Home » मोंटेलयूकास्ट टैबलेट (Montelukast Tablet) के उपयोग, फायदे, नुक्सान, खुराक व पूरी जानकारी

मोंटेलयूकास्ट टैबलेट (Montelukast Tablet) के उपयोग, फायदे, नुक्सान, खुराक व पूरी जानकारी

by Anjita Yadav

आज का यह लेख बहुत ही उपयोगी दवा मोंटेलयूकास्ट टैबलेट के बारे में लिखा गया है। इस लेख के माध्यम से हम आपको इस दवा के उपयोग, नुकसान, सावधानी और खुराक सहित सभी जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

सबसे पहले हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि यह दवा दो दवाओं का एक कांबिनेशन है। और इसका उपयोग एक से अधिक रोगों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। 

मोंटेलयूकास्ट टैबलेट के उपयोग और फायदे- (Montelukast Tablet Uses and Benefits In Hindi)

जैसा कि हम बता चुके हैं कि इस लेख में हम इस टैबलेट के उपयोग, फायदे, नुकसान और अन्य सभी जानकारी के बारे में बताएंगे। तो आइए सबसे पहले हम इस टैबलेट के उपयोगों और उपयोग से होने वाले फायदे के बारे में जानने से शुरुआत करते है।

tablet uses in hindi - उपयोग / प्रयोग

यह भी पढ़ें: Ranitidine tablet uses in hindi

  • इस दवा का इस्तेमाल दमा के रोगियों द्वारा किया जाता है। लेकिन यहां पर यह बात जानना जरूरी हो जाता है कि यह लंबी अवधि वाले दमे का इलाज नहीं है। मतलब की दौरा पड़ने की स्थिति में यह कारगर साबित नहीं हुई है। इसलिए जरूरी है कि आप हमेशा दौरे की दवाई या फिर इनहेलर अपने पास रखें। 
  • सांस फूलने की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को भी इस दवा को लेने की सलाह डॉक्टर द्वारा दी जाती है। 
  • एलर्जी की समस्या वाले लोगों को भी यह दवा डॉक्टर द्वारा सुझाई जाती है। 
  • यदि किसी को घरघराहट जैसी समस्या उत्पन्न हो रही है तो वह भी इस दवा का सेवन कर सकता है। इसे सांस की तकलीफ भी कहा जा सकता है।
  • यदि किसी बच्चे को अस्थमा की समस्या है तो वह इस दवा का इस्तेमाल कर सकता है।
  • परागज ज्वर की स्थिति में भी यह दवा दी जाती है।

इसके आलावा आप यहाँ पर albendazole tablet uses in hindi में सम्पूर्ण आवश्यक जानकारियों का अध्यन कर सकते है और दवाइयों के प्रति ज्ञान को बढ़ा सकते है

मोंटेलयूकास्ट टैबलेट के नुकसान – (Disadvantages of Montelukast Tablet In Hindi)

इस दवा का सेवन करने से आपको कुछ प्रकार के हानिकारक प्रभाव भी देखने पड़ सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि इस दवाई को लेने से पहले आप इस दवा के हानिकारक दुष्प्रभावों के बारे में जान ले आपको नुकसान को लेकर निम्नलिखित जानकारियां दी गई हैं।

tablet nuksaan in hindi - नुकसान / दुष्प्रभाव

  • इस दवा का सेवन करने से मरीज के भीतर में फ्लू जैसे लक्षण उत्पन्न होने लगते हैं। फ्लू के लक्षण में त्वचा पर लाल चकत्ते, हाथों या टांगों में चुभन या फिर हाथों और टांगों का सुन्न होना और सांस लेने में दिक्कत होना शामिल है। 
  • कुछ लोगों को इस दवा का सेवन करने के बाद उल्टी की समस्या भी हुई है।
  • बहुत से मरीजों में इस दवाई का सेवन करने के बात दस्त लगने की समस्या देखी गई है।
  • कुछ मरीजों में उबकाई आने की स्थिति भी पाई गई है।
  • इस दवाई को लेने से दांत में दर्द की समस्या भी हो जाती है।
  • इस दवा के सेवन के बाद कुछ लोगों को बुखार भी आता है।
  • थकान होना इस दवा का आम दुष्प्रभाव है।
  • कुछ लोगों में सिर दर्द की स्थिति भी देखी गई है।

