Home » भारत में दांत दर्द की सबसे अच्छी दवाई कौन सी है?

भारत में दांत दर्द की सबसे अच्छी दवाई कौन सी है?

by Dev Pawar

बाजार में एक मर्ज की ही एक से ज्यादा दवाई मिलती है क्योंकि एक दवा के बहुत से विकल्प मिल जाते हैं। जो समय आने पर इस्तेमाल भी किए जाते हैं। विकल्पों के अलावा भी कई ब्रांड अपनी दवाएं बनाते हैं। आज की इस लेख में हम आपको बताएंगे कि भारत में दांत दर्द की सबसे अच्छी दवाई कौन सी है। 

भारत में कौन से ब्रांड की दांत दर्द की दवा सबसे अच्छी है? 

daant dard ke liya kya karna chahiye

यहां हम आपको जिन भी दांत दर्द की दवा के बारे में बताने जा रहे हैं। उनके अपने फायदे और उनके अपने साइड इफेक्ट भी है। इसीलिए इनका इस्तेमाल करने से पहले इन दोनों के बारे में जान लेना आपके लिए बेहतर होगा। 

* नेप्रोक्सेन: इस दवा का आपको जेल कैप, तरल और टैबलेट तीनों मिल जायेगे। इस दवा के विभिन्न ब्रांड पाए जाते हैं और सभी ब्रांड में इस दवा का नाम अलग-अलग रखा गया है। लेकिन सभी का कार्य दांत दर्द को ठीक करना ही है।

हालांकि आपको इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इस दवा को इस्तेमाल करने के बाद आपको सूजन हो सकती है या फिर गैस सामान्य या फिर तेज से दर्द की समस्या भी हो सकती है। चक्कर आना और तंद्रा का एहसास होना इस दवा के आम साइड इफेक्ट है।

जानिए : कैलकुलस ब्रिज: यह क्या है? इससे संबंधित सावधानियां और इसके दुष्प्रभाव

* कैडेक–एसपी टेबलेट: यह दवा पेरासिटामोल, सेराटियोपेप्टीडेज और एसीक्लोफेनाक को मिलाकर तैयार की गई है। इसका इस्तेमाल करने से दांत दर्द तो ठीक हो ही जाता है यही कारण है कि इन तीनों दवाओं को एक साथ मिलाया जाता है।

daant dard ke liya kon dva acchi hoti hai

जिससे कि यह दांत दर्द के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा सके। इसके अलावा भी है आपको मस्कुलर पेन या फिर हल्के से माइग्रेन के दर्द के दौरान भी मदद कर सकती है। अगर आपको किसी स्थान पर सूजन हो रही है तो यह वहां से आपके अत्यधिक प्रोटीन को खत्म करने में भी मदद करती है। 

भारत में दांत दर्द के लिए सबसे अच्छी दवा 

बहुत से लोग दांत दर्द के इलाज के लिए भी सामान्य पेन किलर का ही इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन दांत दर्द के लिए कुछ विशेष दवाई तैयार की गई है जो दांत दर्द के इलाज के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छी मानी जाती है। 

एक नज़र से यह भी पढ़े : चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय

* कैडेक–टी टैबलेट: यह भी दांत दर्द की बहुत अच्छी दवा है और इसे एसीक्लोफेनाक और थियोकोल्विकोसाइड को मिलाकर तैयार किया जाता है यह दोनों ही दवाई मांसपेशियों के दर्द के लिए बहुत ज्यादा अच्छी साबित होती है लेकिन इसका इस्तेमाल दांत दर्द के दौरान भी किया जाता है क्योंकि यह सूजन पैदा करने वाले तत्वों को भी समाप्त कर देती है और दांत दर्द के दौरान जबड़े में सूजन होना बहुत ही आम सी बात है यही कारण है कि इसका इस्तेमाल हम दांत दर्द के दौरान भी कर सकते हैं।

daant dard ko thik karne ke tarike kya hai janiye or daant dard ki dva

* नुपरिन 300 एमजी टैबलेट: यह दवा डेक्सीबुप्रोफोन टैबलेट के द्वारा तैयार की गई है यह दवाई इस दवाई के परिवार से आती हैं और इसे एक बहुत ही अच्छा दर्द निवारक टैबलेट माना जाता है। दांत दर्द के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह बहुत से सूजन और दर्द में राहत पहुंचाती है। 

