Home » भूख बढ़ाने की सबसे अच्छी दवाओं की जानकारी

भूख बढ़ाने की सबसे अच्छी दवाओं की जानकारी

by Rajeev Kumar

पतले दुबले व्यक्ति को हमेशा यह शिकायत बनी रहती है कि वह खाने की इच्छा तो रखता है परंतु उसको भूख नहीं लगती और इसी कारण से उसकी सेहत नहीं बन पाती है। वास्तव में भूख न लगने के बहुत से कारण होते है यदि मनुष्य इन सब कारणों को खोजकर इन कारणों को खतम कर दे तो उसे भूख लगनी शुरू हो जाएगी और उसकी सेहत भी बनने लगेगी।

क्योंकि भूख न लगने का सीधा संबंध दुबलेपन से है। यदि आपको भूख अच्छी लगेगी और आप ठीक से खाना खायेंगे तो आपकी सेहत और वजन दोनों अच्छे हो जायेगे। आइए हम आपको इस लेख में भूख बढ़ाने की एक दवा के बारे में जानकारी देते है।

भूख बढ़ाने की दवा

वैसे तो बाजार में ऐसी बहुत सी दवा मिल जाती है जिनके बारे में यह दावा किया जाता है कि वह भूख बढ़ा देती है। लेकिन यहां पर हम आपको मुख्य रूप से कुछ भूख बढ़ाने वाली दवाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

भूख बढ़ाने की दवा

नोट – Ranitidine tablet uses in hindi के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें।

डॉक्टर बिस्वास गुड हेल्थ टेबलेट

यह एक सस्ती और अच्छी दवा है जिससे भूख न लगने की समस्या हल हो जाती है। यह दवाई मात्र 200-300 रुपए में ही मिल जाती है। और यह एक बहुत असर करने वाली दवा है। यदि आप इसका सेवन नियमित रूप से करेंगे तो मात्र 2-3 दिन के अंदर आपको भूख लगनी शुरू हो जाएगी। और जब आप पहले से अधिक मात्रा में खाना शुरू कर देंगे तो आपको 1 महीने के भीतर ही अपना वजन बढ़ा हुआ महसूस होगा।

डॉक्टर बिस्वास गुड हेल्थ टेबलेट

इतना ही नहीं बल्कि आप यहां पर Paracetamol tablet uses in hindi के बारे में अध्ययन कर सकते हैं।

यह टेबलेट आपका नया खून बनाने में मदद करता है। क्योंकि यह एक आयुर्वेदिक दवा है इसलिए इसके कोई दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलते हैं। लेकिन इसके सेवन के बाद आपको शुरुआती एक दो दिन तक थोड़ी सुस्ती अवश्य महसूस हो सकती है। इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त हो जायेगी।

देव फार्मेसी का पौरुष जीवन कैप्सूल

इसके बारे में पहले ये जान लेना जरूरी है कि यह कैप्सूल खासकर से पुरुषों और लड़कों के लिए बनाया गया है। जब आप इस दवा का सेवन करना शुरू कर देंगे तो आपकी पाचन शक्ति अच्छी होने के साथ ही आपको भूख भी ज्यादा लगने लगेगी। याद रहें जब भी आपको भूख लगे तो आप अधिक पौष्टिक खाना खाने का प्रयास करें जिससे कि आपके वजन के साथ आपके अंदर की कमजोरी भी भर जाएं।

देव फार्मेसी का पौरुष जीवन कैप्सूल

इसके साथ आप यहां पर chemotherapy side effectsसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां का अध्ययन कर सकते हैं।

इस दवा की सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक पदार्थ से बनी हुई है। इसीलिए इसकी कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते हैं, लेकिन इस दवा का सेवन करने की शुरुआती दिनों में आपको थोड़ी बहुत सुस्ती अवश्य महसूस हो सकती है।

एप्टीवेट सिरप

बच्चों के लिए जरूरी होता है कि वह शुरुआत से ही अच्छी मात्रा में खाना खाएं और यदि वह ऐसा नहीं कर रहे है तो हो सकता हैं उन्हें निकट भविष्य में बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़े।

एप्टीवेट सिरप

ध्यान दें: गुड हेल्थ कैप्सूल्स के फायदे

भविष्य में वह कुपोषण और दुबलेपन के शिकार भी हो सकते हैं जिससे कि सब उनका मजाक बना सकते हैं। यदि आप अपने बच्चों की भूख बढ़ाना चाहते हैं तो आप उन्हें इस सिरप का सेवन करवा सकते हैं यह बिल्कुल सुरक्षित है। इस सिरप का स्वाद अच्छा होता है जिससे कि बच्चे इसे आसानी से पी लेते हैं और यह भूख भी बढ़ा देता है जिससे कि बच्चे आसानी से और ठीक मात्रा में खाना खाते हैं। 

एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक 

यदि आप टैबलेट का सेवन नहीं कर सकते और भूख बढ़ाना चाहते है तो आपके लिए यह सिरप बहुत अच्छा साबित हो सकता है। यह सिरप बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस सिरप की मदद से आपका लीवर ठीक प्रकार से कार्य करना शुरू कर देता है।

एसबीएल अल्फाल्फा टॉनिक 

नोट – तुरंत बीपी कम करने के उपाय

लीवर के साथ ही यह आपके पूरे शरीर को भी ठीक से कार्य करने में मदद करेगा। जब व्यक्ति के शरीर में कमजोरी आ जाती है और वह थका थका महसूस करता है ऐसे में यह सिरप उस व्यक्ति की मदद कर सकता हैं।

बहुत से मनुष्य के साथ ऐसा होता है कि वह खाना तो पर्याप्त मात्रा में खाता है और उसे भूख भी लगती है लेकिन वह खाना उसके शरीर को नहीं लग पाता और वह दुबलेपन का शिकार बना रहता है ऐसे में यह सिरप उस व्यक्ति को लाभ दिला सकते हैं।

इस दवाई को भूख बढ़ाने की सबसे अच्छी होम्योपैथिक की दवाई माना गया है। लेकिन हो सकता है कि इस दवाई को बंद करते वक्त आपको भूख थोड़ी कम लगने शुरू हो जाए इसीलिए आप इस दवाई का सेवन अचानक से बंद ना करें बल्कि इसे धीरे-धीरे करके लेना बंद करें।

शायद आपको इन सभी विषयों के बारे में पढ़कर महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हो सके।

निष्कर्ष

इस लेख बताई गई जानकारी की हमारे द्वारा पुष्टि नहीं की जाती है। आप इस लेख को मात्र सामान्य जानकारी के उद्देश्य से पढ़ सकते है। यदि आपको पतलेपन और कमजोरी की समस्या है तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर को दिखाएं और डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही दवा लें।

You may also like

1 comment

Sukhjeet मई 21, 2024 - 2:44 अपराह्न

आपके द्वारा यहां पर भूख लगने की दवा का जिक्र किया गया है इसमें गुड हेल्थ कैप्सूल के बारे में भी बताया गया है हम जानना चाहते हैं कि क्या यह कैप्सूल वाकई में भूख बढ़ाते हैं और क्या यह कैप्सूल आयुर्वेदिक है ??

Reply

Leave a Comment