Home » बच्चे को दूध पिलाने के उपाय

बच्चे को दूध पिलाने के उपाय

by Rajeev Kumar

दूध में बहुत से गुण पाए जाते हैं। यही कारण है कि मां-बाप हमेशा अपने बच्चों को दूध पिलाना चाहते हैं। वह उनके पीछे पड़े रहते हैं कि वह पूरे दिन में कम से कम एक गिलास दूध अवश्य पिएं। लेकिन बच्चों को दूध पीना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। इसीलिए वह दूध से दूर भागते हैं।

ऐसे में आप यदि अपने बच्चों की दूध ना पीने की आदत से परेशान हो गए हैं तो आप उन्हें कुछ ट्रिक से दूध पिला सकते हैं। आइए आज के इस लेख में हम आपको इन्हीं तरीकों के या फिर ट्रिक के बारे में बताते हैं जिनसे कि आपका बच्चा शौक से दूध पीने लगेगा।

बच्चों को दूध पिलाने की ट्रिक

बच्चों को दूध पिलाने की ट्रिकयह भी पढ़ेंजल्दी प्रेग्नेंट कैसे होते हैं

सभी बच्चे लगभग एक जैसे होते हैं उन्हें दूध बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। वह तो बाजार के चिप्स और कुरकुरे के शौकीन होते हैं। लेकिन वह दूध के पोषक तत्वों को नहीं जानते यही कारण है कि मां-बाप हमेशा अपने बच्चों को दूध पिलाने को लेकर परेशान रहते हैं।

  • यदि आप अपने बच्चों को प्लेन दूध दे रहे हैं तो हो सकता है कि वह ना पिए। क्योंकि उसे उसका टेस्ट पसंद नहीं आता है। लेकिन बच्चों को चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी, वनीला जैसे फ्लेवर बहुत पसंद आते हैं। इसीलिए आप उन्हें दूध में बॉर्नविटा या फिर कोई ऐसी चीज डालकर दे सकते हैं जिससे कि उन्हें दूध के टेस्ट का पता ना चले और वह फ्लेवर के लालच में दूध पीने लगे।
  • जरूरी नहीं है कि दूध सीधे रूप से ही पिया जाए दूध से बनी कोई खाद्य पदार्थ खाने से भी बच्चों को दूध में मौजूद पोषक तत्व मिल जाते हैं। ऐसे में यदि आपका बच्चा दूध पीने में बहुत ही नखरे करता है तो आप उसे उसके किसी फेवरेट फल का शेक बना कर दे सकते हैं। जैसे कि बनाना शेक, मैंगो शेक इससे बच्चों को फल और दूध दोनों के पोषक तत्व मिलेंगे।
  • बहुत बार बच्चा इसलिए भी दूध पीने में आनाकानी करता है क्योंकि उसका पेट भरा हुआ होता है। इसीलिए कोशिश करें कि आप बच्चे को दूध पिलाने से 1 घंटे पहले कुछ ना खिलाए। हो सके तो बच्चे को नाश्ता या भोजन करने से पहले ही दूध पिला दे। जिससे कि उसे भूख लगी हो और वह दूध को बिना किसी आनाकानी के पी लें।

नवजात बच्चा दूध पीनाइतना ही नहीं बल्कि आप यहाँ पर नवजात शिशु पॉटी समस्या का अध्यन कर सकते है।

  • जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि बच्चे बिस्कुट और कुकीज़ के बहुत ज्यादा शौकीन होते हैं। इसीलिए यदि आप अपने बच्चों को दूध दे रही हैं तो उसे खाली दूध ना दें। उसे दूध के साथ बिस्किट या कुकीज भी दे दें। जिससे कि वह उनके लालच में दूध को पीने लग जाए।
  • कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो कि दूध गिलास में पीना पसंद नहीं करते। क्योंकि वह हर चीज़ अपनी पसंद की कप में पीते हैं। ऐसे में यदि आपके बच्चे का भी कोई पसंदीदा कप है जिसमें वह पानी तक पिता है तो उसे दूध भी उसी का अपने देना शुरू कर दीजिए। जिससे कि दूध से उसका ध्यान हटकर अपने कप पर चला जाए और वह दूध पी ले।
  • वहीं यदि नवजात बच्चा दूध पीना अचानक से बंद कर देता है तो इसका मतलब है की मां के स्तनों में दूध की कमी हो गई है। जिस कारण से बच्चे को दूध पीने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता है और उसकी एनर्जी भी जाती है। जो वह नहीं कर पाता। इसीलिए ऐसी स्थिति में आप अपने बच्चों को बोतल से दूध पिलाना शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें: Plastic surgery cost in India

बोतल से दूध पिलानाइतना ही नहीं बल्कि आप यहाँ पर भूख बढ़ाने की सबसे अच्छी दवाओं की जानकारी का अध्यन कर सकते है।

  • यदि बच्चे को सांस लेने में दिक्कत हो रही होती है तो भी वह दूध पीना शुरू कर देता है। क्योंकि सांस लेने की दिक्कत की स्थिति में वह नाक से सांस लेता है। यदि आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है जो आप अपने बच्चों की नाक में नोजल स्प्रे डालिए। इससे उसकी नाक खुल जाएगी और वह दूध पीना शुरू कर देगा। 
  • जब बच्चा 1 से 2 साल का होता है तो वह इस कारण से भी दूध पीना बंद कर देता है क्योंकि उसके पेट में दर्द रहता है। क्योंकि इतनी उम्र में बच्चा केवल दूध ही पीता है जिससे कि उसे कब्ज और पेट दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस उम्र में उसे गैस भी हो जाती है। यदि आपके बच्चे के साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो आप उसे कंधे पर लेकर कर डकार दिलाने की कोशिश कीजिए। 
  • यदि बच्चे के दांत निकल रहे होते हैं तो भी वह दूध पीना बंद कर देता है। क्योंकि जब बच्चे के दांत निकल रहे होते हैं और वह दूध पीता है तो वह दांत उसे चुभते हैं। जिससे कि उसे दर्द होता है और वह दूध पीना छोड़ देता है।

इसके साथ आप यहां पर इन सभी विषयों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां का अध्ययन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख अवश्य पसंद आया होगा और इन ट्रिक को आप अपने बच्चों को दूध पिलाने के लिए अवश्य अपनाएंगी। यदि आप इसी प्रकार की और लेख चाहते हैं या फिर इस लेख से संबंधित कुछ भी हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं।

You may also like

1 comment

Ritika मई 29, 2024 - 2:19 अपराह्न

मेरा बच्चा 6 साल का है और वह दूध को हाथ तक नहीं लगता अगर जबरदस्ती उसको दूध पिलाता हूं तो वह उल्टी कर देता है मैं जानना चाहता हूं कि क्या समस्या है मेरे बेटे को जो की दूध पीने से उसको उल्टी आती है क्या इस समस्या के लिए मुझे उसको डॉक्टर को दिखाना चाहिए ?

Reply

Leave a Comment