दांत दर्द के लिए सर्वश्रेष्ठ दवा

दांत दर्द के लिए सबसे दवा के रूप में बहुत सी दवाई कारगर साबित हुई है और वह वास्तव में दांत दर्द के दौरान सर्वश्रेष्ठ साबित हुई है।

* डिक्लोमोल टैबलेट: यह दवा दांत दर्द की सबसे अच्छी दवा के रूप में उभर कर सामने आई है। दांत दर्द के अलावा भी इस दवा का इस्तेमाल और बहुत से दर्द के राहत के लिए किया जाता है जैसे की मांसपेशियों में दर्द और कान में दर्द के दौरान। इसीलिए इसे एक दर्द निवारक गोली कहना भी गलत नहीं होगा।

आप यहाँ पर यह भी पढ़ सकते है : त्वचा के लिए गुलाब जल अच्छा है या बुरा?

लेकिन इसके बारे में यह बात जान लेना भी बहुत ज्यादा जरूरी है कि इसका ठीक तरह से इस्तेमाल करने पर ही यह लाभ पहुंचती है। अन्यथा यह आपको हानि भी पहुंचा सकती है। इसीलिए इसका इस्तेमाल हमेशा खाना खाने के बाद भी किया जाना चाहिए।

daant dard ko thik krne ke upay or dva

इसके अलावा इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं जिनके बारे में आपके लिए जान लेना बहुत ज्यादा जरूरी है। इस दवा का इस्तेमाल हमेशा खाना खाने के बाद ही करने की सलाह दी जाती है। इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए गर्भवती और धात्री महिलाओं को इसे डॉक्टर से पूछने के बाद ही लेना चाहिए।

इस लेख हमने आपको यह बताने का प्रयास किया कि भारत में दांत दर्द की सबसे अच्छी दवाई कौन सी है। हमने आपको बहुत सी ब्रांड की दवाइयां के बारे में भी बताया है लेकिन इस लेख कि हम यह पुष्टि नहीं करते हैं कि इस लेख को चिकित्सा सलाह की तरह देखा जा सकता है। इस लेख को मात्र सामान्य जानकारी की तरह देखना ही अच्छा होगा। और बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का इस्तेमाल न करें।

You may also like

4 comments

nitish सितम्बर 24, 2024 - 5:04 अपराह्न

जब में चाय पी कर कुल्ला करता हु तो मेरे बाद में दांत हिलने लगते है ऐसा क्यों होता मुझे इसकी जानकारी प्रदान करे मुझे बहुत दिक्कत होती है जल्दी इसके बारे में जानकारी डाले

Reply
preetam सितम्बर 24, 2024 - 5:06 अपराह्न

मेरे दातो में बहुत दर्द रहता है खासकर जब में रात को रोटी खाकर सोता हु तो रात में बहुत तेजी से दर्द होने लगता हैं तो ऐसा क्यों होता है मुझे बताइये ताकि में इसका इलाज करा सकु

Reply
kunal अक्टूबर 3, 2024 - 6:21 अपराह्न

मेरी दाढ़ में ज्यादा दर्द रहता है उसे ठीक करने के लिए क्या करें उसकी हमें जानकारी प्रदान करें

Reply
ashish kumar अक्टूबर 3, 2024 - 6:22 अपराह्न

मेरे दांतों में झनझनाहट सी जाती है कभी मैं मीठा खाऊं या खट्टा खाऊं तो झनझनाहट पैदा होती है तो उसे मिटाने के लिए क्या करें

Reply

Leave a Comment