Home » मानसून के दौरान यह खाद्य पदार्थ बढ़ा सकते हैं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता

मानसून के दौरान यह खाद्य पदार्थ बढ़ा सकते हैं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता

by Dev Pawar

मानसून का मौसम सभी व्यक्तियों को बहुत ज्यादा पसंद होता है। लेकिन यह मौसम जितना सुहाना होता है उतनी ही इसमें गर्मी भी होती है। इसकी धूप व्यक्ति को बहुत ज्यादा टैनिंग तो कर ही देती है। जैसे-जैसे मानसून करीब आता जाएं आपको कुछ खाद्य पदार्थ अपने डेली डाइट में शामिल कर लेना चाहिए क्योंकि यह सभी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं।

मानसून में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ 

manson me kya khana chahiye

ऐसे बहुत से खाने वाले पदार्थ में जो की मानसून में व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में साथ ही उसे स्टेबल रखने में भी मदद करते हैं।

* खट्टे फलों का सेवन करने से आप मानसून में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। अंगूर और नींबू जैसे फलों में विटामिन सी की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है। आपको सुबह उठकर या तो एक गिलास संतरे का जूस पीना चाहिए या फिर एक गिलास नींबू पानी पीना चाहिए  आप इन चीजों का इस्तेमाल सर्दी खांसी से लड़ने में कर सकते हैं साथ ही यह आपको डिहाइड्रेशन से भी बचा कर रखेगा। 

आप यहाँ पर यह भी पढ़ सकते है : भारत में पाए जाने वाले फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ

* हल्दी को भी मानसून के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एक बहुत अच्छा उपाय माना जाता है। क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। हल्दी का इस्तेमाल तो हर सब्जी को बनाने में किया जाता है। कढ़ी में भी हल्दी का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा होता है इसके अलावा दूध पीना शुरू कर दीजिए। 

मानसून में कम हो गई है रोग प्रतिरोधक क्षमता? अपनाएं यह उपाय

manson me ye khaag pdhart khane chahiye

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप उसी हिसाब से अपनी डाइट भी रखें अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल भी करें।

* मानसून के मौसम में सलाह दी जाती है कि मोटे व्यक्तियों को चीनी का उपयोग नहीं करना चाहिए। हालांकि इसके अलावा यदि वह शहद का उपयोग करते हैं तो उन्हें काफी फायदे देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि जरुरत से ज्यादा चीनी खाने से मोटापा और वजन बढ़ना शुरू हो जाता हैं। 

* हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से भी मानसून के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। आप चाहे तो केले, पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान दे : खाली पेट खा ले लहसुन फिर देखिए कमाल

हरी पत्तेदार सब्जी में बहुत ही शामिल होती हैं। क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। और यह सभी पोषक तत्व मिलकर साथ में रोग प्रतिरोधकता बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करते हैं। यह आपको रोगों से लड़ने में भी मदद करते हैं। 

मानसून में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा देते हैं यह खाद्य पदार्थ 

manson me ye sab khane se ati hai takat

मानसून के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत से खाद्य पदार्थ आपकी मदद कर सकते हैं और यह खाद्य पदार्थ बहुत ही आसानी से मार्केट में उपलब्ध है। 

* मेवों का इस्तेमाल करना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। क्योंकि इनमें मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा शामिल होते हैं। यह सभी वसा सूजन से बचाने में आपकी मदद करते हैं और हृदय के रोगों में भी फायदेमंद साबित होते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में मूंगफली, काजू, बादाम, ओलिव ऑयल, पीनट बटर आदि शामिल कर सकते हैं। आप चाहे तो तिल, सूरजमुखी ,कद्दू के बीच, फैटी फिश, अखरोट और सोया मिल्क को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।  

पढ़े और करे : गुड़ के सेवन से होने वाले फायदे और नुकसान

* हर्बल चाय को भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें ऐसे गुण भी पाए जाते है जो आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखेंगे। यदि मानसून के मौसम में आपको गले में दिक्कत हो रही है और आपको खराश जैसा महसूस हो रहा है तो आप हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आपके गले को काफी रात पहुंचाने का कार्य करेगी। 

मानसून में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ

manson ke ye tips

किसी भी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता ही उसे बार बार बीमार होने से रोकती है। इसलिए हम आपको ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ बता चुके हैं जिनके उपयोग से आप मानसून में खूब स्वस्थ्य रह सकते है।

* मानसून में आप अदरक और लहसुन का सेवन कर भी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। क्योंकि इसमें सूजन को दूर करने वाले गुणों के साथ ही रोगों से लड़ने वाले गुण भी पाए जाते हैं। अदरक और लहसुन दोनों ही आपकी कई बीमारियों से बचे रहने में मदद कर सकते हैं साथ ही यदि आपको कोई बीमारी हो जाएं तो यह उनसे लड़ने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। आप चाहे तो इन्हें थोड़ा कच्चा भी खा सकते हैं। अदरक को आप कच्चा खा सकते है या इसकी चाय पी सकते हैं। लहसुन का इस्तेमाल चटनी के रूप में किया जा सकता है है फिर रोजाना खाना बनाते वक्त आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

देखा आपने कैसे आप मानसून के दौरान कुछ सामान्य से खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। हमें उम्मीद है कि मानसून के दौरान इन पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को अवश्य बढ़ा देंगे। बस आपको इनका सेवन करते वक्त यह ध्यान रखना है कि आपको इनसे एलर्जी ना हो।

You may also like

2 comments

ashok rathi सितम्बर 26, 2024 - 6:24 अपराह्न

मानसून के फल फ्रूट के बारे में अच्छी जानकारी दी है ऐसे ही जानकारी हमको और चाहिए

Reply
gagan ragahv सितम्बर 26, 2024 - 6:25 अपराह्न

टमाटर का जूस खली पेट पी सकते है हमे टमाटर के जूस के बारे में जानकारी प्रदान करि की इससे कितने फायदे मिलते है

Reply

Leave a Comment