Home » चुकंदर (Beetroot) के छुपे फायदे व् नुक्सान उपयोग का सही तरीका

चुकंदर (Beetroot) के छुपे फायदे व् नुक्सान उपयोग का सही तरीका

by Sheetal Verma

हमारी बॉडी को फिट रखने के लिए हमें कई तरह के Nutrients की जरूरत पड़ती है। जो हम अनेकों तरह के foods के माध्यम से प्राप्त करते हैं।

अनेकों फलों और सब्जियों की तरह चुकंदर भी हमारी सेहत को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। चुकंदर को आमतौर पर सलाद के रूप में या जूस के रूप में या फिर विभिन्न तरह के खाने में या सब्जियों में इसे काटकर डालते हैं।

beetroot (चुकंदर in हिंदी)

हालांकि चुकंदर कोई औषधि नहीं लेकिन अपने गुणों के कारण किसी औषधि से कम भी नहीं। हम आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको चुकंदर से जुड़े फायदे, नुकसान, उपयोग करने की विधि और उससे जुडी तमाम महत्वपूर्ण जानकारी देंगे।

 एक्सपर्टस के मुताबिक चुकंदर एक सुपर फ़ूड है। जिसके हेल्थ से जुड़े अनेकों प्रॉफिट हैं। चुकंदर में प्रचूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, फैट, फाइबर और सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन जैसे nutrients होते हैं।

जो की हमारे बॉडी हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं। Let’s discuss these in Hindi below:

  • चुकंदर में एंटीआक्सीडेंट, एंटी इन्फेलामेट्री, एंटी कैंसर के गुण होते हैं
  • इसके अलावा चुकंदर के सेवन से ब्लड प्रेसऱ, लिपिड और सुगर लेवल भी कम होता है,
  • इसके सेवन से खून की कमी दूर होती है,
  • चुकंदर खाने से मेमोरी पॉवर बढ़ती है,
  • चुकंदर खाने से डाइजेसन दुरुस्त होता है,
  • और तो और चुकंदर स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है,
  • अगर किसी की बॉडी बार बार बीमार हो जाती हो तो बॉडी इम्युनिटी को बढ़ाने में भी चुकंदर का सेवन करना लाभदायक होता है।

शायद आपको यह पढ़ने में रूचि हो: Albendazole tablet uses in hindi

चुकंदर के फायदे (Benefits of beetroot in Hindi)

चुकंदर (Beetroot) खून की कमी दूर करता है

beetroot benefits in hindi increases blood cells

चुकंदर में मौजूद आयरन शरीर में खून बढ़ाने के लिए उपयोगी माना जाता है। जिनको एनीमिया की शिकायत हो, या किन्ही अन्य कारणों से खून की कमी हो शारीरिक कमजोरी हो तो ऐसे में चुकंदर को डाइट में शामिल करना हमारे लिए फायदेमंद होता है।

चुकंदर मेमोरी पॉवर बढ़ाता है। – (Beetroot increases memory power)

चुकंदर में मौजूद कोलीन एलिमेंट्स हमारी मेमोरी पॉवर को बढ़ाता है। चुकंदर खून बनाने की प्रक्रिया में सहयोगी बनने के साथ साथ बॉडी में Blood Circulation को भी बढ़ाता है।

चुकंदर-(Beetroot)-मेमोरी-पॉवर-बढ़ाता-है।

जिससे की मस्तिष्क में खून की सप्लाई अच्छे से होने से मस्तिष्क के हर सेल्स तक ऑक्सीजन और जरुरी नुट्रिएंटस और एलिमेंट्स पर्याप्त मात्रा में पहुंचने लगते हैं। जिससे की मस्तिष्क तंदरुस्त रहता है और मेमोरी पॉवर बढ़ती है। 

चुकंदर स्किन हेल्दी बनता है – (Beetroot makes skin healthy)

चुकंदर में मौजूद आयरन, विटामिन-ए और सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे एंटीऑक्सीडेंट एलिमेंट हमारे डाइजेसन सिस्टम को दुरुस्त रखने के साथ हमारी स्किन को भी चमकदार तंदरुस्त बनाते हैं।

beetroot skin benefits

चुकंदर में मौजूद आयरन, खून बनाने में मददगार होता है जिससे की डैमेज सेल्‍स रिपेयर होते है। जिस वजह से चुकंदर के सेवन से बेजान चेहरे चमक उठते हैं।

