Home » बैंगलोर में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत

बैंगलोर में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत

by Dev Pawar

बंगलौर को एक ऐसे शहर के रूप में जाना जाता है जहां पर सभी प्रकार का इलाज संभव है और लोग किसी भी बीमारी के इलाज के लिए इस शहर पर बहुत ज्यादा निर्भर होने लगे हैं। हालांकि यहां पर दवाइयां का खर्चा बहुत ज्यादा है। लेकिन यहां पर बहुत अच्छी मेडिकल फैसिलिटी है। इसीलिए लोग इस साइड जाते हैं खास कर घुटने के रिप्लेसमेंट के लिए लोग बैंगलोर को ही चुन रहे हैं। हम आपको यह बताएंगे कि बैंगलोर में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत कितनी है। 

बैंगलोर में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत कितनी है?

अक्सर लोग यह प्रश्न पूछा करते हैं कि बैंगलोर में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत कितनी होती है। लोग इसे लेकर उत्सुक कहते हैं और बहुत से लोग सामान्य जानकारी के उद्देश्य से भी इसे पूछते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि बैंगलोर में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत क्या है। 

ghutne surgery lagat

* घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत जानने के लिए आपको यह जानना जरूरी है कि घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी दो प्रकार से की जा सकती है। आंशिक घुटना प्रतिस्थापन और संपूर्ण घुटना प्रतिस्थापन यह दो प्रकार की सर्जरी है जो घुटने के रिप्लेसमेंट के दौरान की जाती है। 

ध्यान दे : जोड़ों में दर्द क्यों होता है? जानिए कैसे पायें जोड़ों के दर्द से आराम

आपको नाम पढ़ कर ही यह अंदाजा लग गया होगा की आंशिक घुटने प्रतिस्थापन सर्जरी में मरीज के घुटने के कुछ हिस्से को रिप्लेस कर दिया जाता है जबकि संपूर्ण घटना प्रतिस्थापन में मरीज को पूरा घटना बदलना पड़ता है इस हिसाब से इस बात का अंदाजा भी लगता है कि आंशिक घुटना प्रतिस्थापन में व्यक्ति को कम पैसे देने पड़ते हैं और संपूर्ण घुटना प्रतिस्थापन में मरीज को ज्यादा लागत लगती है।

1,80,000 से 4,50,000 यह लागत तब लगती है जब मरीज संपूर्ण घुटने प्रतिस्थापन की ओर जाता है। इसीलिए यदि आप संपूर्ण घुटना प्रतिस्थापन करवाना चाह रहे हैं तो आपको यह अनुवादित खर्चा मानकर चलना चाहिए। बता दे कि यह घुटने प्रतिस्थापन इसलिए महंगा होता है क्योंकि यह एक ही चरण में पूरा नहीं हो जाता है यह एक से ज्यादा चरण में पूरा होता है और यह लंबे समय तक चलने वाली प्रक्रिया होती है।

ghutne ki surgery kyu krai jati hai

वहीं दूसरी ओर आंशिक घुटने प्रतिस्थापन दो ग्रेड में होता है मूल ग्रेड और उच्च ग्रेड और इन दोनों ही ग्रेडों की लागत अलग-अलग होती है। मूल ग्रेड के लिए आपको 3000 से लेकर 3500 रुपए तक का भत्ता देना पड़ सकता है। वहीं उच्च ग्रेड के लिए 

यह भी पढ़े : रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से में दर्द के कुछ घरेलू उपचार

1,50,000 से लेकर 2,00,000 रुपए तक का भत्ता आपको अदा करना पड़ेगा।

बैंगलोर में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी करवाने के लिए कितनी कीमत अदा करनी पड़ती है?

