Home » हाथों और पैरों की टैनिंग कैसे दूर करें?

हाथों और पैरों की टैनिंग कैसे दूर करें?

by Dev Pawar

गर्मियों में जब हम धूप में जाते हैं या फिर सर्दी में भी जब हम बहुत ज्यादा धूप में जाते हैं या फिर बहुत ज्यादा विटामिन डी लेने के लिए धूप में बैठते हैं तो हमारे हाथ पैर काले होने लगते हैं। कुछ लोग इन्हें धूप से जलना बोलते हैं लेकिन वास्तव में से टैनिंग के नाम से जाना जाता है और आज के इस लेख में हम आपके हाथ और पैरों की टैनिंग कैसे दूर करें के बारे में बहुत से घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं। 

हाथ और पैर की टैनिंग कैसे हटाते है?

haatho or pero ki teaning ko door karne ke terike

टैनिंग हो जाने से चेहरा तो भद्दा दिखता ही है इसके अलावा हाथों पैरों पर भी टैनिंग हो जाती है तो वह भी भद्दे दिखने लगते हैं। काले हाथ पैर तो किसी को भी पसंद नहीं आते। जब टैनिंग होती है तो कोई रंग भी शरीर पर जचता नहीं हैं।

* यदि आप बेसन, दही और शहद का पैक अपने हाथों पैरों पर लगाते हैं तो इससे आपको शीघ्र अतिशीघ्र टैनिंग से छुटकारा मिल जाएगा। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपके शरीर के रंग को तो हल्का करता ही है साथ ही यहआपके शरीर को मॉइश्चराइज करने का कार्य भी करता है।

जानिए अपना : स्वस्थ आहार क्या है और इसे खाने का तरीका

इसके अलावा यह डार्क सर्कल, पिगमेंटेशन और काले दाग धब्बों को भी कम करने में मदद करता हैं। शहद की मदद से त्वचा पर चमक आती है और त्वचा कोमल भी हो जाती है और बेसन को एक अच्छे बॉडी स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। 

* आप चाहे तो सिर्फ दही और बेसन के पैक से भी अपने हाथों पैरों की टैनिंग को हटा सकते हैं। आपको एक चम्मच दही और एक चम्मच बेसन का अच्छा सा पेस्ट बना लेना है और इसे अपने हाथों पैरों पर लगा देना है। लगाने के बाद अपने हाथों पैरों पर लगाकर छोड़ दीजिए। जब यह सूख जाए तो इसे रगड़कर ठंडे पानी की मदद से धो दीजिए। आपको एक दो बार ऐसा करने से टैनिंग में काफी राहत महसूस होगी।

हाथ और पैरों की टैनिंग से परेशान लोग, अपनाएं ये तरीके

haatho or pero ki teaning se paye chutkara

हाथ और पैरों की टैनिंग कई बार तक बहुत ज्यादा बढ़ जाती है कि व्यक्ति कई बार खुद से डिमोटिवेटेड महसूस करने लगता है और ऐसे में वह इसे दूर करने के बहुत से तरीके भी खोजता है।

यह भी पढ़े : क्या बीयर पीने से पथरी का इलाज होता है

* घर में आसानी से पाया जाने वाला टमाटर भी टैनिंग को हटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां टैनिंग हटाने के लिए टमाटर को बहुत अच्छा माना जाता है। इसके अलावा टमाटर को एक नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्योंकि टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो की त्वचा पर चमक लाते हैं। यदि आप टमाटर की मदद से टैनिंग को हटाना चाह रहे हैं तो इसके दो टुकड़े कर इसे अपनी स्किन पर कुछ देर तक मले और फिर इसे ऐसे ही छोड़ दे। आपको थोड़ी देर बाद इस पानी से धो देना है। 

टैनिंग से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके 

वास्तव में टैनिंग से छुटकारा पाना एक कठिन कार्य तो है ही। लेकिन हम आपको ऐसे बहुत से घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनके माध्यम से आप आसानी से टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं। 

जानकारी प्राप्त करे : मानव शरीर में जल का महत्व

* नींबू का रस और शहद भी टैनिंग को हटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है आपको इन दोनों को मिलाकर एक अच्छा सा मिश्रण तैयार कर लेना है। आप चाहे तो इसमें थोड़ी सी चीनी भी मिला सकते हैं हालांकि चीनी ऑप्शन में रखी जाती है यदि आपकी इच्छा है तो मिलाएं यदि नहीं है तो ना मिलाएं। इस पैक को कुछ देर अपने हाथों पैरों पर लगाकर छोड़ दीजिए। 10 से 15 मिनट रखने के बाद आपको ठंडा पानी से अपने हाथ पांव धो देने हैं। 

haatho or pero ki teaning ko htane ke liye kya kre

* गर्म पानी और नींबू के रस को भी बहुत अच्छा माना जाता है टैनिंग को हटाने के लिए। आपको गर्म पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर रख देना है और इसके बाद इस बारे में अपने हाथ पर थोड़ी देर के लिए डाल कर बैठ जाना है इससे भी काफी हद तक टैनिंग दूर हो जाती है।

* दही, नींबू का रस और चावल का आटा तीनों मिलाकर टैनिंग पर लगाने से टैनिंग दूर हो जाती है। क्योंकि चावल के आटे की बहुत ही अच्छा स्क्रब माना जाता है। इसके लिए आपको इन तीनों चीजों को मिलाकर एक अच्छा मिश्रण तैयार कर लेना है और उसे अपनी पूरी बॉडी पर स्क्रब करने के बाद अपनी बॉडी को पानी से धो देना है। 

आशा करते हैं कि हाथों और पैरों की टैनिंग दूर करने के तरीके पर लिखा गया यह लेख आपको पसंद आया होगा और आप इन तरीकों को अपनाकर हाथों और पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार होंगे। हालांकि यदि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको टैनिंग बहुत कम होती है।

You may also like

2 comments

sandeep kumar सितम्बर 19, 2024 - 3:11 अपराह्न

पहले मुझे काफी टैनिंग थी मुझे कुछ घरेलू उपाय नहीं मिल रहा था इस जानकारी को देने के लिए धन्यवाद इस घरेलू उपाय से मेरी टैनिंग में कुछ धीरे धीरे फरक आता जा रहा है ।

Reply
prince raghav सितम्बर 19, 2024 - 3:15 अपराह्न

टैनिंग की तो अच्छी बाते बताई है पर मुझे एक जानकारी लेनी थी की चाहे गर्मी हो या सर्दी कोई सा भी मौसम हो मेरी एड्डी फटी रहती है इसका कुछ इलाज बताओ

Reply

Leave a Comment