Home » हमेशा खूबसूरत और जवान बने रहने के लिए करें उपाय

हमेशा खूबसूरत और जवान बने रहने के लिए करें उपाय

by Dev Pawar

ऐसा कौन नहीं चाहता कि वह हमेशा खूबसूरत और जवान बना रहे। हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी त्वचा जीवन भर जवान बनी रहे और वह हमेशा खूबसूरत दिखें। 50 की उम्र में भी 25 का दिखना चाहता है। लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान हमारी त्वचा पर बहुत ज्यादा असर डालते हैं। जो उम्र से पहले ही चेहरे को दिखाने लगती है। आज की इस लेख में हम आपको हमेशा खूबसूरत और जवान बने रहने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं।

हमेशा जवान दिखने के लिए टिप्स 

आज कल सोशल मीडिया पर संतूर मॉम और संतूर डैडी का ट्रेंड बहुत ज्यादा चल गया है यानी की आपके बच्चों को देखकर कोई आपकी उम्र का अंदाजा भी ना लगा पाए। 

hamesa javan dikhne ke liye kre

* यदि आप चाहते हैं कि आप 50 की उम्र में भी छोटे दिखे तो सबसे पहले आपको अपनी फूड हैबिट बदलना होगी। आपको पैकेज फूड खाना आज ही बंद करना होगा।क्योंकि इनसे आप को पोषक तत्व नहीं मिलते हैं और ना ही इनसे आपको विटामिन मिलता है। इसीलिए हमेशा घर पर पका हुआ खाना ही खाएं। 

ध्यान दे : भारत में सबसे अच्छी विटामिन सी सिरम कौन से हैं?

* व्यक्ति को हमेशा ही अपने खाने में विटामिन सी का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह अभी तो आपको फायदा पहुंचाएगा ही। साथ ही यह बढ़ती उम्र के साथ भी आपको लाभ पहुंचाता है क्योंकि यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में बहुत ज्यादा मदद करता है।

जानिए : त्वचा के लिए गुलाब जल अच्छा है या बुरा?

इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो कि आपको जल्दी से बूढ़ा नहीं दिखते देते हैं और विटामिन सी का सेवन करने से आंखों की रोशनी तो तेज होती ही है इसके बारे में सभी जानते हैं। इसके अलावा भी यह बहुत समस्याओं के लिए फायदेमंद साबित होता है। विटामिन सी को प्राप्त करने के लिए आप संतरे, नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं। 

बढ़ती उम्र के साथ जवान दिखने के तरीके 

कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता है कि उसकी उम्र उसके चेहरे से झलकने लगे। वह चाहता है कि वह हमेशा ही हट्टा कट्टा और जवान दिखे। इसके अलावा महिलाएं खूबसूरत दिखने का ख्वाब भी हमेशा ही देखती है। 

javan dikhne ke liye kya krna chahiye

* व्यक्ति की उम्र बढ़ने के साथ ही उसकी शरीर की मांसपेशियों के अंग भी लचीले से होने लगते हैं। व्यक्ति के शरीर में कोलेजन जो की एक प्रकार का प्रोटीन है पाया जाता है और जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है उसके शरीर में इसकी कमी होती जाती है और यह उसके शरीर में बनना भी कम हो जाता है। जिससे कि उसकी स्किन बहुत ज्यादा ढीली ढाली सी लगने लगती है।

यह भी पढ़े : चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय

साथ ही आपका चेहरा भी बहुत ज्यादा मुरझाया सा लगने लगता है। आपके लिए यह जरूरी है कि आप अपने शरीर में इसे मेंटेन करके रखें। इसके लिए आप ब्लैकबेरी और ब्रोकली जैसी चीजों को खा सकते हैं और यदि कोई व्यक्ति मांसाहारी है तो उसके लिए मछली का सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। यदि आप इन चीजों का इस्तेमाल हमेशा करेंगे तो कभी भी आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ेंगे।

आप यह भी पढ़ सकते है : चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के तरीके

* व्यक्ति को शुरुआत से ही एक अच्छी त्वचा और एक अच्छे शरीर के लिए हेल्दी खाना खाना चाहिए। जिससे कि वह बहुत ज्यादा फुर्तीला बना रहे और अपने खाने में फैट की मात्रा को बहुत ज्यादा कम रखना चाहिए। क्योंकि जो व्यक्ति शुरुआत में ज्यादा फैट खाता है उसे आगे चल बुढ़ापे में बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

javan dikhne liye kya khana chahiye

आपको नट्स और ओलिव ऑयल का इस्तेमाल बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए। यह आपका वजन कम कर देंगे और आपके शरीर की कमी और प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए भी यह जाना जाता है। 

हमेशा जवां दिखने के लिए इन बातों का रखे ध्यान

हमेशा जवां दिखना तो सभी व्यक्ति चाहते हैं। लेकिन वह शुरुआत से ही अपने शरीर में बहुत गंदी आदत डाल लेते है जिससे कि वह उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लग जाते हैं।

एक नज़र में आप यह भी पढ़ सकते है : गोरा होने की सबसे अच्छी क्रीम पुरुषों में

* ऐसा कहा जाता है कि यदि आप अपने चेहरे पर हमेशा चमक बनाए रखना चाहते हैं तो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

javan or fit rhne ke liye subha running karni chahiye

वास्तव में यह सत्य भी है व्यक्ति की बॉडी जितनी ज्यादा हाइड्रेटेड रहती है उसके चेहरे पर उतनी ही चमक रहती है। कोशिश करें कि आप हमेशा गुनगुना पानी पिए इससे आपके चेहरे पर चमक हमेशा बनी रहती है और जो व्यक्ति शुरुआत से ही (अपने जवानी के दिनों से ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीता है) वह बड़ा होकर भी बूढ़ा नहीं लगता है।

देखा कैसे आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हमेशा खूबसूरत और जवान बने रह सकते हैं। वास्तव में हमेशा खूबसूरत और जवान बने रहने के लिए आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होता है। जिनके बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है किसी भी पदार्थ को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

You may also like

Leave a Comment