Home » बलगम में सुबह आता है खून, अपनाएं यह घरेलू तरीके

बलगम में सुबह आता है खून, अपनाएं यह घरेलू तरीके

by Dev Pawar

लोगों के जीवन में बहुत ही समस्याएं होती हैं और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं तो बहुत से प्रयासों के बाद भी नहीं जाती है। लेकिन हमारे बड़े पूर्वजों ने बहुत से घरेलू तरीके बताए हैं जिनसे की स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। ऐसी ही एक समस्या है बलगम में सुबह-सुबह खून आने की समस्या। आज की इस लेख में हम आपको बलगम में सुबह खून आने की समस्या के घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं। 

सुबह बलगम में खून आने के घरेलू उपचार

balgam ko kase saf kare

नीचे हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताएंगे जिससे कि सुबह बलगम में खून आना बंद हो जाएगा। यह सभी घरेलू नुस्खे हैं और हमारे बड़े पूर्वजों द्वारा हमें बताए गए हैं। 

जानिए : गर्दन में दर्द क्यों होता है? गर्दन दर्द के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार

* अक्सर लोगों को ऐसा महसूस होता है कि उन्हें खांसी हो रही है और उनके गले में कुछ फंस गया है। वास्तव में बहुत बार ऐसा होता भी है उनके गले में कफ फंस जाता है जिससे कि उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है और इससे निजात पाने के लिए वह बहुत जोर से खांसी करते हैं। यही कारण है कि उनकी समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

ऐसे में प्रयास करें कि आप ज्यादा जोर से खांसी ना करें नहीं तो आपकी समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी और आपको बहुत ज्यादा खून का सामना भी करना पड़ सकता है। 

* इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक तरीका यह भी है कि आप ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रहे। अब आप सोच रहे होंगे कि हाइड्रेटेड रहने से क्या फायदा होगा। दरअसल जब आप ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करेंगे तो आपकी श्वास नली नम रहेगी और नमी की वजह से आपको ज्यादा खांसी नहीं आएगी।

balgam ko htane ke tarike

क्योंकि यह समस्या अधिकतर सूखी खांसी के समय होती है और सूखी खांसी तभै होती है जब आपकी श्वास नली नम नहीं रहती है इसीलिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें।

बलगम में खून आना घरेलू उपचार

हम आशा करते हैं कि ऊपर बताए गए दो तरीके से आपको इस समस्या से अवश्य राहत मिल जाएगी। लेकिन यदि ऐसा नहीं हो रहा है तो नीचे कुछ और घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं।

अपनाइये : बालों के लिए भृंगराज पाउडर

* व्यक्ति को हमेशा अपना सिर ऊंचा रख कर सोना चाहिए मतलब तकिया  अवश्य लेना चाहिए। क्योंकि जब व्यक्ति अपना सिर ऊपर रखकर सोता है तो उसकी रात में खांसी की संभावना बहुत ज्यादा कम हो जाती है जिससे उसकी समस्या धीरे-धीरे कर बहुत ज्यादा कम होनी शुरू हो जाती है। इसीलिए कहा जाता है कि यदि आपको खांसी हो रही है तो रात को सिर ऊंचा रखकर ही सोएं कभी भी बिना तकिए के न सोएं। 

* इस समस्या से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप अपने शरीर को सबसे ज्यादा राहत पहुंचाएं और शरीर को राहत तभी पहुंचती है जब आप आराम करें इसीलिए आपको आराम बहुत ज्यादा जरूरी है। आराम करने से व्यक्ति की खांसी भी कम हो जाती है और खांसी के साथ ही बाकी समस्याओं का भी अंत हो जाती है।

balgam ho jud se katham kre

खांसी में खून आने का घरेलू उपचार 

जब व्यक्ति की खांसी बहुत ज्यादा बिगड़ जाती है तो उसे खांसी में खून आने की समस्या होने लगती है। और यह बहुत भयावह रूप भी ले लेती है कई मामलों में तो यह टीवी का रूप भी ले लेती है। इसलिए जरूरी है कि आप खांसी में खून आने की वजह को जल्दी से जल्दी खत्म करें। नीचे हमने आपको खांसी में खून आने के घरेलू उपचार बताएं। 

* ऐसे पदार्थ का सेवन बिलकुल बंद कर दे जो की धुआं उत्पन्न करते हैं जैसे की बहुत से व्यक्ति सिगरेट पीते हैं, बीड़ी पीते हैं, हुक्का पीते हैं। इन पदार्थों से खांसी में खून आने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

आपको यह पढ़ने में भी रूचि होगी: पेट में मरोड़ और दस्त के घरेलू उपाय

वास्तव में यह अपने आप में एक समस्या है इन चीजों को लेना आज ही बंद कर दे। आपने जगह जगह पर लिखा हुआ भी देखा होगा कि धूम्रपान का सेवन न करें। क्योंकि इसका सेवन बहुत ज्यादा हानिकारक साबित होता है। 

balgam me khun aye to kya kre

* कुछ लोगों के साथ यह देखा गया है कि उन्हें कुछ तरह के खास तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से खांसी हो जाती है। खासकर की यह तब होती है जब वह बहुत ज्यादा ठंडी चीज खा लेते हैं।

इसीलिए ऐसे व्यक्ति को यह सलाह दी जाती है कि वह ऐसे खाद्य पदार्थों से विशेष तरह की दूरी बनाकर रखें जो कि उन्हें खांसी की समस्या उत्पन्न करते हैं। क्योंकि इस तरह की प्रक्रिया के दौरान हुई खांसी आपको बहुत ज्यादा दिक्कतों में डाल सकती है। 

यहां पर हमने आपको बलगम में सुबह खून आने के घरेलू उपचार के बारे में बताया है। हमने आपको बताया है कि आप इस समस्या से किस प्रकार से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां अपने दैनिक जीवन में छोटी-छोटी चीजों को अपनाकर आप बड़ी-बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन यदि आपकी यह समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है तो हम आपको यह सलाह देना चाहेंगे कि आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

You may also like

2 comments

vashu sahrma सितम्बर 18, 2024 - 12:04 अपराह्न

पहले मुझे बहुत ज्यादा बलगम था मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था काफी दिन मुझे बलगम में खून आए मेने फिर आपके ब्लॉग को पढ़ा फिर आपने जो उपाय बता रखे है उन उपायों को करा अब बहुत अच्छा महसूस होता है जानकारी देने के लिए धन्यवाद

Reply
deepa सितम्बर 18, 2024 - 12:06 अपराह्न

बलगम का काफी अच्छी जानकारी दे रखी है ऐसी जानकारी डालते रहो ताकि लोगो को अपनी बीमारी से मुक्ति मिले

Reply

Leave a Comment