Home » चंद्रप्रभा वटी के फायदे व् नुक्सान की पूरी जानकारी।

चंद्रप्रभा वटी के फायदे व् नुक्सान की पूरी जानकारी।

by Anjita Yadav

चंद्रप्रभा वटी एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग आमतौर पर पुरानी बीमारियों, विशेषकर मूत्र संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। यह टैबलेट के रूप में उपलब्ध है और विभिन्न जड़ी-बूटियों और प्राकृतिक अवयवों के मिश्रण से बना है।

वैद्यनाथ चंद्रप्रभा वटी का उपयोग कैसे करें?

इसके नाम से ही पता चल जाता है कि यह टैबलेट के रूप में पाई जाती है। सुबह शाम इसकी दो-दो गोलियों का सेवन दूध या फिर पानी के साथ किया जाना चाहिए।

Vaidyanath-Chandraprabha-Vati-ke-upyog

यदि कोई व्यक्ति इसका इस्तेमाल कमजोरी को हटाने के लिए कर रहा है तो उसे इसका इस्तेमाल दूध के साथ ही करना चाहिए लेकिन इस दवा का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए।

वैसे तो कोई भी आयुर्वेदिक दवा किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाती है लेकिन हो सकता है कि इसमें मौजूद कोई जड़ी बूटी बहुत अधिक गर्म हो या फिर कोई बहुत अधिक ठंडी हो इससे आपको थोड़ा बहुत नुकसान पहुंच सकता है। 

200 से 250 मिलीग्राम तक मात्र ली जानी चाहिएइसका इस्तेमाल दूध या फिर पानी के साथ ही किया जाना चाहिए।

इसके अलावा आप यहां पर यह भी जान सकते हैं कि सौंफ खाने के फायदे पुरुषों के लिए क्या होते हैं और सौंफ का सेवन पुरुषों को किस समय और किस मात्रा में करना चाहिए।

चंद्रप्रभा वटी के फायदे

चंद्रप्रभा वटी के फायदों के बारे में इस प्रकार वर्णन किया गया है।

चंद्रप्रभा-वटी-के-फायदे

इसके अलावा आप यहां पर triphala churna uses in hindi में विभिन्न प्रकार की जानकारियां हासिल करके जान सकते हैं कि त्रिफला चूर्ण के क्या-क्या फायदे होते हैं और इसका उपयोग किन-किन विधियो के द्वारा किया जाता है। 

  • मूत्र पथ की समस्याएं: चंद्रप्रभा वटी मूत्र पथ के संक्रमण, मूत्राशय में संक्रमण, मूत्र प्रतिधारण और दर्दनाक पेशाब जैसे मूत्र पथ के मुद्दों के इलाज में अपनी प्रभावशीलता के लिए जानी जाती है। यह उचित मूत्र क्रिया को बढ़ावा देने में मदद करता है और संबंधित असुविधा से राहत प्रदान करता है।
  • किडनी स्वास्थ्य: यह आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन किडनी के बेहतर स्वास्थ्य में योगदान देता है और किडनी से संबंधित विभिन्न समस्याओं के समाधान में सहायता कर सकता है। यह किडनी के इष्टतम कामकाज को बनाए रखने में सहायता करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है।
  • मूत्र पथरी प्रबंधन: चंद्रप्रभा वटी को अक्सर मूत्र पथरी के प्रबंधन और उनके गठन को रोकने के लिए अनुशंसित किया जाता है। यह छोटी पथरी को तोड़ने और पथरी दोबारा होने के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।
  • वात विकार और पीठ दर्द: माना जाता है कि चंद्रप्रभा वटी में मौजूद हर्बल तत्व वात विकारों पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जो दर्द और परेशानी से जुड़े होते हैं। यह पीठ दर्द और अन्य वात-संबंधी लक्षणों से राहत दिला सकता है।
  • पाचन स्वास्थ्य: आयुर्वेद के कुछ समर्थकों का सुझाव है कि चंद्रप्रभा वटी पाचन में सुधार और स्वस्थ चयापचय को बढ़ावा देने में सहायता कर सकती है। यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने और समग्र गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
  • प्रजनन स्वास्थ्य: ऐसा माना जाता है कि चंद्रप्रभा वटी पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन स्वास्थ्य का समर्थन करती है। यह मासिक धर्म की अनियमितता, बांझपन और अन्य प्रजनन प्रणाली विकारों जैसी स्थितियों के प्रबंधन में मदद कर सकता है।

चंद्रप्रभा वटी की कितनी मात्रा ली जानी चाहिए?

