Home » डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

by Dev Pawar

बालों में डैंड्रफ की समस्या बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होती है और बहुत ज्यादा सर्दी के मौसम में तो व्यक्ति डैंड्रफ से बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में भी व्यक्ति डैंड्रफ से परेशान रहता है। इसीलिए मौसम चाहे कोई भी हो डैंड्रफ कभी भी और किसी को भी हो सकता है।

बहुत ज्यादा गर्म पानी से बाल धोने की वजह से भी डैंड्रफ होता है तो बहुत बार गंदगी की वजह से भी होता है। लेकिन आज के इस लेख में हम आपको डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

dandruff ko htane ke tarike

डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय 

कई बार डेंड्रफ की वजह से व्यक्ति को बहुत ज्यादा शर्मिंदगी में महसूस करनी पड़ती है। खासकर कि जब व्यक्ति किसी काले रंग के कपड़े को पहनता है तो उसके काले रंग के कपड़े पर झड़ता हुआ डेंड्रफ साफ नजर आता है।

* सिरका जो की बहुत ही आसानी से मिल जाता है आपके डैंड्रफ की समस्या को हमेशा के लिए समाप्त कर सकता है। सिरके के माध्यम से डैंड्रफ को हटाने के लिए आपको सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिला लेना है। अब आपको यह मिश्रण अच्छे से अपने बालों पर लगाना है याद रहे इस मिश्रण को जड़ों पर भी लगाया जाना चाहिए।

हम आपको यह पढ़ने की भी सलाह देंगे: नसों में दर्द क्यों होता है? पूरे शरीर की नसों में दर्द का घरेलू इलाज

कुछ देर तक धीरे-धीरे मालिश करिए और 15 मिनट तक बालों को ऐसे ही छोड़ दीजिए  15 मिनट के बाद अपने बालों को ठंडा पानी से दो दीजिए। याद रहे आपके बालों को शैंपू से नहीं धोना है इसीलिए इस उपाय को हमेशा बालों को धुलने के बाद ही करें। 

dandruff ke liye kya lgana chahiye

* नींबू और नारियल के तेल को भी डैंड्रफ हटाने के लिए काफी अच्छा माना गया है। पहले आपको थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर उसे अच्छे से पका लेना है अब इसमें आपको नींबू का रस मिला देना है।

जब यह मिश्रण बनकर तैयार हो जाए तो इसे अपने बालों में लगाते हुए हल्के हाथों से थोड़ी देर मसाज कीजिए और इसके बाद अपने बालों को 20 मिनट के लिए खुला छोड़ दीजिए 20 मिनट के बाद अपने बालों को शैंपू कर दीजिए। 

डैंड्रफ का घरेलू इलाज 

यदि आप भी चाहते हैं कि डैंड्रफ आपकी शर्मिंदगी का कारण ना बने और आप इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाए तो नीचे दिए गए तरीकों को एक बार अपना कर जरूर देखिए।

* दही को बालों के लिए वैसे भी बहुत अच्छा माना गया है इसके अलावा दही को डैंड्रफ के लिए भी एक रामबाण इलाज के रूप में देखा जाता है। यदि आपके बालों में डैंड्रफ हो रहा है तो आपको कुछ भी नहीं करना है आपको सादा दही लेकर अपने बालों पर लगा लेना है। याद रहे दही बालों के साथ जड़ों पर भी लगाई जानी चाहिए और इसे कम से कम 1 घंटे रखने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो दीजिए। 

अपने : गंजे सिर पर बाल कैसे उगाए: गंजे सिर पर बाल उगाने के लिए घरेलू उपाय

dandruff ke liye ghrelu nuskhe

* नीम के पत्ते भी डैंड्रफ हटाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। सबसे पहले कुछ नीम के पत्तों को लेकर इन्हें अच्छी तरह से धो दीजिए और इन्हें तब तक पीसिए जब तक यह एक गाढ़े पेस्ट के रूप में तैयार ना हो जाए।

अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाइए याद रहे यह पेस्ट स्कैल्प पर भी लगाया जाना चाहिए। जब यह पेस्ट 10 मिनट के बाद सुख जाए तो अपने बालों को पानी से धो दीजिए।

डैंड्रफ के लिए घरेलू उपाय 

डैंड्रफ को हटाने के लिए बहुत से घरेलू उपाय हैं इन सभी का इस्तेमाल बहुत से व्यक्तियों द्वारा किया जाता है। 

* मेहंदी का इस्तेमाल लोग बालों को लाल करने के लिए तो करते ही हैं या फिर सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए तो हमेशा ही किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं मेहंदी का इस्तेमाल डैंड्रफ को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए आपको मेहंदी का पेस्ट दही और नींबू के रस में बनाना है।

देखिये : जी घबराने के घरेलू नुस्खे: जी मिचलाने पर कौन से घरेलू उपाय करने चाहिए?

इसके बाद इस पेज को कम से कम 8 घंटे के लिए रख दीजिए  8 घंटे के बाद इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प में लगा लीजिए। पेस्ट लगाने के बाद अपने बालों को 2 घंटे सूखने का मौका दीजिए 2 घंटे के बाद आप अपने बालों को पानी से धो सकते हैं। 

dandruff ke liye shampoo

* अंडे की जर्दी को बालों पर लगाने से भी डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है। ऐसा करने के लिए आपको अंडे की जर्दी को अपने बालों पर लगाना है मतलब कि जब आपके बाल सूखे हो तभी इसका इस्तेमाल करें और इसके बाद 1 घंटे के लिए अपने बालों को प्लास्टिक की थैली से ढक कर रहने दीजिए। एक घंटे के बाद अपने बालों को शैम्पू से धो दीजिए। यदि आपके बालों से ज्यादा बदबू आ रही है तो आप शैंपू का इस्तेमाल एक से अधिक बार भी कर सकते हैं। 

इस लेख में हमने आपको डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय के बारे में बताने का प्रयास किया है। हालांकि जरूरी नहीं है कि यह सभी उपाय सभी के लिए फायदेमंद साबित हो। इसीलिए आप अलग-अलग उपाय अपना सकते हैं।

लेकिन कुछ व्यक्तियों को कुछ चीजों से एलर्जी भी हो सकती है इसीलिए उन्हें किसी भी पदार्थ का इस्तेमाल अपने सिर पर करने से पहले सोच समझ लेना चाहिए।

You may also like

Leave a Comment