Home » अचानक से एसी (AC) वाले रूम से बाहर निकलने के होते हैं भयानक नुकसान

अचानक से एसी (AC) वाले रूम से बाहर निकलने के होते हैं भयानक नुकसान

by Anjita Yadav

गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है। हर साल पिछले वर्ष के मुकाबले पारा बढ़ता ही जा रहा है और लोगों के लिए मुसीबतें भी बढ़ रही है। ऐसी गर्मी में लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

यदि लोग घर में भी रहते हैं तो उनका एसी के बिना जीवन व्यतीत करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो गया है। इसीलिए हम आपको गर्मी के मौसम में काम आने वाली बहुत अच्छी सलाह देंगे। जी हां हम आपको बताएंगे अचानक से एसी वाले रूम से बाहर निकलने के नुकसान क्या होते हैं। जिससे कि आप इनसे बचे रहें। 

गर्मी के मौसम में अचानक एसी से बाहर आने के नुकसान

गर्मियों के मौसम में प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वह हमेशा ठंडक में रहे। यही  कारण है कि वह दिन के 24 घंटे एसी में बिताना चाहता है। लेकिन ऐसे अचानक से ठंडे से गर्म वातावरण में आना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं।

Garmi me achanak ac room se bahar aane ke nuksaan

जब शरीर अपने तापमान को नियंत्रण में नहीं रख पाता तो उसे हीटस्ट्रोक का होने का खतरा बन जाता है। इसी प्रकार से जब अचानक से आप एसी के ठंडे वातावरण से बाहर की गर्मी में आते हैं तो आपका शरीर अपने तापमान को नियंत्रित नहीं कर पाएगा और हो सकता है कि आपको हीटस्ट्रोक का खतरा बन जाएगा।

हीटस्ट्रोक की समस्या कई गंभीर बीमारी जैसे कि दिल की धड़कन तेज, बेहोशी जैसे लक्षणों का कारण बन जाती है। इसीलिए अचानक से एसी वाले कमरे से बाहर नहीं आना चाहिए जब भी आप एसी वाले कमरे से बाहर आना चाह रहे हो तो इससे पहले जरूरी है कि अपने शरीर को तापमान नियंत्रित करने के लिए मजबूत कर लें।ऐसा आप एसी को बंद करने से कर सकते हैं।

जब हम अचानक से एसी के ठंडे कमरे वाली वातावरण से बाहर आते हैं तो इससे हमारा सीधा असर दिल पर भी पड़ता है। जी हां यह दिल की बीमारियों के साथ दिल के दौरे का कारण भी बन सकता है।

क्योंकि बाहर बहुत अधिक गर्मी हो रही होती है और एसी वाले कमरे में हमारे रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती है लेकिन जैसे ही हम एसी वाले कमरे से बाहर आते है तो हमारे रक्त वाहिकाएं फिर से खुलने शुरू हो जाती है और वह अच्छे से फैल जाती है। यही कारण है कि मनुष्य के ब्लड प्रेशर में तेजी से बदलाव आने लगता है उसका ब्लड प्रेशर कम होने लगता है।

और जब यह सब होता है तो हो सकता है कि आपको चक्कर आ जाए या फिर आप बेहोश हो जाए। इसके अलावा आपको दिल से जुड़ी हुई बहुत सी बीमारियां होने का खतरा भी बन जाता है। 

अचानक से एसी वाले रूम से बाहर आने से क्या होता है?

पारा इतना ज्यादा बढ़ गया है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने दिन का ज्यादा से ज्यादा समय एसी में ही बिताना चाहता है। लेकिन मजबूरी में उसे बाहर आना ही पड़ता है और अचानक से एसी वाले रूम से बाहर आना व्यक्तियों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है।

  • ठंडे मौसम से अचानक से तेज गर्म तापमान के संपर्क में आने से और भी बहुत सी बीमारियां हो रही हैं जैसे की अस्थमा और ब्रोक्राइटिस इसके अलावा और भी सांस से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा है। 
  • बहुत बार जब हम अचानक से ठंडे मौसम से गर्म मौसम में आते हैं तो हमारा शरीर खुद का पसीना बहाकर स्वयं को ठंडा करने का प्रयास करता है। जिससे कि और ज्यादा नुकसान होने का खतरा हो जाता है ऐसे में शरीर को डिहाइड्रेशन हो जाती है इनसे लड़ने के लिए आपको लिक्विड डाइट लेते रहना चाहिए और इलेक्ट्रोलाइट्स का सेवन भी करना चाहिए।

एसी से अचानक गर्मी में आने के नुकसान

गर्मी के मौसम में व्यक्ति चाहता तो है कि वह 24 घंटे ऐसी नहीं बैठा रहे। लेकिन ऐसा संभव नहीं है क्योंकि उसे बहुत से कार्यों के लिए बाहर निकलना ही पड़ता है।

Achanak Ac room se garmi me bahar nikalne ke nuksaan

  • जब व्यक्ति अचानक से ठंडक से गर्मी में आता है तो उसका शरीर उस टेंपरेचर को बर्दाश्त करने के लिए तैयार नहीं होता है और वह अपने तापमान को नियंत्रण में नहीं रख पाता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को इंफेक्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। 
  • जब व्यक्ति एसी की हवा से अचानक से गर्मी में बाहर आता है तो उसके शरीर का तापमान में बदलाव आने लगता है जिससे कि उसे बुखार होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इसीलिए यदि आप इन समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो यदि आप एसी की हवा से बाहर आ रहे हैं तो बहुत ज्यादा गर्मी में न आएं जैसे कि एसी से निकलकर तुरंत सड़क पर न जाए। आप एसी से निकल कर बाहर थोड़ी देर पहले कूलर के सामने बैठ जाइए या फिर पंखे के सामने बैठ जाइए इसके बाद ही बाहर जाए। 

एसी से गर्मी में आने के नुकसान

कई लोगों का कहना है कि एसी खुद में ही बहुत नुकसानदायक साबित होता है क्योंकि उससे निकलने वाली हवा शरीर के लिए उतना ज्यादा स्वस्थ नहीं होती है। 

  • यदि व्यक्ति अचानक से एसी की ठंडी हवा से बाहर आता है तो उसे सांस से जुड़ी बहुत सी बीमारी होने का खतरा बना रहता है जैसे कि उसे नाक बंद होने की समस्या हो सकती है या फिर राइनाइटिस की समस्या नहीं हो सकती है।
  • एसी की हवा की नुकसानों के बारे में बात करते वक्त यह बात कर लेना भी बहुत जरूरी है कि बहुत देर तक एसी में रहना भी नुकसानदायक साबित हो सकता है। फिर चाहे आप गर्मी में जाए या ना जाए और समय पर एसी की सफाई करना भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि गंदी एसी भी कई बीमारियों का कारण बनती है। 

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको अचानक से एसी वाले रूम से बाहर न निकलने की सलाह दी है। क्योंकि ऐसा करने से व्यक्ति को बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता हैं। माना की गर्मी बहुत ज्यादा है लेकिन जब भी आप एसी से बाहर निकले तो इससे थोड़ी देर पहले एसी को बंद कर दो।

क्योंकि इससे आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है और गर्मी के मौसम में गर्मी के साथ गर्म दवाइयां की मार जेल पाना आसान नहीं होगा।

You may also like

Leave a Comment