आपने अक्सर यह सुना होगा की जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन अच्छा नहीं होता है वह आपको नुकसान ही पहुंचाता है चाहे फिर वह आयुर्वेदिक दवा ही क्यों ना हो। इसी प्रकार चंद्रप्रभा वटी की खुराक की मात्रा के बारे में भी आपको पता होना चाहिए। आइए हम आपको इसकी मात्रा की खुराक के बारे में बताते हैं। 

यह दवा आपको गोली के रूप में मिलेगी इसीलिए इस दवा की दो गोली सुबह और शाम पानी या फिर दूध के साथ ली जानी चाहिए। यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि यदि आप इसका सेवन कमजोरी मिटाने के लिए कर रहे हैं तो आपको इस दूध के साथ ही खाना चाहिए। 

वैद्यनाथ चंद्रप्रभा वटी में कौन कौनसे घटक पाएं जाते है

आईए जानते हैं कि वैद्यनाथ चंद्रप्रभा वटी कौन-कौन से घटक से मिलकर बनाई जाती है। इस वटी के भीतर बहुत सी जड़ी बूटियां मौजूद होती है जो शरीर के विभिन्न अंगों के लाभ के लिए जानी जाती है। 

चंद्रप्रभा-वटी-के-फायदों-के-बारे-में

चन्द्रप्रभा (शटी/कर्चूर) 3 ग्राम पाई जाती हैं

वचा की मात्रा भी 3 ग्राम

मुस्ता की मात्रा 3 ग्राम

भूनिम्ब (किराततिक्त) की 3 ग्राम उपस्तिथि

गुग्गुलु 96 ग्राम पाई जाती है।

शिलाजीत 96 ग्राम होती है

सिता (मिश्री) 48 ग्राम होती है

हतलोह (लौह भस्म) 24 ग्राम मौजूद होती है।

वंशलोचन 12 ग्राम पाई जाती है

अमृता (गुडुची) का तना 3 ग्राम

दारुक (देवदारु)  3 ग्राम

हरिद्रा कंद 3 ग्राम

पिप्पली का फल 3 ग्राम

एला 12 ग्राम

दालचीनी तने की छाल 12 ग्राम

पत्रक (तेजपत्र) 12 ग्राम

दनती 12 ग्राम

त्रिवृत् 12 ग्राम

विड लवण 3 ग्राम

अतिविषा 3 ग्राम

दार्वी (दारुहरिद्रा)  3 ग्राम

पिप्पलीमूल 3 ग्राम

चित्रक 3 ग्राम

धान्यक 3 ग्राम

हरीतकी 3 ग्राम

बिभीतक 3 ग्राम

आमलकी 3 ग्राम

चव्य 3 ग्राम

विडङ्ग 3 ग्राम

गजपिप्पली 3 ग्राम

सोंठ की मात्रा भी 3 ग्राम होती हैं।

काली मिर्च 3 ग्राम मौजूद होती हैं। 

स्वर्णमाक्षिक धातु 3 ग्राम

यवक्षार (यव) 3 ग्राम

सज्जीक्षार 3 ग्राम

सौवर्चल लवण 3 ग्राम पाया जाता हैं।

सैंधव लवण 3 ग्राम

इसके अलावा आप यहां पर यह भी जान सकते हैं कि शिलाजीत औषधि कैसे प्रयोग करें। और शिलाजीत औषधि के उपयोग से व्यक्ति के शरीर में किस प्रकार के अद्भुत बदलाव होते हैं।

चंद्रप्रभा वटी के नुक्सान

चंद्रप्रभा वटी के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं जिन्हें इस प्रकार से दर्शाया गया है। इस जड़ी बूटी के फायदे के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के भयानक दुष्परिणाम भी होते हैं जिनके बारे में गहराई से जानना अति आवश्यक है

इसके अलावा आप यहां पर अविपत्तिकर चूर्ण (Avipattikar churna) के उपयोग तथा उपयोग से होने वाले विभिन्न प्रकार के चमत्कारी फायदाओं की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

