Home » डॉक्टर के पर्चे में LABD क्या है?

डॉक्टर के पर्चे में LABD क्या है?

by Dev Pawar

डॉक्टर के पर्चे में लिखे शब्दों को डिकोड करना वास्तव में एक बहुत बड़ा कार्य होता है। कोई भी मेडिकल का छात्र मेडिकल या फिर मेडिकल के क्षेत्र से संबंध रखने वाला व्यक्ति तो इन शब्दों को आसानी से डिकोड कर लेता है। लेकिन सामान्य व्यक्ति अपने पर्चे पर डॉक्टर द्वारा लिखे गए शब्दों को डिकोड नहीं कर पाता है। इसी क्रम में आज हम आपको बताएंगे कि डॉक्टर के पर्चे में LABD क्या होता है।

LABD का विस्तारित नाम

इस शब्द की फुल फॉर्म की बात की जाए तो इसका अर्थ होता है Long-acting bronchodilator यानि की ऐसा ब्रोंकोडाइलेटर जो कि लंबे समय तक कार्य करता हो। इस शब्द की फुल फॉर्म को समझने के लिए आपको कुछ दिक्कतों का सामना अवश्य करना पड़ सकता है लेकिन यह बहुत ज्यादा जरूरी है। यह एक प्रकार की दवाई होती है जो की काफी लंबे समय तक काम करती है यह फेफड़ों के मांसपेशियों को आराम देने के कार्य करने के लिए जानी जाती है।

ध्यान दे : सर्वोत्तम खुजली रोधी दवा कौन सी है? गोली, क्रीम और लोशन में से क्या चुने?

इस दवा को उपयोग करने से व्यक्ति का वायु मार्ग चौड़ा हो जाता है जिससे किसी सांस लेने में ज्यादा तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ता और वह आसानी से सांस ले सकता है और उसकी सांस भी जल्दी से नहीं फूलती है।

labd kya hota hai

कुल मिलाकर यह एक प्रकार की दवा ही होती है जिसका इस्तेमाल एक बार करने से लंबे समय तक इसका इस्तेमाल दोबारा करने की आवश्यकता नहीं मिलती है। 

* LABD की एक फुल फॉर्म लेबल स डायरेक्टेड भी हो सकती है इसका इस्तेमाल भी डॉक्टर अपने पर्चे पर ही करते हैं।

LABD का उपयोग कब किया जाता है?

जरूरी बात यह भी है कि डॉक्टर आपको इस दवा को लेने की सलाह कर देते हैं या फिर डॉक्टर LABD का इस्तेमाल कब करते हैं। 

* डॉक्टर द्वारा LABD का उपयोग उस वक्त किया जाता है जब वह किसी मरीज का कोई खास टेस्ट या फिर खास तरह की जांच करवाना चाह रहे हैं। आमतौर पर डॉक्टर इसका इस्तेमाल लैब से संबंधित जांच को करने के लिए करते हैं।

यह भी पढ़े : बेस्ट फंगल इन्फेक्शन क्रीम कौन सी है?

* डॉक्टर Labd का इस्तेमाल किसी मरीज को खास तरह की दवा की खुराक को अनुशंसित करने के दौरान भी करते हैं।

* डॉक्टर इस शब्द का इस्तेमाल जब भी करते हैं जब वह मरीज के लिए कोई दवा लिख रहे होते हैं और वह चाहते हैं कि मेडिकल स्टोर पर केमिस्ट उन दवाओं को उसे प्रकार से लेबल कर दें जिस प्रकार से उसने लिखी है तो वह एल ए बी डी लिखकर केमिस्ट तक अपनी बात पहुंचाते हैं।

labd ka upyog kab kra jata hai

* यदि डॉक्टर मरीज को कोई ऐसी दवा लिख रहे हैं जो की बहुत लंबे समय तक उन्हें राहत पहुंचा कर रखेगी उस दौरान भी डॉक्टर इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं। 

* कई बार व्यक्ति की सांस अचानक से फूलने लगती है और उसे बहुत सी समस्या होने लगती है। ऐसे में भी LABD के दौरान लिखी गई दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। यह सांस फूलना कई बार मृत्यु तक पहुंच जाता है इसीलिए यह बहुत खतरनाक होता है। लेकिन ऐसे मामलों में यह लंबे समय तक राहत नहीं पहुंचाती है ऐसे मामलों में यह थोड़े समय तक ही लाभ देने के लिए जानी जाती है इसके बाद आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

आप यह भी पढ़ सकते है : कोलीकाल्सीफेरोल ग्रेन्यूलस  के उपयोफायदे,साइड इफेक्ट्स और संपूर्ण जानकारी

* सीओपीडी फेफड़ों की एक ऐसी समस्या होती है जो कि मनुष्य को तब होती है जब वह बहुत ज्यादा धूम्रपान करता है। यह बीमारी एक ही नहीं होती है बल्कि यह फेफड़ों की बहुत सी बीमारियां एक साथ हो जाती है ऐसे में भी आप इसका इस्तेमाल करते हैं।

doctor dvara labd kab likha jata hai

यह सलाह डॉक्टर के द्वारा ही दी जाती है। यह समस्या काफी लंबे समय तक हो सकती है लेकिन यदि आप LABD के दौरान लिखी गई दवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको ज्यादा देर तक राहत नहीं पहुंच पाएगी लेकिन आपको तुरंत ही इसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए जिससे कि आप हॉस्पिटल जाने तक का टाइम मिल जाए।

हमने यहां पर आपको डॉक्टर के पर्चे पर लिखे LABD को डिकोड कर दिया है। दरअसल डॉक्टर के लिए गए शब्दों को सभी के लिए समझना आसान नहीं होता यह तो वही व्यक्ति समझ पाता है जो की मेडिकल के क्षेत्र से आता हो।

एक नज़र में आप यह भी पढ़ सकते है : ल्यूकोडर्मा के लिए एक प्रभावी होम्योपैथिक दवा

ऐसे में यदि आप सामान्य जानकारी के लिए इन शब्दों का अर्थ जानना चाह रहे हैं तो हमारा यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ होगा। किसी भी प्रकार की दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा ना ले यह आपके लिए हानिकारक हो सकती है।

You may also like

Leave a Comment