जब हम गाजर और खीरे के साथ चुकंदर का सेवन करते हैं तब इससे कील मुंहासों की प्रॉब्लम्स में भी बड़ी राहत मिलती है।

इसके अलावा आप यहां पर peach in hindi में उपयोगि तथा अति महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में अध्ययन कर सकते हैं।

चुकंदर ब्‍लड प्रेशर को कम करता है। – (Beetroot Reduces Blood Pressure)

चुकंदर में मौजूद नाइट्रैट्स बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करता है। जब हम चुकंदर खाते हैं तब इसमें मौजूद नाइट्रैट्स डाइजेस्टिव सिस्टम में जाकर नाइट्रिक ऑक्साइड बन जाता है और बढ़ा हुआ एबनॉर्मल ब्लड प्रेसर कम होकर नॉर्मल हो जाता है।

चुकंदर कोलेस्‍टेरॉल को कम करता है। – (Beetroot Reduces Cholesterol)

हमारे बॉडी में मौजूद खराब कोलेस्‍टेरॉल जो की नसों में जमकर दिल से जुड़े प्रॉब्लम को बढ़ाता है। कभी कभार चुकंदर के जूस का सेवन करने से हमारे शरीर में जमें यह ख़राब कॉलेस्टेरोल बाहर निकल जाते हैं। जिससे ख़राब कॉलेस्टेरोल की वजह से होने वाली प्रॉब्लम से हम बच जाते हैं।

चुकंदर शुगर कंट्रोल करता है। – (Beetroot Controls Sugar)

डायबिटीज की प्रॉब्लम से जूझ रहे लोगों को चुकंदर का सेवन करना चाहिए। चुकंदर के सेवन से इन्सुलिन का सेक्रेशन बढ़ता है जो बॉडी में ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करता है।

Beetroot-shugar-ko-niyatran-me-rakhta-hai

चुकंदर में एंटीकैंसर के गुण होते हैं। – (Beetroot Has Anticancer Properties)

चुकंदर में मौजूद एलिमेंट “ब्यूटीन’ कैंसर और ट्यूमर रोधी गुणों से भरपूर होता है। ब्यूटीन बॉडी में कैंसर या ट्यूमर नहीं बनने देता। इसके साथ ही चुकंदर के सेवन से बॉडी की इम्युनिटी पॉवर बढ़ती है। जिससे की हमारी बॉडी हेल्दी निरोगी बनती है।

शायद आप यह भी पढ़ना चाहते हों – Azithromycin uses in Hindi

पीरियड के दौरान बीटरूट के फायदे। – (Benefits of beetroot during periods)

पीरियड से प्रायः प्रायः सभी महिलाएं गुजरती है। पीरियड के दौरान महिलाओं के बॉडी के कई भागों में दर्द महसूस होता है। और पीरियड के दौरान कभी अत्याधिक रक्तस्त्राव से शारीरिक कमजोरी भी देखी जाती है।

beetroot hidden benefits in hindi

ऐसे में चुकंदर का सेवन करना लाभप्रद रहता है। क्योंकि चुकंदर में एंटी इन्फेलामेटरी गुण होते हैं जो दर्द सूजन को कम करते हैं। इसके साथ ही चुकंदर में मौजूद आयरन नया खून बनाने में मददगार होने की वजह से अत्याधिक blood loss में फायदेमंद होता है।

चुकंदर के सेवन से होने वाले नुकसान – (Beetroot Side Effects in Hindi)

वैसे तो चुकंदर एक फायदेमंद जड़ वाली सब्जी है। फिर भी इसके जरूरत से अधिक सेवन करने से हमें तरह तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

side effects

आइये जानते हैं चुकंदर से होने वाले नुकसान के बारे में (Hidden side effects of beetroot in hindi):

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को ज्यादा चुकंदर नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इसके अत्याधिक सेवन से ब्लड प्रेसर और भी कम हो सकता है जिससे शरीर को खतरा हो सकता है।

बहुत से लोगों को ऑक्सालेट से होने वाली किडनी स्टोन की प्रॉब्लम होती है ऐसे लोगों को चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें ऑक्सालेट की मात्रा अधिक होती है। जिससे की इसके जरूरत से ज्यादा उपयोग करने से प्रॉब्लम बढ़ सकती है।

अगर किसी को चुकंदर खाने से तरह तरह की एलर्जी होने लगती है। तो ऐसे कंडीशन में चुकंदर का सेवन करने से हमें परहेज करना चाहिए।

