Home » द्राक्षासव सिरप (Drakshasava Syrup) के उपयोग, फायदे, नुक्सान, खुराक व पूरी जानकारी

द्राक्षासव सिरप (Drakshasava Syrup) के उपयोग, फायदे, नुक्सान, खुराक व पूरी जानकारी

by Anjita Yadav

आयुर्वेदिक दवा सभी उम्र की व्यक्तियों के लिए लाभकारी साबित होती है। इसकी सबसे अच्छी खूबी यह है कि इनके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते बशर्ते यह चिकित्सक की सलाह से ली जानी चाहिए।

हालांकि यह दवाई बाजार पर बिना डॉक्टर की सलाह के भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है लेकिन फिर भी व्यक्ति को इनका सेवन बिना डॉक्टर के परामर्श के नहीं करना चाहिए।

 आज के दौर में आप देखते होंगे कि व्यक्ति का खान-पान पहले जैसा नहीं रहा है वह जंक फूड पर अधिक निर्भर हो गया है या फिर ऐसे खाने पर निर्भर हो गया है जो 10 या 15 मिनट में ही बनकर तैयार हो जाता है।

मतलब कि उनमें सब कुछ पहले से ही मिलाया गया होता है और यही लाइफ स्टाइल बवासीर जैसी बीमारी को जन्म देता है। इसी बीमारी से निपटने के लिए आज के इस लेख में हम आपको द्राक्षासव के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक आयुर्वेदिक दवा है।

यह बवासीर के अलावा भी बहुत से रोगों में इस्तेमाल की जाती है जिनका विवरण हम आपको नीचे देंगे। 

द्राक्षासव सिरप के उपयोग और फायदे

इस आयुर्वेदिक दवा का उपयोग बहुत से रोगों के उपचार के लिए किया जा सकता है। यह प्राकृतिक रूप से बनाया गया टॉनिक बहुत सी बिमारियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। आइए हम आपको इस टॉनिक के कुछ मुख्य उपयोगों के बारे में बताते है।

इतना ही नहीं बल्कि आप यहां पर duphalac syrup uses in hindi में विशेष प्रकार की आवश्यक जानकारी का अध्ययन कर सकते हैं।

Drakshasava-Syrup-ke-upyog-aur-fayde

इसके अलावा आप यहां पर kumaryasava syrup uses in hindi में संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं और दवाइयां के प्रति अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।

  • यह टॉनिक हेपेटाइटिस के इलाज के साथ सिरोसिस के इलाज में भी सहायता करता है। साथ ही इसे दिल की धड़कन और कोलाइटिस के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं फिस्टुला और बवासीर जैसी बीमारी के लिए यह बहुत फायदेमंद है। यह पाचन समस्या और गैस की समस्या में भी निजात देता है। यह उन लक्षणों को खत्म कर देता है जो पाचन रोग को जन्म देते हैं।
  • यह एक हृदय टॉनिक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह हृदय रोगों में बहुत अधिक प्रभावशाली है। यह दिल के सभी कार्यों को नियंत्रण में रखता है और इसके कार्य करने की क्षमता में भी सुधार करता है। यह दिल का दौरा पडने के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है। यह ब्लड प्रेशर के लिए भी एक बहुत अच्छी दवा है। 
  • यह मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने में भी मदद करता है और चिंता से मुक्ति दिलाता है। यह आपकी भूख ना लगने की समस्या, नींद ना आने की समस्या जैसे कई समस्याओं को ठीक कर देता है।
  • जब किसी व्यक्ति को चोट लग जाती है और अत्यधिक खून बह रहा होता है ऐसे में यदि वह इस टॉनिक का सेवन करता है तो यह टॉनिक खून का थक्का जमा देता है और ज्यादा खून का लॉस नहीं होने देता। एक बार खून का थक्का जम जाता है तो घाव जल्दी भर जाता है और मरीज को जल्दी राहत मिलती है। 
  • इस टॉनिक में प्राकृतिक रूप से बनाई गई शराब मौजूद होती है जो पानी में आसानी से खुल जाती है। इसके कारण हमारे शरीर को पानी, शराब और जड़ी बूटियां मिल जाती है।
  • जिस महिला को मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक रक्तरिसाव होता है वह भी इसका सेवन कर सकती है। 
  • यह उन बीमारियों का भी इलाज कर सकता है जो नाक से खून बहने की वजह से उत्पन्न होती है। 
  • यह दिल को मजबूत कर देता है जिससे कि शरीर के सभी हिस्सों में खून ठीक तरह से पहुंच पाता है।

यह भी पढ़ें: Alkasol syrup uses in hindi 

द्राक्षासव सिरप के दुष्प्रभाव – (Side effects of Drakshasav Syrup In Hindi)

वैसे तो इस टॉनिक को बहुत अधिक परीक्षण के बाद बनाया गया है तो इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। क्योंकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक सामग्री से बनाई गई दवा है। हां, कुछ स्थिति में यह गलत प्रभाव डाल सकता है जो इसके दुष्प्रभावों में गिना जा सकता है। 

Drakshasava-Syrup-ke-nuksan

ध्यान दें: Khadirarishta Syrup uses in hindi

  • यदि इसका सेवन बहुत अधिक मात्रा में कर लिया जाए तो यह पेट खराब कर सकता है या फिर गैस की समस्या उत्पन्न कर सकता है। 
  • हमेशा याद रहे कि जो महिलाएं अपने बच्चों को दूध पिलाती है उन्हें कभी भी इसका सेवन बिना डॉक्टर के परामर्श के नहीं करना चाहिए। 
  • बच्चों और बुजुर्गों को भी इसका सेवन बिना डॉक्टर से परामर्श किया नहीं करना चाहिए। 
  • गर्भवती महिलाएं भी इसका सेवन बिना डॉक्टर से सलाह लिए ना करें। 

आप यहां पर दी गई इन सभी दवाइयां के बारे में उच्चतम स्तर की जानकारी को हासिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

प्रिय पाठकों आपने इस लेख के माध्यम से एक बहुत ही प्रभावी आयुर्वेदिक दवा के बारे में जाना जिसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। लेकिन फिर भी हम इसको डायरेक्ट लेने की सलाह नहीं देते हैं आप इसे बिना डॉक्टर की सलाह के न लें।

यदि आपको ऊपर दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। यदि आप इस लेख से संबंधित कुछ भी जानकारी या अपने विचार हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं।

You may also like

1 comment

Urvashi मई 17, 2024 - 4:48 अपराह्न

जैसा कि आपने बताया है इस सिरप के उपयोग से बहते हुए खून को कंट्रोल में किया जा सकता है और इस सिरप के उपयोग से खून में थक्का जम जाता है हम जानना चाहते हैं कि इसका नुकसान भी तो हो सकता है क्या यह चेहरा पूरी तरह से सुरक्षित है या फिर इसके भयानक परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं ??

Reply

Leave a Comment