Home » फोलिक एसिड टेबलेट (Folic Acid Tablet) के उपयोग, फायदे, नुक्सान व् पूरी जानकारी

फोलिक एसिड टेबलेट (Folic Acid Tablet) के उपयोग, फायदे, नुक्सान व् पूरी जानकारी

by Anjita Yadav

जब भी कोई किसी को विटामिन बी के सेवन की सलाह देता है तो वह उसे कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थ जैसे को बीन्स, मटर, शतावरी, ब्रोकोली अन्य खाने की सलाह भी देता हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खाद्य पदार्थ पसंद नही होते इसीलिए वह इनका सेवन नहीं करते।

इन पदार्थों का सेवन न करने का एक कारण बदलता लाइफस्टाइल भी है। क्योंकि आज के युग में लोग घर का खाना ग्रहण करना पसंद न करते हुए बाहर का पिज़्ज़ा, मैगी और बर्गर पर उतारू हो गए हैं। जो उनके शरीर को अंदर ही अंदर खोखला बना रहा है।

इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको विटामिन बी से भरपूर टैबलेट फोलिक एसिड टेबलेट के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे। 

फोलिक एसिड टेबलेट के उपयोग और फायदे – (Uses and Benefits of Folic Acid Tablets In Hindi)

जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया कि फोलिक एसिड टेबलेट में भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है जो की कई खाद्य पदार्थ में भी पाया जाता है। इन्हीं कारणों से इसके विभिन्न उपयोग है आइए हम आपको इसके विभिन्न उपयोगों के बारे में बताते हैं।

tablet uses in hindi - उपयोग / प्रयोग

इसके साथ-साथ आप यहां पर metrogyl 400 uses in hindi में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और दवाइयां के प्रति अपने ज्ञान को उन्नति की ओर ले जा सकते हो।

  • सबसे पहले हम आपको बता दे कि इस दवाई का उपयोग अन्य दवाई के साथ मिलाकर भी किया जाता है। इसी क्रम में इस दवाई को पर्निशियस एनीमिया के इलाज के लिए बहुत सी दवाइयां के साथ मिलकर दिया जाता है। 
  • यह मानव शरीर में पोषण की कमी को पूरा कर देती है।
  • बहुत बार व्यक्ति के शरीर में फोलिक एसिड की कमी हो जाती है जिससे कि उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उसे फोलिक एसिड की टेबलेट का सेवन करवा कर उसके शरीर में फोलिक एसिड को पूरा किया जाता है। 
  • वहीं दूसरी और कई बार मनुष्य के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की भी कमी हो जाती है। इस कमी को भी फोलिक एसिड टेबलेट की गोलियों के सेवन से पूरा किया जा सकता है। 
  • इस टैबलेट के सेवन से मानव शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।
  • यदि इस टैबलेट का सेवन किया गया जाएं तो मानव शरीर की कोशिकाएं मेंटेन रहती है।
  • यह डीएनए में होने वाले किसी भी तरह के परिवर्तन को रोक देती है जिससे कि कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें: Dolo 650 uses in hindi

फोलिक एसिड टेबलेट के नुकसान – (Disadvantages of Folic Acid Tablets In Hindi)

इस दवा के उपयोग से होने वाले फायदे के साथ-साथ व्यक्ति के शरीर को बहुत सारे नुकसान झेलने पड़ सकते हैं जिनका विस्तार पूर्वक वर्णन किया गया है।

tablet nuksaan in hindi - नुकसान / दुष्प्रभाव

इतना ही नहीं बल्कि आप यहां पर neurobion forte uses in hindi में बहुमूल्य तथा उच्चतम स्तर की जानकारी यहां से कर सकते हैं और इस दवा के उपयोग से पुराने से पुराने हड्डी रोग या फिर गठिया रोग जैसी समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

  • वैसे तो इस दवा के सेवन से कोई खास नुकसान कभी देखने को नहीं मिला है। लेकिन फिर भी यदि आपको इस दवा के सेवन के बाद अपने शरीर में कुछ भी ऐसा महसूस हो जो सामान्य ना हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह ले। 
  • बहुत बार किसी किसी को किसी दवाई से एलर्जी हो जाती है जिसमें कि दाद, खाज, खुजली, चक्कते आदि शामिल है। यदि आपको इस दवा के सेवन के बाद इसमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

नोट – यदि आप आप तेज बुखार या फिर शारीरिक संक्रमण की समस्या से अत्यधिक चिंतित और परेशान है तो आप यहां पर combiflam tablet uses in hindi में संपूर्ण जानकारी एकत्रित करके अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड टेबलेट लेने का सही समय – (Right Time To Take Folic Acid Tablets For Pregnant Women In Hindi)

जैसे कि हम जानते हैं कि प्रत्येक मनुष्य की शरीर की संरचना अलग होती है। और प्रत्येक मनुष्य की आवश्यकता भी उसके शरीर के हिसाब से अगर अलग ही होती है। ऐसे में यह जान लेना बहुत जरूरी है कि गर्भवती महिला को फोलिक एसिड टेबलेट का सेवन कब और कैसे करना चाहिए।

गर्भवती-महिलाओं-के-लिए-फोलिक-एसिड-टेबलेट

इसके अलावा आप यहां पर dexona tablet uses in hindi में आवश्यक तथा महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में अध्ययन कर सकते हैं।

  • यदि कोई महीना बेबी कंसीव करना चाह रही है तो उसे ऐसा करने से एक महीने पहले से ही इन टेबलेट का सेवन शुरू कर देना चाहिए। 
  • गर्भवती महिलाओं को पूरे गर्भावस्था के दौरान इस टैबलेट का सेवन अवश्य करना चाहिए
  • गर्भावस्था की शुरुआती दिनों में इन टेबलेट का सेवन जरूर करें।
  • लेकिन फिर भी हम आपको यह सलाह देंगे कि आप इसका सेवन किसी भी तरह से बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें।

ध्यान दें: Zerodol p tablet uses in hindi

फोलिक एसिड टेबलेट को इस्तेमाल करने का तरीका – (How to Use Folic Acid Tablets In Hindi)

वैसे तो किसी भी दवाई का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार बताए गए तरीके से ही करना चाहिए लेकिन हम आपको फोलिक एसिड टेबलेट को इस्तेमाल करने का सामान्य तरीका बता रहे हैं।

टेबलेट को-इस्तेमाल-करने-का-तरीका

शायद आप यहां पर aceclofenac tablet uses in hindi में बेहतर जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

  • जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि यह दवाई टेबलेट के रूप में है। तो इस गोली के रूप में ही लें मतलब कि इसे पिसकर इसका पाउडर ना बनाएं या फिर इसे चबाएं नहीं। 
  • यह दवाई एक संतुलित आहार के रूप में कार्य करती है। ऐसे आहार जिनमे कि फोलिक एसिड, पोषक तत्व, खनिज और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

आप यहां पर दी हुई दवाइयों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष – (Conclusion)

हमने इस लेख के माध्यम से सामान्य जानकारी आप तक पहुंचाने का प्रयास किया है। लेकिन हमने किसी भी जानकारी की पुष्टि नहीं की है। क्योंकि यह कार्य तो एक डॉक्टर ही कर सकता है इसलिए किसी भी प्रकार की कोई भी दवाई लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

You may also like

1 comment

Chetan जनवरी 5, 2024 - 11:12 पूर्वाह्न

हम जानना चाहते हैं कि क्या इस दवा का उपयोग शरीर में पोषण की कमी को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है और ऐसा करने में हमारे शरीर को किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव तो नहीं होगा इसके बारे में भी हमें बताएं ?

Reply

Leave a Comment