यह भी पढें: Cetirizine tablet uses in hindi

उपयोग करने की विधि – (Beetroot Uses in Hindi)

आमतौर पर चुकंदर को सलाद के रूप में काटकर खाया जाता है या फिर इसकी छोटी छोटी पिसेस करके इसे मिक्सर ग्राइंडर में पिसकर जूस बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

beetroot recipes

इसे आप तरह तरह के खाने में काटकर डाल सकते हैं। इसे काटकर उबालकर सब्जियों में भी इसके पिसेस डाल सकते हैं। इसे सुबह या दोपहर को खाना उचित रहता है।

वैसे इसका सलाद या जूस के रूप में सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि ताज़ा और कच्चा खाने से इसमें मौजूद नुट्रिएंटस और एलिमेंट्स की गुणवत्ता में कमी नहीं आती।

इसके अलावा आप यहां पर दिए हुए इन सभी विषयों के बारे में आवश्यक जानकारी हासिल कर सकते हैं।

निष्कर्ष – (Conclusion)

आज के इस आर्टिकल में हमनें चुकंदर से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारियों को आप सभी से साँझा किया है। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी हो तो पेज लाइक जरूर करें जिससे की भविष्य में पब्लिश की जाने वाली जानकारियां आप तक पहुंचती रहें।

अगर आपके कॉन्टेट्स में कोई किसी तरह की शारीरिक बीमारी से जूझ रहा हो तो उन्हे आप यह आर्टिकल फॉरवर्ड कर सकते हैं जिससे की उन्हें भी चुकंदर के फायदे पता चलें और वह जरूरत के मुताबिक इसका सेवन कर स्वास्थ्य लाभ ले सकें।

You may also like

19 comments

Shyam Lal जून 29, 2023 - 12:59 अपराह्न

चुकुन्दर पर हिंदी में ऐसी लाभदायक जानकारी देने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद

Reply
Rahul goyat जुलाई 24, 2023 - 2:58 अपराह्न

चुकंदर खाने से इंसान के अंदर से खून की कमी दूर हो जाती है इसका सेवन हमे नियमित रूप से करते रहना चाहिए यह हमारे जीवनकाल में बहुत ही सहायक है इस जानकारी को हम तक पहुंचने के लिए धन्यवाद

Reply
Chandarbhan Goyat जुलाई 24, 2023 - 3:08 अपराह्न

चुकंदर से हमारे शरीर को बहुत ही ज्यादा फायदे होते है यह बहुत ही लाभदायक होता है मै इसका सेवन कर रहा हूँ रोजाना पर मै ये जानना चाहता हु की क्या हम इसका सेवन रोज कर सकते है हमे कोई नुक्सान तो नहीं होगा इसका कृपया करके मेरी शंका का समाधान करे धन्यवाद

Reply
Nikhil जुलाई 31, 2023 - 10:07 पूर्वाह्न

चुकंदर के सेवन से हमें शुगर जैसी भयानक बीमारी बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्राप्त होती है और इसके साथ ही बीपी जैसी भयानक बीमारियों का भी उपचार करने में चुकंदर का सेवन जरूरी है यह जानकारी हमें आपकी बहुत ही अच्छी लगी और हम इससे पूरी तरह से संतुष्ट हैं इस जानकारी के लिए आपका शुक्रिया करते हैं

Reply
Paras Arora अगस्त 5, 2023 - 5:53 अपराह्न

चुकंदर के सेवन के बारे में आपने इस पोस्ट के जरिए हमें बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कि हैं इसके लिए आपका शुक्रिया अदा करता हूं।

Reply
Ravikant अगस्त 12, 2023 - 6:12 अपराह्न

हम जानते हैं कि चुकंदर के उपयोग से हमारे शरीर में खून की बढ़ोतरी होती है तथा इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है जिससे हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता उत्पन्न होती है और आपके द्वारा यहां पर जो भी जानकारी प्रदान की गई है काफी फायदेमंद और उपयोगी है ।

Reply
Sulekha Rani अगस्त 24, 2023 - 1:12 अपराह्न

चुकंदर का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है इसके साथ साथ क्या हम इसे मेमोरी लॉस जैसी बीमारियों के उपचार के लिए भी सेवन कर सकते हैं क्या इसके सेवन से याददाश्त जैसी समस्याओं का भी निवारण हो सकता है ????????

Reply
Girja सितम्बर 6, 2023 - 1:17 अपराह्न

चुकंदर का नियमित रूप से रोजाना सेवन करने से किसी तरह के साइड इफेक्ट तो नहीं होंगे ??

