Home » स्टार फ्रूट खाने के फायदे और नुकसान क्या है?

स्टार फ्रूट खाने के फायदे और नुकसान क्या है?

by Dev Pawar

सभी फल को खाने से कोई ना कोई फायदा तो होता ही है। बस जरूरत यह है कि हमें यह पता चले कि कौन से फल को खाने से कौन सा फायदा होता है। जिससे कि हम इनका भरपूर लाभ उठा सके। इसीलिए आज आपके सामने हम इस खास लेख को लेकर उपस्थित हुए हैं। जिसमें हम आपको स्टार फ्रूट खाने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताएंगे।

स्टार फ्रूट को खाने से कौन से फायदे होते हैं? 

star fruit se kon si bimariya katan hoti hai

आप में से बहुत से लोग स्टार फ्रूट के फायदे के बारे में पहले से ही जानते होंगे। क्योंकि हिंदी में इस फल को कमरख कहा जाता है। आपमें से अधिकतर लोग इसके हिंदी नाम से ही वाकिफ होंगें।

* इसका सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते है। क्योंकि इसमें सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है। यह आपके शरीर के बुरे कोलेस्ट्रॉल से होने वाली सभी गतिविधियों को रोक देगा और आपके खून से वसा के सभी कणों को हटाने का कार्य करेगा। कोलेस्ट्रॉल कम हो जाने पर व्यक्ति के शरीर की आधी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। 

यह भी पढ़े : विटामिन डी के मुख्य स्रोत: किन चीजों का करें सेवन किनका करें बहिष्कार

* स्टार फ्रूट को खनिज और विटामिन दोनों का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जिनमें की बी कैरोटीन, गैलिक एसिड और विटामिन सी शामिल होते हैं। यह आपको किसी भी प्रकार की सेल्यूलर क्षति नहीं पहुंचने देते हैं। 

* स्टार फ्रूट का इस्तेमाल बहुत पहले से ही आयुर्वेदिक दवाइयां में किया जाता रहा है इसके अलावा चीन में जो पारंपरिक दवाई बनाई जाती है उनमें भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके सिर दर्द, दस्त, खांसी और बुखार से हुए इन्फेक्शन में इलाज के लिए मदद कर सकता है। 

star fruit kitna labhdayak hota hai

* कई बीमारियों के कारण व्यक्ति की इम्यूनिटी बहुत ज्यादा कमजोर हो जाती है। ऐसे में यदि वह स्टार फ्रूट का सेवन करता है तो उसे विटामिन सी भी मिलेगा और एंटी ऑक्सीडेंट भी मिलेंगे। यह दोनों मिलकर आपके शरीर के इम्यूनिटी को बहुत ज्यादा मजबूत कर सकते हैं। इन सबके अलावा स्टार फ्रूट के अंदर आयरन, मैंगनीज, जस्ता, मैग्नीशियम आदि पाए जाते हैं। इसमें फास्फोरस और पोटेशियम की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है। 

* दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी स्टार फ्रूट बहुत ज्यादा अच्छा माना गया है क्योंकि इसमें ऐसे फाइबर होते हैं जो कि आसानी से घुल जाते हैं और आपके खून में पाए जाने वाले वसा के सभी कणों को हटा सकते हैं जिससे कि आपको दिल से संबंधित कोई भी रोग होने का खतरा बहुत ज्यादा काम हो जाएगा।

ध्यान दे  : अप्रिकॉट के फायदे और तासीर

इसके अलावा स्टार फ्रूट में सोडियम पोटेशियम और बहुत से खनिज पाए जाते हैं जो की व्यक्ति के ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए जाने जाते हैं। 

* हम आपके ऊपर भी बता चुके हैं कि स्टार फ्रूट में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है और फाइबर को पाचन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसीलिए यदि आपको खाना ठीक से नहीं पच पाता है तो आप स्टार फ्रूट का सेवन कर सकते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा मात्रा में नहीं खाएं तब यह आपको उल्टे इफेक्ट दिखा सकता है। 

स्टार फ्रूट खाने के नुकसान

star fruit kitini matra me khana chahiye

स्टार फ्रूट खाने से व्यक्ति को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जिनके बारे में हम नीचे चर्चा कर रहे हैं। 

* यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है और आपका खाना ठीक से नहीं पच पाता तो आपको स्टार फ्रूट का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपकी समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकता है। हालांकि ऐसा तब होता है जब आपका इसका सेवन जरूर से ज्यादा मात्रा में हो जाता है।

* ऐसे व्यक्ति जो पहले से ही किसी दवा का सेवन कर रहे हैं और स्टार फ्रूट का सेवन करना चाहते हैं उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए और यदि वह फिर भी इसे खाने की इच्छुक है तो उन्हें पहले डॉक्टर से पूछ लेना चाहिए उसके बाद ही इसे खाना चाहिए। 

जानिए : मूंग की दाल खाने के फायदे और नुकसान

* यदि कोई भी व्यक्ति जरूरत से ज्यादा मात्रा में स्टार फ्रूट का सेवन कर लेता है तो उसको पेट में जलन की समस्या हो जाती है। इसके अलावा उसकी छाती में जलन भी महसूस होती है। इसलिए स्टार फ्रूट का सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में कदापि नहीं करना चाहिए। 

देखा आपने कैसे एक स्टार फ्रूट को खाने से आपके शरीर को कितने लाभ हो सकते हैं। हां कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं लेकिन किसी भी चीज के साइड इफेक्ट तब होते हैं जब हम उसका इस्तेमाल जरूर से ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आप डॉक्टर के सलाह के बाद स्टार फ्रूट का सेवन करना शुरू कर सकते हैं

यह जानकारी भी प्रयास करे : सफेद पेठा खाने के फायदे और नुकसान

You may also like

1 comment

aklesh yadav अक्टूबर 1, 2024 - 5:54 अपराह्न

स्टार फ्रूट का बहुत ही बढ़िया जानकारी बताइए ऐसे ही जानकारी और देते रहिए और अच्छे-अच्छे फलों की जानकारी भी देते रहिए

Reply

Leave a Comment