Home » अर्जुनारिष्ट सिरप (Arjunarishta Syrup) के उपयोग

अर्जुनारिष्ट सिरप (Arjunarishta Syrup) के उपयोग

by Anjita Yadav

आज के इस लेख में हम आपके साथ अर्जुनारिष्ट सिरप के बारे में चर्चा करेंगे। हम आपको इस सिरप से संबंधित सभी जानकारी देने का प्रयास करेंगे। हम आपको इसके उपयोग लाभ दुष्प्रभाव हानि आदि के बारे में बताएंगे।

अर्जुनारिष्ट सिरप क्या है – (What is Arjunarishta Syrup In Hindi)

यह धातकी, मुनक्का, अर्जुन और गुड़ से बना हुआ आयुर्वेदिक सिरप है। इसे पार्थादिरिस्टा सिरप भी कहा जाता हैं। यह बिना डॉक्टर के सलाह के आसानी से मिल जाने वाली आयुर्वेदिक दवा है। यह काफी लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है।

अर्जुनारिष्ट-सिरप-क्या-है

इसके अलावा आप यहां पर त्वचा संबंधित रोगों से छुटकारा पाने हेतु खदिरारिष्ट सिरप के उपयोग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें और त्वचा संबंधित बीमारियों से जल्द से जल्द निजात पाएं।

अर्जुनारिष्ट सिरप सांस रोगों मे लाभकारी – (Arjunarishta Syrup Beneficial in Respiratory Diseases In Hindi)

अर्जुनारिष्ट सिरप को विभिन्न रोगों में इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन आज हम आपको इसके कुछ मुख्य उपयोगो के बारे में बताएंगे। यह अस्थमा जैसी बीमारियों को ठीक कर देता है। यह सांसों से संबंधित सभी रोगों को समाप्त करता है।

सांस-रोगों-मे-लाभकारी

यह एक एंटी–एलर्जी रिएक्शन पैदा कर अस्थमा जैसे रोगों को ठीक करता है। फेफड़ों की क्षमता भी बढ़ा देता है क्योंकि यह उनके टिशुओं को मजबूत कर देता है। इसका इलाज बहुत से शवसन रोगों के इलाज के लिए किया जाता है।

आप यहां पर लीवर से संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए लिव-52 सिरप के बारे में उपयुक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

अर्जुनारिष्ट सिरप कोलेस्ट्रोल का लेवल सुधारे – (Improve cholesterol level Arjunarishta Syrup In Hindi)

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बहुत ही खतरनाक माना जाता है क्योंकि बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों को जन्म देता है।

कोलेस्ट्रोल-का-लेवल-सुधारे

बहुत से शोध में यह सामने आ चुका है कि यदि 1 महीने तक नियमित रूप से अर्जुनरिष्ट सिरप का सेवन किया जाए तो यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है जिससे कि टाइप बी डायबिटीज होने का खतरा होता है। 

  • कैंसर के खतरे को कम करें: इस सिरप में एंटी ऑक्साइड गुण तो पाए ही जाते हैं बल्कि इसमें एंटी कैंसर गुण भी मौजूद है जिससे कि कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। 
  • शारीरिक व्यायाम शक्ति को बढ़ाएं: अर्जुनारिष्ट सिरप का सेवन करने से व्यक्ति की एरोबिक व्यायाम शक्ति बेहतर हो सकती है।
  • बीपी की समस्या में भी उपयोगी: यदि अर्जुनारिष्ट सिरप का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीज करें तो यह उनके शरीर में ब्लड प्रेशर के स्तर को ठीक कर देता है इसके लिए अर्जुनारिष्ट के पाउडर को दूध या पानी में मिलाकर पीना चाहिए वही जिनका ब्लड प्रेशर लो रहता है उन्हें इसका सेवन अश्वगंधा पाउडर के साथ करना चाहिए।
  • किडनी के लिए भी उपयोगी: शरीर में मौजूद यूरिक एसिड के उत्सर्जन में अर्जुनारिष्ट सिरप बहुत फायदेमंद साबित होता है। इतना ही नहीं यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को भी बनाए रखना है जिससे की किडनी सही तरह से कार्य करती है। इसी प्रकार यह गाउट को रोक देता है और उसके इलाज में भी मदद करता है।

यह किडनी में पथरी को नहीं बनने देता और अगर किडनी में पहले से ही पथरी है तो यह उसे तोड़ने में भी सहायता करता है। मधुमेह वाले व्यक्तियों को बार-बार पेशाब जाने की समस्या में भी यह निजात देता है। 

अर्जुनारिष्ट सिरप के नुकसान – (Disadvantages of Arjunarishta Syrup In Hindi)

इस बात से तो हम सभी बहुत अच्छी तरह वाकिफ है कि जिस चीज के फायदे होते हैं। उस चीज की हानि भी होती है। इसी प्रकार अर्जुनारिष्ट सिरप के बहुत से फायदे हैं तो इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं हम आपको इसको इसके कुछ मुख्य दुष्प्रभावों के बारे में बताते हैं। 

