Home » मानसिक तथा शारीरिक विकास किस प्रकार किया जाएं

मानसिक तथा शारीरिक विकास किस प्रकार किया जाएं

by Anjita Yadav

आज हर दूसरा व्यक्ति अपने विकास को लेकर चिंतित है फिर वह चाहे मानसिक विकास की बात हो रही हो या फिर शारीरिक विकास की। वह यह चाहता है कि उसका मानसिक और शारीरिक विकास बढ़िया तरीके से हो। यही कारण है कि वह हमेशा इस प्रश्न की खोज में लगा रहता है कि मानसिक तथा शारीरिक विकास किस प्रकार से किया जाए।

वहीं नई पीढ़ी के मां-बाप भी अपने बच्चों का मानसिक तथा शारीरिक विकास करना चाहते हैं और उनके मन में भी सदैव यही प्रश्न रहता है कि आखिर वह किस प्रकार से अपने बच्चों का मानसिक तथा शारीरिक विकास कर सकते हैं। 

मानसिक तथा शारीरिक विकास बेहद जरूरी

आज के वक्त में मानसिक और शारीरिक विकास बहुत जरूरी हो गया है नहीं तो ऐसे व्यक्तियों को समझ में बेवकूफ मान लिया जाता है जिनका मानसिक और शारीरिक विकास नहीं हुआ होता। आइए नीचे कुछ ऐसे तरीके जानने का प्रयास करते हैं जिनके माध्यम से मानसिक और शारीरिक विकास संभव है।

Mansik aur sharirik svasth kyu hai jaroori

यदि आप वास्तव में अपने मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के विकास को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित है और इस पर कार्य करना चाह रहे हैं तो सबसे पहले अपने आहार में पौष्टिक व्यंजनों को शामिल कर लीजिए।

इसमें आपको रोज हरी पत्तियों के साथ ही ताजा फलों का सेवन करना भी बहुत जरूरी है। बहुत से लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं और बाजार का फास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे लोगों के शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह के विकास रुक जाते हैं। 

योग एक ऐसा जरिया है जो कि मनुष्य को शारीरिक रूप के साथ ही मानसिक रूप से भी मजबूत बनाता है। इसीलिए ऐसे व्यक्ति जो की मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से अपना विकास करना चाह रहे हैं योग का सहारा ले सकते हैं।

योग में भी निश्चित रूप से उन्हें मेडिटेशन अवश्य करना चाहिए। जी हां चिंतन से आपको अपने बारे में जानने का मौका मिलेगा साथ ही आप बड़ी से बड़ी समस्याओं का हल भी आसानी से निकाल पाएंगे। 

इसके आलावा आप यहाँ पर गुड़ के सेवन से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जान सकते है।

शारीरिक और मानसिक विकास करने के तरीके

ऊपर हमने आपको शारीरिक और मानसिक विकास के लिए दो तरीके बता दिए हैं। इसके अलावा भी बहुत से तरीके हैं जिन्हें आप अपनी दैनिक जीवन में अपना कर अपने शारीरिक और मानसिक विकास की ओर ध्यान दे सकते हैं।

shaareerik aur maansik vikas ke tarike

व्यक्ति के लिए जरूरी है कि वह अपनी दैनिक दिनचर्या में कसरत को अवश्य शामिल करें। जी हां कसरत करने वाला व्यक्ति बिना कसरत करने वाले व्यक्ति से ज्यादा स्टेबल रहता है और उसके निर्णय लेने की क्षमता भी सामान्य व्यक्ति से थोड़ी ज्यादा रहती है।

क्योंकि जब वह ठंडी हवा में जाता है तो उसकी सोचने और समझने की शक्ति बढ़ जाती है। यह बात साबित भी हो चुकी है कि जो व्यक्ति रोजाना कम से कम आधा घंटे पैदल चलता है उसका शारीरिक विकास होता है।

जी हां ना तो उसका वजन बहुत ज्यादा बढ़ता है और ना ही उसका वजन बहुत ज्यादा कम रहता है। क्योंकि चलने से उसका वजन कम हो जाता है और चलने के कारण उसे भूख भी लगती है जिससे कि वह खाना भी ठीक प्रकार से पाता है।

इसीलिए व्यक्ति को यह सलाह दी जाती है कि उसे रोज हरी घास पर पैदल जरूर चलना चाहिए

यह भी पढ़ें: गर्म पानी पीने के नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान

शारीरिक और मानसिक विकास करने के लिए अपनाएं यह तरीके

ऊपर हमने आपको जो भी तरीके बताए हैं वह किसी रामबाण उपाय से काम नहीं है। यदि आप अपने दैनिक जीवन में इन्हें शामिल कर लेते हैं तो निश्चित रूप से आप एक बेहतरीन इंसान बन जाएंगे। लेकिन हम नीचे कुछ और तरीके बताने का प्रयास कर रहे हैं। आशा करते हैं कि आपको यह भी पसंद आएंगे।

shaareerik aur mansik vikas ke lie apanaen yeh tareeke

यदि आप मानसिक रूप से स्थिर होना चाह रहे हैं और चाहते हैं कि आप मानसिक रूप से एक मजबूत इंसान बने तो आज से ही किताबों को पढ़ना शुरू कर दीजिए

जी हां किताबें जीवन का आधार होती है यह देखा गया है कि जो व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा किताबें पढ़ता है वह सही समय पर ही बोलता है उसे पता होता है कि किस समय पर कितना बोलना है वह फालतू के लोगों पर बोलकर अपने ऊर्जा व्यर्थ नहीं करता है।

यदि बात अच्छी किताब का चयन करने की आए तो आप किसी महान पुरुष की जीवनी भी चुन सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि हमने इस लेख में आपको मानसिक को शारीरिक विकास करने के जो तरीके बताए हैं वह आपको पसंद आए होंगे और अब आप उन्हें अपनाकर अपने तथा अपने शिशु का मानसिक और शारीरिक विकास करने के लिए तैयार होंगे।

यदि आप इस लेख में अपने कुछ और सुझाव भी शामिल करना चाहते हैं तो आप हम तक वह कमेंट सेक्शन के माध्यम से पहुंचा सकते हैं।

You may also like

1 comment

Shubham जुलाई 2, 2024 - 12:11 अपराह्न

छोटे बच्चों के मानसिक विकास हेतु कौन सी किताबें सबसे बढ़िया होती हैं कौन सी किताबें छोटे बच्चों को पढ़नी चाहिए ताकि उनके दिमाग का पूरी तरह से विकास हो सके ??

Reply

Leave a Comment