चंद्रप्रभा-वटी-के-नुक्सान

यह भी पढ़ें:- शतावरी का उपयोग कैसे करें? शतावरी चूर्ण के फायदे

  • अधिक मात्रा: उचित चिकित्सीय मार्गदर्शन के बिना चंद्रप्रभा वटी का उपयोग करने और अनुशंसित खुराक से अधिक लेने से अधिक मात्रा हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है और मौजूदा स्थितियाँ बिगड़ सकती हैं। 
  • एलर्जी प्रतिक्रियाएं: कुछ व्यक्तियों को चंद्रप्रभा वटी में मौजूद अवयवों से एलर्जी प्रतिक्रियाओं का अनुभव हो सकता है। यह त्वचा पर चकत्ते, खुजली और अन्य एलर्जी लक्षणों के रूप में प्रकट हो सकता है। यदि कोई एलर्जी प्रतिक्रिया होती है तो इसका उपयोग बंद करना महत्वपूर्ण है।
  • न्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया: चंद्रप्रभा वटी आपके द्वारा ली जा रही अन्य दवाओं या पूरकों के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है, जिससे संभावित रूप से उनकी प्रभावकारिता प्रभावित हो सकती है या अवांछित दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को उन सभी दवाओं के बारे में सूचित करें जिनका आप उपयोग कर रहे हैं।
  • गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान उपयुक्त नहीं: गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान चंद्रप्रभा वटी की सुरक्षा का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है। आमतौर पर मां और बच्चे को किसी भी संभावित खतरे से बचाने के लिए इन अवधियों के दौरान इसके उपयोग से बचने की सलाह दी जाती है।
  • बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं: चंद्रप्रभा वटी बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है। बच्चों को यह दवा देने से पहले एक योग्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। इतना ही नहीं बल्कि आप यहां पर अश्वगंधा के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अश्वगंधा चूर्ण के फायदे तथा नुकसानों का अध्ययन करके जड़ी बूटियां के प्रति अपनी नॉलेज को और भी अधिक बढ़ा सकते हैं।
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशान: कुछ मामलों में, चंद्रप्रभा वटी पेट खराब, मतली या उल्टी सहित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा पैदा कर सकती है। यदि आप ऐसे किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो इसका उपयोग बंद करने और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

चंद्रप्रभा वटी को लेते वक्त कौन-कौन सी सावधानियां बरती जानी चाहिए?

किसी भी दवा का सेवन करते वक्त कुछ सावधानी अवश्य बरतनी चाहिए चाहे वह आयुर्वेदिक दवाई ही क्यों ना हो। इसी क्रम में हम आपको बता रहे हैं कि आपको चंद्रप्रभा वटी का सेवन करते वक्त कौन सी सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। 

  • आमाशय में फोड़े वाले व्यक्ति को इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • यदि किसी व्यक्ति में आयरन की मात्रा ज्यादा हो गई है तो ऐसे व्यक्ति को भी इस टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए बल्कि जिस व्यक्ति में आयरन की मात्रा पूरी है उसे भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह उसका आयरन का लेवल बढ़ा सकता है जिससे कि काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • थैलेसीमिया के मरीजों को भी यह सलाह दी जाती है कि वह इस टैबलेट का सेवन न करें। 
  • गर्भवती महिलाओं को भी इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • बच्चों और बुजुर्गों को भी इस दवा से दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाती है। 
  • ऐसी माता जो अपने नवजात शिशु को दूध पिला रही है इस दवा का सेवन डॉक्टर से पूछने के बाद ही करें क्योंकि यदि उनके शरीर पर कुछ भी प्रभाव पड़ता है तो यह उनके बच्चे पर भी प्रभाव डालेगा। 

नोट: यहां पर हमने आपको इस टैबलेट के बारे में सभी संभव जानकारी के साथ ही सभी संभव सावधानियां बताने का प्रयास भी किया है। लेकिन यदि आपको इसमें मौजूद किसी भी तत्व से एलर्जी है तो भी आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए और किसी भी दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। 

हम चाहते हैं कि आप नीचे दिए हुए सभी विषयों के बारे में बहुमूल्य ज्ञान अर्जित करें।

निष्कर्ष

अंत में, चंद्रप्रभा वटी एक पारंपरिक आयुर्वेदिक दवा है जो कई संभावित लाभ प्रदान करती है, विशेष रूप से मूत्र और गुर्दे से संबंधित मुद्दों के साथ-साथ कुछ प्रजनन स्वास्थ्य समस्याओं के प्रबंधन में। हालाँकि, किसी भी दवा की तरह, यह संभावित दुष्प्रभावों और विचारों के साथ आता है।

इस दवा का उपयोग एक योग्य स्वास्थ्य देखभालकर्ता के मार्गदर्शन में करना आवश्यक है, जो आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं का आकलन कर सकता है और उचित सिफारिशें प्रदान कर सकता है।

स्व-दवा से बचना चाहिए, और किसी भी असामान्य या प्रतिकूल प्रतिक्रिया के बारे में तुरंत स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को सूचित करना चाहिए। किसी भी हर्बल या पारंपरिक उपचार के उपयोग पर विचार करते समय हमेशा अपनी सुरक्षा और भलाई को प्राथमिकता दें।

You may also like

10 comments

Akash सितम्बर 4, 2023 - 4:34 अपराह्न

चंद्रप्रभा वटी के बारे में मैं आपसे यह पूछना चाहता हूं कि क्या आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का इस्तेमाल करके हम किडनी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं अर्थात पथरी जैसे दर्द से भी मुक्ति दिला सकती है क्या यह जड़ी बूटी??