अर्जुनारिष्ट-सिरप-के-नुकसान

  • इसके सेवन के बाद सिर दर्द, गैस, मतली और शरीर में दर्द जैसे कुछ लक्षण सामान्यतः देखे जाते हैं। 
  • कुछ लोगों को इसके सेवन से हाईपोथायाराएडिज्म का भी हो सकता है। 
  • यदि आप बिना डॉक्टर से सलाह लिए इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं तो यह हाई ब्लड प्रेशर, लो ब्लड शुगर, गैस, सिर दर्द, चक्कर और पेट में दर्द जैसे समस्याएं उत्पन्न कर सकता है। 
  • यदि आप डायबिटीज के मरीज है और इसका सेवन करना चाहते हैं तो इससे पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले क्योंकि इसमें बहुत अधिक गुड मौजूद होता है जो शुगर के लेवल पर बढ़ा सकता है। 
  • इसके सेवन से कुछ लोगों में हैपेटॉटाकसिटी की समस्या भी देखी जा सकती है। 
  • बहुत बार यह पित्त दोष की समस्या को बढ़ा देता है।

हमारे द्वारा यहां निम्नलिखित विषयों के लिंक दिए गए हैं जिनके बारे में आप महत्वपूर्ण तथा उच्चतम स्तर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष – (Conclusion)

अब तक के अनुभव से यह साबित हो चुका है कि अर्जुनारिष्ट एक बहुत ही प्रभावी आयुर्वेदिक सिरप है। जो काफी लंबे अरसे से मनुष्य की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में फायदेमंद साबित होता रहा है। फिर भी आप इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के बिना न करें।

You may also like

8 comments

Gaurav सितम्बर 23, 2023 - 5:31 अपराह्न

अर्जुनारिष्ट सिरप के उपयोग से होने वाले फायदे के बारे में हमने यह जाना है कि इससे त्वचा संबंधित परेशानियों से मुक्त हुआ जा सकता है और मैं अपने पिंपल्स की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान हूं मेरे सारे चेहरे पर पिंपल्स हो चुके हैं क्या मैं इस सिरप का उपयोग करके अपने पिंपल्स की समस्या से मुक्ति पा सकता हूं ????????

Reply
Sanjay Kumar अक्टूबर 13, 2023 - 3:51 अपराह्न

क्या इस सिरप के सेवन करने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से पूरी तरह छुटकारा पाया जा सकता है जैसे कि फूड प्वाइजनिंग की समस्या बहुत ही गंभीर समस्या बन चुकी है आज के समय की खराब भोजन करने की वजह से मनुष्य को ऐसी समस्याएं अक्सर होती रहती हैं मैंने इसीलिए आपसे इस दवा के बारे में यह सवाल पूछा कृपया मुझे इसका जवाब दें और मेरी शंका दूर करें ??????

Reply
Naveen दिसम्बर 5, 2023 - 7:34 अपराह्न

अर्जुनारिष्ट सिरप जोकि एक आयुर्वेदिक सिरप है और इस सिरप के बहुत से अद्भुत तथा चमत्कारी शारीरिक फायदे होते हैं हम जानना चाहते हैं कि इस सिरप के उपयोग से फेफड़े से संबंधित समस्या से कितने दिन में निजात पाना संभव है ?

Reply
Ankit Dhattarwal जनवरी 8, 2024 - 7:06 अपराह्न

अर्जुनारिष्ट सिरप (Arjunarishta Syrup) के उपयोग के बारे में हम आपसे यह सवाल पूछना चाहते हैं कि क्या इसके उपयोग से बिना किसी शारीरिक दुष्प्रभाव के सांस से संबंधित अस्थमा जैसी भयानक बीमारी को ठीक किया जा सकता है क्या यह पूरी तरह आयुर्वेदिक है ?

Reply
Deepak Verma जनवरी 8, 2024 - 7:07 अपराह्न

हम जानना चाहते हैं कि क्या वाकई में इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का सेवन करने मात्र से हृदय से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्त हुआ जा सकता है ?

Reply
Sohan जनवरी 8, 2024 - 7:08 अपराह्न

अर्जुनारिष्ट सिरप (Arjunarishta Syrup) के उपयोग को लेकर हम यहां पर विभिन्न प्रकार की फायदेमंद जानकारियां जानी है और यह जाना है कि इसके विभिन्न प्रकार के फायदेमंद गुण होते हैं यदि इस दवा का सावधानी पूर्वक सेवन किया जाए तो मनुष्य शरीर के लिए अमृत से कम नहीं है।

Reply
Jaideep फ़रवरी 13, 2024 - 7:02 अपराह्न

अर्जुनारिष्ट सिरप को लेकर हम यहां पर यह सवाल पूछना चाहते हैं कि क्या यह सिरप पूरी तरह से आयुर्वेदिक है ?

Reply
Ashu अप्रैल 23, 2024 - 5:42 अपराह्न

Arjunarishta Syrup उपयोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है हम जानना चाहते हैं कि इसका उपयोग किस उम्र के व्यक्ति के लिए पूरी तरह सुरक्षित रहता है ?

Reply

Leave a Comment