा दूध लगाया जाए तो भी यह काफी आराम पहुंचाता है इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है आपको दूध को उबालकर रख देना है और जब वह ठंडा हो जाए तो उसे कॉटन की मदद से अपनी आंखों के नीचे के कालेपन पर लगाना है। 5-10 मिनट बाद अपना चेहरा धो देना है कुछ ही दिनों में आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा। 
  • यदि आप आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर अपने डार्क सर्कल्स पर लगाते हैं और बाद में चेहरा धो लेते हैं तो इससे आपको 5 से 10 दिनों में असर दिखना शुरू हो जाएगा। 
  • कुछ लोगों का मानना है कि यदि पुदीने के पत्तों का पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे के कालेपन पर कुछ देर तक रखा जाए और बाद में अपने चेहरे को ठंडा पानी से धोने के बाद चेहरे को मॉइश्चराइज कर लिया जाए तो इससे की आंखों के नीचे के कालेपन से जल्दी से जल्दी छुटकारा मिल जाता है। 

इन सबके अलावा यह बहुत जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में नींद ले, जितना कम हो सके लैपटॉप पर फोन का इस्तेमाल कम करें, ज्यादा अंधेरे में फोन ना चलाएं क्योंकि यह सब कारण डार्क सर्कल्स को जन्म देते हैं।

तनाव कम से कम लेने का प्रयास करें क्योंकि ज्यादा चिंता भी डार्क सर्कल्स को जन्म देती है। छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना छोड़ दीजिए अपनी डाइट पर भरपूर ध्यान दीजिए अच्छे खाने पीने से सभी रोगों को हराया जा सकता है तो चेहरे की समस्या भी कोई बड़ी चीज नहीं है।

यहाँ दिए गए सभी विषयों के बारे में जरूरी जानकारियां हासिल कर सकते है।

निष्कर्ष

हमें पूर्ण विश्वास है की आंखों के नीचे कालेपन हटाने के तरीके के बारे में लिखा गया यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा यदि आप इस लेख में अपना कोई भी सुझाव शामिल करना चाहते हैं तो वह आप हम तक कमेंट सेक्शन के माध्यम से पहुंचा सकते हैं। 

इसके अलावा हम आपको यह सलाह भी देना चाहते हैं कि चेहरे पर कोई भी ऐसी चीज इस्तेमाल न करें जिससे कि आपको एलर्जी हो।

You may also like

1 comment

Sonia मई 31, 2024 - 11:37 पूर्वाह्न

अपने यहां पर आंखों के नीचे होने वाले काले निशान को मिटाने के लिए बहुत से उपाय बताएं हैं हम जानना चाहते हैं कि क्या कोई ऐसा उपाय है जो तुरंत इस समस्या का निवारण कर सके ??

Reply

Leave a Comment