Reply
Raviraj सितम्बर 6, 2023 - 1:19 अपराह्न

Beetroot (चुकंदर in Hindi) के छुपे फायदे व् नुक्सान उपयोग का सही तरीका यहां पर जाना है इस जानकारी के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद यह जानकारी हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है और हम चुकंदर का सेवन आपके द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ही करेंगे।

Reply
Kamlashankar सितम्बर 6, 2023 - 1:25 अपराह्न

चुकंदर के सेवन से हमारे शरीर को बहुत ही ज्यादा फायदे होते हैं सही मायने में चुकंदर हमारे शरीर के लिए अमृत के समान है इसके सेवन से हमारे शरीर में खून की बढ़ोतरी होती है और हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है इसीलिए चुकंदर का हमें अपने भोजन के रूप में अथवा सलाद या चुकंदर का जूस आदि का सेवन करते रहना चाहिए यह हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के पोषण की कमियों को भी दूर करता है।

Reply
Balvant सितम्बर 20, 2023 - 7:54 अपराह्न

क्या चुकंदर के उपयोग से हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ावा मिलता है क्या इसका उपयोग हमें रोजाना करना चाहिए इसमें किसी भी तरह हमारे शरीर में रोजाना सेवन करने से दुष्प्रभाव तो नहीं होंगे ?

Reply
Anandita अक्टूबर 10, 2023 - 3:14 अपराह्न

क्या चुकंदर का रोजाना उपयोग हमारे शरीर के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है?

Reply
Himanshi khurana नवम्बर 9, 2023 - 6:44 अपराह्न

यदि किसी बीपी अथवा ब्लड प्रेशर के मरीज को रोजाना खाने में सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन करवाया जाए तो क्या वह ब्लड प्रेशर की समस्या से मुक्त हो सकता है ??

Reply
Jagveer दिसम्बर 1, 2023 - 6:30 अपराह्न

यदि किसी व्यक्ति को शुगर की समस्या है तो क्या व्यक्ति को भी चुकंदर का सेवन कर लेना चाहिए या नहीं इसके बारे में अपनी राय बताएं ?

Reply
Nikhil katiwal दिसम्बर 9, 2023 - 2:59 अपराह्न

Beetroot (चुकंदर in Hindi) के छुपे फायदे व् नुक्सान। उपयोग का सही तरीका जो अपने यहां पर बताया है वह हमें काफी फायदेमंद लगा चुकंदर का उपयोग सलाद के रूप में करना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है और चुकंदर के उपयोग से शरीर में अनेक चमत्कारी फायदे होते हैं जिनके बारे में आपने बहुत अच्छी जानकारी प्रदान की है आपके द्वारा दी हुई जानकारी के लिए आपका शुक्रिया।

Reply
Alok sinha दिसम्बर 9, 2023 - 3:00 अपराह्न

क्या चुकंदर का रोजाना उपयोग करना हमारे स्वास्थ्य के लिए सही है या फिर रोजाना उपयोग करने से शारीरिक नुकसान होने का भी खतरा है इसके बारे में अपनी राय दें ?

Reply
Lalit दिसम्बर 9, 2023 - 3:02 अपराह्न

Beetroot (चुकंदर in Hindi) के छुपे फायदे व् नुक्सान। उपयोग का सही तरीका यहां पर बताया है हम इन सभी तरीकों के बारे में बड़ी भांति जान चुके हैं हम जानना चाहते हैं कि क्या वाकई में चुकंदर के उपयोग से याददाश्त की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है क्या इसका रोजाना सेवन याददाश्त को बढ़ाता है ?

Reply
Sehdev जनवरी 12, 2024 - 12:12 अपराह्न

यदि सुबह के समय रोजाना चुकंदर के जूस का सेवन करें तो क्या मस्तिष्क संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है जैसे की भूलने की समस्या तनाव की समस्या आदि

Reply
Rajeev Singla अप्रैल 3, 2024 - 6:47 अपराह्न

जैसा कि हमने यहां पर यह जाना है कि चुकंदर के इस्तेमाल से शुगर की समस्या को नियंत्रण मिलाया जा सकता है हम जानना चाहते हैं कि क्या शुगर के मरीज को चुकंदर रोजाना अपने भोजन में शामिल कर लेना चाहिए इसका किसी तरह से कोई साइड इफेक्ट तो नहीं होगा शुगर के मरीज को ?

Reply

Leave a Comment