ऊपर हमने आपको यह तो बता दिया है कि आपको सर्जरी में कितना खर्चा आएगा लेकिन इसके अलावा भी आपको और बहुत से खर्च करने होते हैं जैसे कि मरीज की देखभाल में लगने वाला खर्चा आपको मरीज को अच्छा खाना पीना भी देना होता है। उस पर भी खर्च आता है।

ghutne ki surgery ke liye kya kya karna chahiye

इसके अलावा कमरे का किराया भी शामिल होता है मरीज को एक प्राइवेट रूम दिया जाता है क्योंकि सर्जरी के बाद मरीज को इंफेक्शन होने के चांसेस ज्यादा रहते हैं इसीलिए उसे प्राइवेट रूम दिया जाएगा और प्राइवेट रूम का खर्चा सामान्य वार्ड से थोड़ा ज्यादा आता है। 

जानिए : जांघ में दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं?: जांघ में दर्द का घरेलू इलाज

* बता देगी सर्जरी के बाद व्यक्ति को ठीक से चल पाने के लिए फिजियोथेरेपी की आवश्यकता भी होती है और फिजियोथेरेपी में भी मरीज को पैसे देने पड़ते हैं जो की एक फिजियोथेरेपी के ₹500 से लेकर ₹2000 तक हो सकते हैं या फिजियोथैरेपी आप यदि बैंगलोर में ही करते हैं तो ज्यादा बेहतर होगा।

 * जब घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी हो जाती है तो इसके बाद डॉक्टर मरीज को बहुत सी दवाइयां लिखते हैं जिनमें कई एंटीबायोटिक शामिल होती है। इसके अलावा भी मरीज की स्थिति को देखते हुए उसे बहुत सी दवाइयां लिखी होती है और यह दवाइयां कितने समय तक चलेगी इसका कुछ पता नहीं होता है और इनमें भी मरीज को पैसे की आवश्यकता होती है। 

ghutne ki surgery kaha hoti hai

* घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस पदार्थ का घुटना लगवाना चाह रहे हैं इसी हिसाब से घुटने को तैयार किया जाता है कुल मिलाकर पदार्थ भी घुटने की सर्जरी में बहुत ज्यादा बड़ी भूमिका निभाता है। 

आप यह भी पढ़ सकते है : एड़ी के दर्द कि समस्या, दर्द के कारण, व् एड़ी में दर्द का रामबाण इलाज

आपको यह पता चल गया है कि बैंगलोर में घुटने के रिप्लेसमेंट की सर्जरी की लागत कितनी है। इसके अलावा यदि आप इससे संबंधित कोई और जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। बैंगलोर को हमेशा घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए एक अच्छा शहर माना जाता है। लेकिन आपको पूरी तरह से जांच परखने के बाद ही यहां पर अपना इलाज करवाना चाहिए।

You may also like

4 comments

amlesh kumari अक्टूबर 15, 2024 - 5:13 अपराह्न

घुटने की सर्जरी की लागत के बारे में अच्छी जानकारी दी है ऐसे ही जानकारी डालते रहिए मुझे अपने गालो की सर्जरी करनी है तो इसकी जानकारी डालो

Reply
ameesha अक्टूबर 15, 2024 - 5:14 अपराह्न

घुटने की सर्जरी की लागत के बारे में अच्छी जानकारी दी है ऐसे ही जानकारी डालते रहिए मुझे अपने गालो की सर्जरी करनी है तो इसकी जानकारी डालो

Reply
rajvati devi अक्टूबर 15, 2024 - 5:15 अपराह्न

मेरे घुटनों में बहुत दर्द रहता है यह दर्द कैसे जाएगा इसकी कोई जानकारी बताइए मैंने अधिकतर से ज्यादा तेल लगा लिया लेकिन कुछ असर नहीं हो रहा घुटनों के दर्द के लिए कुछ अच्छी जानकारी डालें

Reply
preetam अक्टूबर 15, 2024 - 5:17 अपराह्न

मेरे बचपन से ही घुटनों में दर्द रहता है पहले मेरी घुटने की कटोरी उतर गई थी फिर उसे पाली को चढ़ाया पर को अच्छे से मसाज कराया फिर भी दर्द रहता है कुछ ऐसा इलाज बताइए जिससे घुटने का दर्द चला जाए

Reply

Leave a Comment