Home » भारत में पाए जाने वाले फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ

भारत में पाए जाने वाले फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ

by Dev Pawar

फाइबर युक्त भोजन खाने से बहुत ही ज्यादा फायदे होते हैं और ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ है जो आपको भरपूर मात्रा में फाइबर पहुंच दे सकते हैं। आपके शरीर को फाइबर की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ शरीर के लिए फाइबर का सेवन बहुत ज्यादा जरूरी है। आज के इस लेख में हम आपको भारत में पाए जाने वाले फाइबर एक खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं। 

भारत में कौन-कौन से फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पाए जाते हैं? 

khaagh pdarath ko kase khana chahiye

बात जब शरीर को प्रोटीन और मिनरल्स प्रदान करने की आ जाए तो प्रत्येक व्यक्ति से लेकर बहुत ज्यादा सतर्क हो जाता है। आईए जानते हैं कि ऐसे कौन से फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आप भारत में रहते हुए भारत से खरीद कर ही कर सकते हैं। 

* मटर: जी हां सर्दियों के मौसम में बहुत ही आसानी से मिल जाने वाली हरी सब्जी मटर को फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा यह प्रोटीन का भी एक भी होती ज्यादा अच्छा स्रोत है। इसके लिए हरी और विभाजित दोनों ही प्रकार की मटर अच्छी होती है।

यह भी पढ़े : क्रैनबेरी (Cranberry) को हिंदी में क्या कहते है? इसके फायदे और नुकसान

* चिया सीड्स: छोटे-छोटे काले बीज जिन्हें लोग चिया सीड्स कहते हैं आपको भरपूर मात्रा में फाइबर प्रदान कर सकते हैं। इनके भीतर ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। यह आपके दिल के रोगों से भी दूर रखते हैं और आपके शरीर को फाइबर देने का कार्य भी करते हैं इसीलिए आप अपनी डेली डाइट में थोड़े से चिया सीड्स को अवश्य शामिल करें। 

भारत में मौजूद फाइबर वाले खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी 

khaagh pdarath ko kis smy khana jaruri hota hai

फाइबर हमारे शरीर को बहुत से फायदे पहुंचाता है। यह हमारे वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। फाइबर की मदद से आपको काफी लंबे समय तक पेट भर होने का एहसास भी होता है। 

* एवोकाडो: इसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा और स्वस्थ्य वसा होता है। यह दिल के स्वास्थ्य को अच्छा रखने का कार्य करते है। इसमें मैग्नीशियम, फाइबर, पोटेशियम सब पाया जाता है। साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी काफी अच्छी होती है।

जानिए और समझे :विटामिन डी के मुख्य स्रोत: किन चीजों का करें सेवन किनका करें बहिष्कार

* पॉपकॉर्न: हां यह सुनने में आपको थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है कि पॉपकॉर्न में फाइबर कैसे पाया जा सकता है और यह हमारे शरीर को किस प्रकार से फायदा पहुंचा सकता है। लेकिन एयर पॉप्ड पॉपकॉर्न को बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसका सेवन आप नाश्ते में कर सकते हैं क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा होती है जिससे आपको नाश्ते में इसका एक कप सेवन करने से आपको काफी देर तक पेट के भरे होने का एहसास होगा यही कारण है कि इस साबुत अनाज में भी गिना जाता है। 

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ कौन से हैं? 

khaagh pdarath ko khane ke tarike

ऐसे बहुत से सामान्य से खाद्य पदार्थ है जो फाइबर की मात्रा अपने अंदर बहुत अच्छी समय हुए हैं लेकिन लोगों को उनके बारे में पता ही नहीं होता है। 

* सेब: आपने यह सुना भी होगा कि रोजाना एक सेब खाने से आप डॉक्टर को अपने आप से दूर रख सकते हैं या फिर खुद डॉक्टर से दूर रह सकते हैं। इसका कारण यही है कि सेब में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मनुष्य के शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं। 

* नाशपती: नाशपाती लोगों का पसंदीदा फल होता है और लोग इसका खूब सेवन करते हैं लेकिन इसमें फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है यह बात बहुत कम लोग जानते हैं। 

जानकारी प्राप्त करे : अप्रिकॉट के फायदे और तासीर

* बादाम: बादाम में भी विटामिन वसा और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह एक महंगा ड्राई फ्रूट माना जाता है लोग इसका इस्तेमाल सर्दियों में खूब करते हैं। यदि आप फाइबर का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं तो आप बादाम खा सकते हैं।

फाइबर से युक्त भोजन के बारे में जानकारी

khaagh pdarath kon-2 se hote hai

नीचे हम आपको कुछ और ऐसे खाने के पदार्थ बताने जा रहे हैं जो फाइबर युक्त होते हैं और भारत में भी पाए जाते हैं और भारतीय लोग इनका इस्तेमाल भी करते हैं। 

* साबुत गेहूं से बनी रोटियां: जो रोटियां हर भारतीय घर में बनाई जाती है। साबुत गेहूं की रोटियां वह भी पारंपरिक तरीके से बनी हुई। आपको भरपूर मात्रा में फाइबर दे सकती हैं क्योंकि गेहूं में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

* ओट्स: ओट्स उन लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं जो थोड़ी सी भूख लगने पर भी बाजार के भोजन का सेवन करते हैं। क्योंकि ओट्स साबुत अनाज से ही बना होता है और इसमें फाइबर की मात्रा अच्छी पाई जाती है आप चाहे तो इसमें सब्जियां भी मिला सकते हैं। ओट्स खाने में भी टेस्टी होता है और यह काफी हेल्दी भी होता है।

इस लेख के माध्यम से आपने फाइबर की महत्ता को जाना। आपने यह भी जाना कि भारत में पाए जाने वाले फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ कौन-कौन से हैं। अब हम आशा करते हैं कि अब आप फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए पूरी तरह से तैयार होंगे। हम आपको यह सलाह भी देना चाहेंगे कि जरूरत से ज्यादा मात्रा में फाइबर का सेवन न करें। 

 

You may also like

Leave a Comment