Home » बटर फ्रूट कैसे खाया जाता है और इसे खाने के अविश्वसनीय फायदे

बटर फ्रूट कैसे खाया जाता है और इसे खाने के अविश्वसनीय फायदे

by Dev Pawar

बटर फ्रूट यानी कि एवोकैडो एक बहुत ही स्वादिष्ट और सुपर फूड के रूप में प्रख्यात है लोग इसका इस्तेमाल खूब करते हैं। लोग इसे सलाद के रूप में भी कहते हैं तो कुछ लोग इसकी स्मूथ बना कर भी पीते हैं। आज के इस लेख में हम भी आपको यही बताने जा रहे हैं कि बटर फ्रूट कैसे खाया जाता है और बटर फ्रूट को खाने के अविश्वसनीय फायदे कौन-कौन से हैं। 

बटर फ्रूट कैसे खाया जाता है? 

बटर फ्रूट को खाने के फायदे से पहले यह जानते हैं कि बटर फ्रूट कैसे खाया जाता है जिससे कि आप इसे खा सकते हैं। 

यह भी पढ़े : विटामिन डी के मुख्य स्रोत: किन चीजों का करें सेवन किनका करें बहिष्कार

* यदि आप टोस्ट बना रहे हैं या फिर सैंडविच बना रहे हैं तो आप इसकी स्लाइस का इस्तेमाल उसके बीच में रखकर कर सकते हैं।

butter fruit kase khaya jata hai

* आप नींबू का रस, काली मिर्च आदि मसाले के साथ भी बटर फ्रूट की सीजनिंग का आनंद ले सकते हैं।

* बहुत सी दूसरे देशों की व्यंजनों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। उन व्यंजनों में इसका इस्तेमाल मैश करके किया जाता है आप भी इसका इस्तेमाल मैश करके कर सकते हैं। 

बटर फ्रूट खाने के चौंका देने वाले फायदे

बटर फ्रूट को खाने से आपको अविश्वसनीय फायदे हो सकते हैं। इनके बारे में आप सभी नहीं जानते हैं। आइए हम आपको बटर फ्रूट खाने के अविश्वसनीय फायदे बताते हैं। 

ध्यान दे  : अप्रिकॉट के फायदे और तासीर

* यदि इस फल को विटामिन का खजाना कहा जाए तो इसमें गलत नहीं होगा। क्योंकि इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, ई, के, और सी यह सभी पाए जाते हैं और मानव शरीर के लिए यह विटामिन बहुत ज्यादा जरूरी भी होते हैं। विटामिन ई आपके खून के फ्लो को सुधारने में मदद करता है। वही विटामिन बी कांप्लेक्स आपके शरीर की ऊर्जा के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। 

* यदि किसी व्यक्ति की पाचन प्रक्रिया सही नहीं रहती है और उसे कब्ज और दस्त की समस्या होती रहती है तो वह बटर फ्रूट को खा सकते हैं। क्योंकि बटर फ्रूट में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं जो व्यक्ति के पाचन के लिए बहुत ज्यादा अच्छी माने गए हैं। 

butter fruit ko shake me bhi mila kar pi sakte hai

* बटर फ्रूट के भीतर पोटेशियम भी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है इसीलिए आप यदि दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं या दिल से संबंधित किसी भी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको बटर फ्रूट का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद अवश्य करना चाहिए।

* बटर फ्रूट में फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है जो कि आपके पाचन को सुधारने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। फाइबर की मदद से वेट भी नियंत्रण में रहता है यदि आप फाइबर का सेवन करते है तो आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत और अच्छा बना रहता है।

यह जानकारी भी प्रयास करे : सफेद पेठा खाने के फायदे और नुकसान

* बटर फ्रूट में ओमेगा 3 भी पाया जाता है और इसके भीतर फैटी एसिड होते हैं। जो की बहुत ही ज्यादा हेल्दी फैट माने जाते हैं जो आपकी शरीर की सूजन को कम कर सकते हैं और आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में भी हमेशा मदद करते हैं। 

* कई चिकित्सकों का यह कहना है कि बटर फ्रूट में ऐसे बहुत से एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं जो कि आपका कैंसर को बढ़ाने से रोक सकते हैं या फिर कैंसर आपको होने ही नहीं देते हैं। साथ ही यह दिल की बीमारी के दौरान भी आपके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है।

* बटर फ्रूट के भीतर बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर को तो ठीक रखने का कार्य तो करते ही हैं। इसके अलावा यह आपके कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ने देते आपकी रक्तचाप को भी नहीं बढ़ने देते है। 

butter fruit khane ke fayede

* बटर फ्रूट आपकी आंखों के लिए अच्छा होता है आपके जोड़ों के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा यह आपके सिर के लिए भी अच्छा होता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों को बटर फ्रूट की मदद से फायदा पहुंच सकता है। 

आप यह भी पढ़ सकते है : मूंग की दाल खाने के फायदे और नुकसान

* जब व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी हो जाती है यानी कि वह डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है तो उसकी स्किन भी ग्लो नहीं करती। वह बहुत ही सूखी सूखी सी दिखने लगती है ऐसे में यदि आप बटर फ्रूट का सेवन करते हैं तो यह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखेगा।  जिससे कि आपकी त्वचा सूखी सूखी नहीं दिखेगी और ग्लो भी करने लगेगी। 

यहां पर हमने आपको बटर फ्रूट खाने के बहुत से फायदे बताए हैं जो आपको सुनकर आश्चर्य भी अवश्य हुआ होगा। साथ ही हम आपको यह सलाह भी देना चाहेंगे कि बटर फ्रूट का सेवन भले ही आपके लिए अच्छा हो लेकिन किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए क्योंकि हो सकता है कि इससे आपको एलर्जी हो जाए।

You may also like

Leave a Comment