Home » क्या व्यक्ति अपने फेफड़ों को पुनर्जीवित कर सकता है? यदि हां तो कैसे?

क्या व्यक्ति अपने फेफड़ों को पुनर्जीवित कर सकता है? यदि हां तो कैसे?

by Dev Pawar

व्यक्ति के प्रत्येक शरीर के अंग का एक विशेष काम होता है और प्रत्येक शरीर का अंग उसके जीने के लिए जरूरी होता है। खासकर की व्यक्ति के फेफड़े बहुत ज्यादा खास होते हैं। क्योंकि इन्हीं से व्यक्ति साफ हवा अपने भीतर ले पाने में सक्षम होता है लेकिन जब व्यक्ति बहुत समय से सिगरेट आदि का सेवन कर रहा हो तो उसके फेफड़े धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं। लेकिन बहुत से लोगों का यह पूछना है कि क्या व्यक्ति अपने फेफड़ों को पुनर्जीवित कर सकता है और यदि हां तो कैसे? आज के इस लेख में इस प्रश्न का उत्तर जानने का प्रयास करते हैं। 

व्यक्ति अपने फेफड़ों को डिटॉक्स कैसे कर सकता है? 

vykti apne fefde ko kase punrjivit kar sakta hai

क्या व्यक्ति अपने फेफड़ों को पुनर्जीवित कर सकता है। यह प्रश्न अधिकतर लोगों द्वारा पूछे जाने वाला प्रश्न है। आइए आज इस प्रश्न का उत्तर जानने का प्रयास करते हैं। 

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि यदि व्यक्ति सिगरेट का सेवन करता है और वह ऐसा करना छोड़ देता है तो भी उसके फेफड़ों को पूरी तरह से ठीक होने में लगभग 20 साल लग जाते हैं। इसीलिए व्यक्ति को सिगरेट का सेवन नहीं करना चाहिए। उसे प्रदूषण से भी दूर रहना चाहिए और यदि आप अपने फेफड़ों को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो उसका तरीका भी है।

* भाप लें: यदि आप अपने फेफड़ों की सारी गंदगी को बाहर निकालना चाहते हैं और अपने फेफड़ों को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो भाप इसके लिए एक अच्छा फायदेमंद तरीका साबित हो सकती है। व्यक्ति को दिन में एक बार भाप अवश्य लेनी चाहिए।।लेकिन याद रहे कि पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

जानिए : व्हीटग्रास पाउडर क्या है? इसके दुष्प्रभाव और सावधानियां

जब भी आप भाप लें तो इसमें नीलगिरी का तेल, अजवाइन जैसे तत्वों को मिलाने के बाद ही ले। रात को भाप लेकर सोना फेफड़ों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना गया है। यह आपकी छाती से बलगम आदि को हटाने का काम भी करती है। यह आपकी छाती को जकड़न से बचने का कार्य भी करेगी। हालांकि कुछ रिसर्च का कहना है कि व्यक्ति को भाप नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इससे उनके फेफड़े ज्यादा ठीक नहीं हो पाते हैं। 

fefde punrjivit karne ke tarike

धूम्रपान छोड़े: फेफड़ों को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा तरीका यह होता है कि आप धूम्रपान का सेवन न करें। क्योंकि जो व्यक्ति सिगरेट और बीड़ी आदि का सेवन करते हैं उनके फेफड़े जरूरत से ज्यादा खराब हो जाते हैं और इन्हें डिटॉक्स करना बहुत ज्यादा मुश्किल भी हो जाता है। इसीलिए यदि आप अपने फेफड़ों को डिटॉक्स करना चाह रहे हैं तो इस राह में सबसे पहला कदम आपको धूम्रपान छोड़ना ही होगा।

हम सबके लिए : मानव शरीर में जल का महत्व

क्योंकि जो व्यक्ति बीड़ी सिगरेट पीता है उसके खतरनाक धुएं से वह अपने फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं जो व्यक्ति बीड़ी सिगरेट पीता है उसे बता दे कि उनसे निकलने वाला खतरनाक धुआं आपके फेफड़ों पर जम जाता हैं जिससे कि वह आपको काफी नुकसान पहुंचता है। 

व्यक्ति अपने फेफड़ों को पुनर्जीवित कैसे करें?

क्या कोई भी व्यक्ति अपने पेपर को पुनर्जीवित कर सकता है जो व्यक्ति एक बार धूम्रपान करना शुरू कर देता है क्या उसके फेफड़े फिर से पहले जैसे हो सकते हैं। आइए इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानते हैं। 

apne fefde ko kase jivit kar sakta hai janiye upay or tips

* फेफड़ों को पुनर्जीवित करने के इच्छुक व्यक्ति को कोल्ड ड्रिंक आदि से बहुत ज्यादा दूरी बना लेनी चाहिए। इसके अलावा उन्हें ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए और अपने शरीर को हाइड्रेटेड भी रखना चाहिए। बहुत सारे डॉक्टर का कहना है कि जो व्यक्ति अपने फेफड़ों को पुनर्जीवित करना चाहता है उसे प्रोसेस्ड फूड, पैकेट फूड और फास्ट फूड आदि से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

महत्वपुर्ण जानकारी : ग्रीन टी के हर घूंट के साथ वजन घटाएं

* हर्बल टी को भी फेफड़ों को पुनर्जीवित करने के लिए बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है यह चाय बहुत ही आसानी से घर पर बनाई जाती है। और सामान्य चाय के मुकाबले यह बहुत से स्वास्थ्य लाभ आपको पहुंचा सकती है।

यह आपके फेफड़ों को डिटॉक्सिफाई तो करती ही है साथ ही यह उनकी कार्य करने की क्षमता को बढ़ाने का कार्य भी कर सकती है। 

fefdo ko kase badla jata hai

* हल्दी वाला दूध जिसे गोल्डन दूध भी कहा जाता है फेफड़ों को पुनर्जीवित करने के लिए बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है। यह फेफड़ों को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है और यह दर्द और सूजन रोधी गुणों के साथ होता है।

जी हां यदि आप दूध का सेवन कर रहे हैं तो इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लीजिए। आपको अपने फेफड़ों को डिटॉक्सिफाई करने के लिए और कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

इस लेख में हमने अधिकतर लोगों के प्रश्न क्या व्यक्ति अपने फेफड़ों को पुनर्जीवित कर सकता है का उत्तर देने का प्रयास किया है। आशा करते हैं कि आपको यह लेख बहुत ज्यादा पसंद आया होगा। लेकिन हम आपको यह सलाह देना चाहेंगे कि अपने शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं लोगों को पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 

 

You may also like

Leave a Comment