Home » डॉक्टर के पर्चे में इस्तेमाल किए जाने वाले ODPC के बारे में संपूर्ण जानकारी

डॉक्टर के पर्चे में इस्तेमाल किए जाने वाले ODPC के बारे में संपूर्ण जानकारी

by Dev Pawar

किसी भी दवा को बनाने में बहुत से नुस्खों का इस्तेमाल किया जाता है या फिर किसी भी दवा के बारे में जानकारी एकत्रित करते वक्त भी बहुत से नुस्खे के बारे में पढ़ा जाता है और देखा जाता है। जब डॉक्टर अपने पर्चे पर किसी मरीज के लिए सावधानियां या फिर दवाई लिख रहे हैं तो वह बहुत से शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा ही एक शॉर्ट फॉर्म है ODPC आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि डॉक्टर के पर्चे में इस्तेमाल किए जाने वाले ODPC का अर्थ क्या है। 

ODPC की फुल फॉर्म क्या है? 

किसी भी शब्द के बारे में जानकारी लेने से पहले जरूरी है कि हम उसका विस्तारित रूप जाने। आइए ओडपीसी (ODPC) की फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं। इसका अर्थ होता है कि वनस डेली आफ्टर मिल यानी कि आपको इसका सेवन दिन में एक बार खाने के बाद करना है।

ध्यान दे : ल्यूकोडर्मा के लिए एक प्रभावी होम्योपैथिक दवा

यह खुद से समझने वाली बात है कि जिस दवा के सामने ODPC लिखा गया है। उसी दवा से संबंधित बात हो रही होती है और उसी दवा का सेवन आपको दिन में खाने के बाद एक बार करना है।

odpc full form kya hoti hai

यदि इसके एक-एक शब्द के अर्थ को समझने का प्रयास किया जाए तो ओडी से हमारा आशय यहां पर एक बार है और पीसी से खाने के बाद है। जिसे मिलकर बनता है कि आपको इसका सेवन खाने के बाद दिन में एक ही बार करना है उससे ज्यादा इसकी खुराक लेने पर आपको साइड इफेक्ट हो सकते हैं। 

जानिए : भारत में दांत दर्द की सबसे अच्छी दवाई कौन सी है?

इसके अनुसार दिए गए निर्देशों से यह भी पूरी तरह से स्पष्ट हो जाता है कि आपको इसका सेवन खाने के साथ ही करना है जिससे कि यह अच्छी तरह से अवशोषित हो सके और आपको किसी प्रकार के साइड इफेक्ट देखने को ना मिले। 

* यहां पर हमने आपको सामान्य रूप से यह है तो बता दिया है कि इसका इस्तेमाल कब किया जाता है जब व्यक्ति को कोई ऐसी दवा लेने के लिए निर्देशित किया जाता है।  जो कि उसे दिन में एक बार खाने के बाद लेनी है।

यह भी पढ़े : सर्वोत्तम खुजली रोधी दवा कौन सी है? गोली, क्रीम और लोशन में से क्या चुने

लेकिन वास्तव में यदि डॉक्टर से आप इसके विस्तारित रूप के बारे में पूछेंगे तो वह आपको ठीक प्रकार से समझाएगा की इस दवा को दिन में एक बार किसी वक्त के खाने के बाद लेना है या फिर इस दवा की कितनी खुराक लेनी है या फिर किसी मरीज को इस दवा की खुराक लेनी है की स्थिति में इस दवा को लिया जाता है यह सब आपको डॉक्टर ही बता सकता है। 

ODPC जैसे नुस्खों का उद्देश्य क्या है?

डॉक्टर ODPC जैसे नुस्खों के इस्तेमाल से आपको दवा से संबंधित जानकारी देना चाहते हैं। जैसे कि आपको उस दवा का सेवन कितनी बार करना है या फिर आपको उस दवा का सेवन कितनी खुराक में करना है या फिर कौन उसे दवा का सेवन कर सकता है या फिर उसका सेवन किस प्रकार किया जाना चाहिए। यह नुस्खे इसी प्रकार की जानकारी देने के उद्देश्य से इस्तेमाल किए जाते हैं।

odpc priscription kyu likha jata hai

कम शब्दों में कहा जाए तो इन नुस्खों के पीछे यह कारण होता है कि व्यक्ति को दवा से संबंधित निर्देश दिए जा सके जिससे कि उसे किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। 

आप यह भी पढ़ सकते है : बेस्ट फंगल इन्फेक्शन क्रीम कौन सी है?

* इस प्रकार के नुस्खे को इस्तेमाल करने के पीछे उद्देश्य यह भी है कि डॉक्टर के टाइम को बचाया जा सके और मरीज के लिए चीज समझना आसान हो सके। क्योंकि बहुत से मरीज बहुत सी चीज समझना तो चाहते हैं लेकिन समझ नहीं पाते ऐसे तरीके से यदि वह छोटे तरीके से याद रखने का प्रयास करेंगे तो वह चीज जल्दी समझ जाएंगे और वह जल्दी याद भी कर सकेंगे और डॉक्टर का समय भी बचेगा क्योंकि डॉक्टर बहुत से मरीजों को एक वक्त में देख रहा होता है जिससे कि वह शॉर्ट फॉर्म लिखकर अपनी बात को कम शब्दों में स्पष्ट रूप से कह सकता है यह तकनीक उन्हें डॉक्टर की पढ़ाई के वक्त भी सिखाई जाती है। 

ODPC का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

जब डॉक्टर किसी दवा को किसी मरीज के लिए लिख रहा होता है या फिर किसी प्रकार के निर्देश किसी मरीज को दे रहा होता है तो उसके दिमाग में बहुत सी बातें चल रही होती है जैसे कि उसे मरीज की सुरक्षा सुनिश्चित करनी होती है।

odpc priscription likhne ke tarike

मरीज को ऐसे निर्देश देने होते हैं जो कि उसे भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी में ना डालें। इसी प्रकार के और निर्देश देने की उद्देश्य से डॉक्टर बहुत से ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जो कि मरीज को किसी परेशानी में ना डालें। ऐसा इसीलिए किया जाता है जिससे कि निर्देश बहुत स्पष्ट हो सके और मरीज को अच्छी तरह से समझ सके। 

एक नज़र में आप यह भी पढ़ सकते है : बुखार की सबसे अच्छी दवा से जुड़ी जानकारी

हमारे पाठकों के लिए यह जान लेना बहुत ज्यादा जरूरी है कि यह लेख विभिन्न स्रोतों से जानकारी एकत्रित कर लिखा गया है और यह किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह की पुष्टि नहीं करता है। यहां पर हमने आपको ODPC का जो अर्थ बताया है हो सकता है कि वह अलग अलग स्थिति में अलग अलग हो। लेकिन आपको इसके बारे में जानने के लिए किसी डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

You may also like

Leave a Comment