नोट – यदि आप कान का संक्रमण, निमोनिया, फेफड़ों में संक्रमण आदि की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो आप यहाँ पर azithromycin 500 uses in hindi में अति आवशयक तथा उपयोगी जानकारियां हासिल कर सकते है

मोंटेलयूकास्ट टैबलेट की खुराक – (Montelukast Tablet Dosage In Hindi)

आपके लिए बेहतर होगा कि इस दवाई का इस्तेमाल करने से पहले आप इस दवाई के खुराक लेने की विधि और खुराक लेने की मात्रा के बारे में जान लें। आप यहाँ पर इस दवा की खुराक को लेकर विभिन्न प्रकार की आवश्यक जानकारी हासिल कर सकते है।

tablet dose in hindi

ध्यान दें: Drotin tablet uses in hindi

  • सबसे पहली बात यह है कि यह दवाई गोली के रूप में मौजूद है तो इसे टैबलेट के रूप में ही लिया जाना चाहिए। इसे पीस कर इसका चूरा बनाने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए।
  • दवा की खुराक की मात्रा व्यक्ति की आयु और बीमारी को देखते हुए अलग-अलग हो सकती है। इसीलिए दवा को लेने से पहले डॉक्टर को दिखाना बहुत जरूरी है।  
  • लेकिन किसी भी दवाई का सेवन करने से पहले यह बात जरूरी हो जाती है कि आप उसे दवाई की एक्सपायरी डेट आवश्यक जांच ले। 

इसके साथ-साथ आप यहाँ पर cetirizine tablet uses in hindi में उपयुक्त जानकारियां प्राप्त कर सकते है

मोंटेलयूकास्ट टैबलेट के सेवन से सावधानी – (Precautions While Taking Montelukast Tablets In Hindi)

कुछ बीमारी ऐसी हैं जिनसे ग्रसित लोगों को इस दवाई का इस्तेमाल करने से पहले बहुत सी सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। नीचे हम आपको उन्हीं बीमारियों की सूची दे रहे हैं जिनका वर्णन इस प्रकार है।tablet precautions in hindi - सावधानियां / जरूरी जानकारियां

  • ड्रग एलर्जी वाले व्यक्ति को इस दवाई के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए।
  • लीवर रोग वाले व्यक्ति को भी इस दवाई के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए।
  • एलर्जी वाले व्यक्ति को भी इस दवा का सेवन करते वक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
  • फेनिलकीटोनियरिया से ग्रसित व्यक्ति को इसका सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए।

आप यहाँ पर दिए गए इन् सभी विषयों के बारे में बेहतर तथा उच्तम स्तर की जानकारियां हासिल कर सकते है।

निष्कर्ष – (Conclusion)

हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि मोंटेलयूकास्ट टैबलेट के बारे में लिखा गया हमारा यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है और हम सामान्य जानकारी को अपने पाठकों तक पहुंचाना चाहते हैं।

लेकिन हम यहां पर किसी भी प्रकार की चिकित्सीय से सलाह की पुष्टि नहीं करते हैं। यदि आपको कोई भी समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर होगा। 

You may also like

2 comments

Yash फ़रवरी 27, 2024 - 6:33 अपराह्न

मोंटेलयूकास्ट टैबलेट (Montelukast Tablet) के उपयोग, फायदे, नुक्सान, खुराक व पूरी जानकारी यहां पर प्राप्त की है और इस दवा से होने वाले फायदे के बारे में भी जाना है इस दवा के बारे में आप नहीं यहां जो भी जानकारी दी वह सभी बहुत ही फायदेमंद है इस जानकारी के लिए आपका धन्यवाद।

Reply
Umesh Rana अप्रैल 26, 2024 - 4:47 अपराह्न

Montelukast Tablet के बारे में अपने यहां पर विभिन्न प्रकार की जानकारी दी है जो कि हमारे बहुत ही काम के हैं हमने जाना है कि अस्थमा जैसी भयानक समस्या से लड़ने के लिए इस दवा का उपयोग किया है जाता है यह दावा वाकई में बहुत ही कारगर है आपके द्वारा इस दवा के बारे में जो भी जानकारी दिए यह बहुत ही प्रशंसनीय है इसके लिए हम आपका धन्यवाद करते हैं।

Reply

Leave a Comment