Reply
Usmaan सितम्बर 18, 2023 - 7:04 अपराह्न

चंद्रप्रभा वटी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है इसका उपयोग करने से हमारे शरीर में किडनी से संबंधित समस्याओं का हल किया जा सकता है इस जड़ी बूटी का सेवन करने से हमारे शरीर में बहुत से चमत्कारी फायदे होते हैं इसका सेवन मात्र से शरीर में विभिन्न तरह की बीमारियों का भी खात्मा किया जा सकता है।

Reply
Himanshu Mittal अक्टूबर 5, 2023 - 4:51 अपराह्न

हाल ही में हमने आपके इस लेख के बारे में जानकारी प्राप्त की है अपने यहां पर पथरी के दर्द से निवारण हेतु चंद्रप्रभा वटी जड़ी बूटी के प्रयोग के बारे में लिखा है क्या यह पूर्ण रूप से सत्य है ??

Reply
Robin Dhundva नवम्बर 7, 2023 - 3:20 अपराह्न

चंद्रप्रभा वटी के फायदे व् नुकसान के बारे में हम पढ़ कर हमने यह जाना है कि इस जड़ी बूटी के उपयोग से हमारे शरीर में मूत्र मार्ग में होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है इसके साथ-साथ मेरा यह सवाल है कि यह जड़ी बूटी हमें बाजार में किस मूल्य पर मिलेगी और क्या यह जड़ी बूटी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है ???

Reply
Labh Sharma नवम्बर 7, 2023 - 3:22 अपराह्न

चंद्रप्रभावटी के उपयोग से पथरी जैसे भयानक और जानलेवा दर्द से कितने दिन में निजात पाई जा सकती है ???

Reply
Tanveer नवम्बर 7, 2023 - 3:26 अपराह्न

चंद्रप्रभा वटी के फायदे व् नुकसान के बारे में हमने यहां पर विशेष प्रकार की जानकारियां हासिल की है और यह भी जाना है कि इस जड़ी बूटी के उपयोग मात्र से पाचन तंत्र से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है मैं जानना चाहता हूं कि क्या इस जड़ी बूटी के उपयोग से भूख से जुड़ी समस्या कभी समाधान किया जा सकता है काफी समय से मुझे भूख नहीं लगती है जिसकी वजह से मेरा शरीर काफी कमजोर हो गया है इसलिए मैं जानना चाहता हूं कि क्या इस दवा के उपयोग से मेरी बुक से संबंधित समस्या खत्म हो जाएगी ????

Reply
Rahul Garg नवम्बर 9, 2023 - 6:42 अपराह्न

चंद्रप्रभा वटी के फायदे के बारे में हमने यहां पर यह जाना है कि इस दवा के सेवन से पथरी जैसी दर्दनाक बीमारी से भी निजात पाया जा सकता है मेरे दादा जी को काफी समय से पथरी की समस्या और जब पथरी का दर्द होता है तो वह दर्द उनसे नहीं होता हमने चेकअप करवाया है तो 14 एमएम की पथरी बताई है डॉक्टर ने ऑपरेशन करने को बोला है लेकिन दादा जी ऑपरेशन नहीं करवाना चाहते वह ऑपरेशन से घबरा रहे हैं हमने यहां पर इस जड़ी बूटी के बारे में जाना है कि इस जड़ी बूटी से पथरी की समस्या खत्म की जा सकती है इसलिए मैं आपसे इस दवा के बारे में पूछ रहा हूं क्या मैं इस दवा के जरिए अपने दादा जी की पथरी की समस्या पूरी तरह खत्म कर सकता हूं ?

Reply
Jasvant नवम्बर 22, 2023 - 4:10 अपराह्न

चंद्रप्रभा वटी उपयोग से क्या बैक पेन की समस्या यानी कि पेट में अत्यधिक उठने वाले दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति पाई जा सकती है या नहीं ??

Reply
Deenu दिसम्बर 30, 2023 - 6:18 अपराह्न

अपने यहां पर चंद्रप्रभा वटी के फायदे को लेकर यह बताया है कि इस आयुर्वेदिक दवा से पथरी जैसी दर्दनाक समस्या का भी निवारण किया जा सकता है हम जानना चाहते हैं कि इसका उपयोग किस प्रकार करना चाहिए ताकि जल्द से जल्द पथरी जैसी दर्दनाक समस्या का अंत किया जा सके ??

Reply
Vivek मई 13, 2024 - 1:00 अपराह्न

इस जड़ी बूटी की सहायता से क्या हम यौन संबंधित समस्याओं से निजात पा सकते हैं क्या चंद्रप्रभा वटी जड़ी नपुंसकता जैसी समस्याओं का भी इलाज कर सकती है ?

Reply

Leave a Comment